7th Pay Commission Salary Hike: खाते में आएंगे 65000 तक रुपए, कर्मचारियों की बढ़ेगी सैलरी

7th Pay Commission Salary Hike: केंद्र सरकार के द्वारा जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा किया जाने वाला है। इससे पहले भी कई बार मंगाई भत्ते में इजाफा किया गया था इस बढ़ोतरी से केंद्रीय कर्मचारियों को काफी फायदा होगा इस बढ़े हुए नए महंगाई भत्ता के अनुसार से केंद्रीय कर्मचारियों को कम से कम 7000 से लेकर के ₹15000 तक का प्रति महीने का फायदा होगा। काफी लंबे समय से केंद्रीय कर्मचारियों के द्वारा या मांग किया जा रहा था कि उनके महंगाई भत्ते में सरकारी इजाफा करें। इस बात को ध्यान में रखकर सरकार के तरफ से उचित कदम उठाया गया है और केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा किया गया है।

ऐसे में काफी लंबे समय से कितने कर्मचारी सरकार से मांग कर रहे थे कि उनके मंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाए मगर सरकार इस पर कोई भी उचित कदम नहीं उठा रही थी मगर बार-बार की जानेमन को ध्यान में रखकर केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा सरकार के द्वारा किया गया है इससे केंद्रीय कर्मचारी में खुशी की लहर दौड़ गई है इसी जाफर से उन्हें सीधे-सीधे फायदा मिलेगा।

7th Pay Commission Salary Hike

 

सरकार के द्वारा बैंक के केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 2% की भर्ती की गई है। इससे साथ साथ बैंक के पेंशनधारियों का भी महंगाई भत्ते में इजाफा किया गया है। काफी लंबे समय से केंद्रीय कर्मचारी संघ की ओर से महंगाई भत्ते में इजाफा करने की मांग किया जा रहा था इस बात को ध्यान में रखकर ही सरकार के द्वारा मंगाई भत्ते में वृद्धि का ऐलान किया गया है। यह इजाफा अगस्त 2023 से अक्टूबर 2023 तक की अवधि के लिए वृद्धि किया गया है यह जारी किया गया नई बढ़ोतरी जल्दी लागू होने वाली है जिस अनुसार से कर्मचारियों को सैलरी दी जाएगी। इससे पहले भी सरकार के द्वारा समय-समय पर कई बार महंगाई भत्ते में वृद्धि किया गया था।

एआईसीपीआई के रिपोर्ट के अनुसार अप्रैल से जून तक महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी किया गया था उसके बाद भी कई बार इसे बढ़ाया गया है। बड़ी हुई नई महंगाई भत्ते के अनुसार से अभी महंगाई भत्ते मे कुल इजाफा 44.24 परसेंट तक हो जाएगी। इससे पहले मंहगाई भत्ते में बढ़ोतरी के बाद से जून से जुलाई के बीच में महंगाई भत्ता 41 पॉइंट 4 परसेंट तक थी अभी बढ़ाई गई बढ़ोतरी के अनुसार से 44.24 परसेंट तक रहेगी। इस बढ़ोतरी से केंद्रीय कर्मचारी एवं बैंकिंग के कर्मचारियों को काफी फायदा होगा उसका सीधा-सीधा लाभ उनके सैलरी पर पड़ेगा।

7th Pay Commission Salary Hike

7th Pay Commission Salary Hike

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी से कितना बढ़ेगा केंद्रीय कर्मचारी का सैलरी

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी से केंद्रीय कर्मचारियों के सैलरी में काफी ज्यादा देखने को मिलेगा यह केंद्रीय कर्मचारियों के पे स्केल पर निर्भर करता है। जैसें कि – जिस कर्मचारी का बेसिक पे 14500 है उनके सैलरी में ₹440 की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी वही उनके डीए में 6414 का कुल लाभ मिलेगा। वहीं जिनका बेसिक पर ₹16000 है उनके सैलरी में 484 का इजाफा देखने को मिलेगा वहीं उनके दिए में करीब₹7078 का इजाफा होगा इस तरह से सभी केंद्रीय कर्मचारियों के बेसिक पे के आधार पर महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाएगी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता में इजाफा के बाद काफी फायदा होगा।

 

अधिकारियों की सैलरी में बढ़ोतरी

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के बाद से अधिकारियों की सैलरी में भी बढ़ोतरी कर दी गई है इस नई बढ़ोतरी के अनुसार से जिन अधिकारियों की बेसिक सैलरी करीब ₹41960 है उनके सैलरी में 1245 का इजाफा होगा वही उन्हें महंगाई भत्ते के रूप में करीब ₹18568 तक मिलेंगे वही जिन अधिकारियों के बेसिक सैलरी ₹46430 के करीब है उनके सैलरी में 1377 रुपए का इजाफा किया जाएगा वहीं उन्हें महंगाई भत्ता ₹20540 तक मिलेंगे इसी आधार पर सभी बेसिक पे स्केल के आधार पर महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाएगी अलग-अलग कर्मचारियों के अलग-अलग बेसिक पे स्केल के आधार पर इजाफा किया जाएगा।

हमारे ग्रुप से जुड़ेClick Here
आधिकारिक वेबसाइटClick Here

लिपिक स्टाफ सैलरी में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के बाद काफी इजाफा देखने को मिलेगा जिन लिपि के स्टाफ के बेसिक सैलरी करीब 17900 है तो उनके सैलरी में 540 रुपए का इजाफा किया जाएगा वहीं महंगाई भत्ते 7918 रुपए तक मिलेगी इसी आधार पर सभी लिपि के स्टाफ के सैलरी में बढ़ोतरी की जाएगी या बढ़ोतरी बेसिक पे स्केल के आधार पर निर्धारित किया जाता है। ‌

x

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *