7th Pay Commission DA Hike News : केंद्रीय कर्मचारियों हो गयी बल्ले-बल्ले सातवें वेतन आयोग डीए में बढ़ोतरी

7th Pay Commission DA Hike News: केंद्रीय कर्मचारियों की ओर से समय-समय पर कई बार सातवें वेतन आयोग के अनुसार डीए में बढ़ोतरी की मांग की जाती है। मगर सरकार की तरफ से इस पर कोई भी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। मगर ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि जल्दी चार परसेंट तक के डीए में बढ़ोतरी केंद्रीय कर्मचारियों को मिल सकता है जिससे कि केंद्रीय कर्मचारी व पेंशनर्स को काफी लाभ पहुंचेगा।

यह फायदा केंद्रीय कर्मचारी पेंशन को सीधे-सीधे मिलेगा। यदि आप केंद्रीय कर्मचारी है तो आपके लिए खुशखबरी वाली बात है सरकार की ओर से जल्द ही सातवें वेतन आयोग कमिशन के अनुसार 4 परसेंट तक दिए में बढ़ोतरी होने की आशंका है। जिससे कि सीधे तौर पर 6976 लाख कर्मचारियों को इसका फायदा मिल पाएगा। केंद्र सरकार के द्वारा 42% महंगाई भत्ता दिया जाएगा कई सारे राज्य में भी सातवां वेतन आयोग के अनुसार से महंगाई भत्ता दिया जा रहा है ऐसे में अपनाया है कि केंद्र सरकार की ओर से इस पर क्या फैसला लिया जाता है।

केंद्रीय कर्मचारी संघ की ओर से समय-समय पर महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के लिए धरना एवं प्रदर्शन भी किया जाता है जिससे कि सरकार इस पर ध्यान दे सके मगर सरकार की तरफ से दिए में बढ़ोतरी से संबंधित अभी तक कोई ऑफिशियल बयान नहीं जारी किया गया है ऐसे में ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि अगस्त से सितंबर महीने के बीच में सरकार की ओर से चार परसेंट तक का डीए में बढ़ोतरी की जा सकती है।

7th Pay Commission DA Hike News

केंद्रीय कर्मचारी व पेंशनर्स के डीए में बढ़ोतरी सातवें वेतन आयोग के अनुसार जारी किया जाएगा इसके अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 42% बढ़ोतरी होने की संभावना लगाया जा रहा है। इस चार परसेंट की बढ़ोतरी से केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में ₹400 से लेकर के ₹6000 तक का बढ़ोतरी देखने को मिलेगा। 1 जनवरी 2023 से सरकार के द्वारा 42 %के लिए दिया जा रहा था लेकिन अब देखना यह है कि अभी सरकारी स्कूल क्या अपना रुख अपनाती है। सरकार की ओर से केंद्रीय कर्मचारी का डीए में बढ़ोतरी अगस्त महीने के अंत तक होने की संभावना है मगर देखना यह है कि यह बढ़ोतरी कब तक लागू किया जाएगा। चार परसेंट तक के डीए में बढ़ोतरी के बाद से केंद्रीय कर्मचारियों की संभावना है उनके लिए खुशी वाली बात की है डीजे में सरकार द्वारा 4% की बढ़ोतरी की जाएगी। ‌

7th-pay-commission-da-hike-news

डीए में बढ़ोतरी की घोषणा कब हो सकती है?

केंद्रीय कर्मचारी एवं पेंशनर्स के डीए में बढ़ोतरी की योजना पर सरकार की तरफ से कोई रूप में अपनाया गया है समय-समय पर केंद्रीय कर्मचारी संघ एवं अन्य संस्थाओं के सरकार पर दबाव डाला जा रहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी की जाए मगर सरकार के तरफ से ऑफिशियल इस पर कोई बयान नहीं आया है मगर ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि सातवें वेतन आयोग के अनुसार से डीए में 4% का बढ़ोतरी अगस्त महीने का ऐलान किया जा सकता है। इसका इंतेज़ार काफी लंबे समय से कर्मचारी कर रहे हैं सरकार की तरफ से कब डीए में बढ़ोतरी से संबंधित नोटिफिकेशन जारी हो।

किन में राज्य सरकार के द्वारा डीए में बढ़ोतरी की घोषणा कर दी है?

कई सारे सरकार के द्वारा सातवें वेतन आयोग के अनुसार डीए में बढ़ोतरी किया गया है। हिमाचल प्रदेश कर्नाटका मध्य प्रदेश झारखंड राज्य के सरकार द्वारा सातवें वेतन आयोग के अनुसार से डीए में बढ़ोतरी किया गया है। मिली जानकारी के अनुसार से मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा 42 परसेंट एवं कर्नाटका सरकार के द्वारा 35 परसेंट तक का डीए में बढ़ोतरी किया गया है अब ऐसे में देखना यह है कि केंद्र सरकार इस पर क्या रुख अपनाती है और कब तक डीए में बढ़ोतरी से संबंधित घोषणा करती है।

केंद्रीय कर्मचारी एवं राज्य राज्य कर्मचारियों के डीए में 4% तक की बढ़ोतरी होने की संभावना है कई सारे राज्य सरकार अपने कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी कर भी दी है। ऐसे में केंद्रीय कर्मचारी संघ के तरफ से सरकार पर समय-समय पर दबाव बनाया जा रहा है कि कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी की जाए मगर देखना यह है कि सरकार के तरफ से इस पर कब तक ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी होता है ऐसे में अगर आप भी केंद्रीय कर्मचारी हैं तो आपके लिए खुशखबरी वाली बात है।

Leave a Comment