Add Mobile Number in Aadhar Card: अब घर बैठे जोड़ सकते है आधार कार्ड में मोबाइल नंबर यहाँ डायरेक्ट लिंक

Add Mobile Number in Aadhar Card: आधार कार्ड की शुरुआत भारत सरकार द्वारा 2009 में की गई थी। यह भारत के पूरे टेरिटरी में व्यापक रूप से उपलब्ध होने वाला एक आधिकारिक दस्तावेज है जो भारतीय नागरिकों को उनकी पहचान के रूप में प्रदान किया जाता है।

आधार कार्ड में एक विशिष्ट 12–अंकीय आईडी संख्या शामिल होती है जो आधार संख्या के रूप में जानी जाती है। यह संख्या आधार कार्ड धारक की पहचान के लिए उपयोग की जाती है और भारत सरकार द्वारा विभिन्न सेवाओं और योजनाओं के लिए उपयोग की जाती है।

How can I Make Aadhar Card

आधार कार्ड को Create करने के लिए, भारत सरकार ने आधार प्राधिकरण (UIDAI) की स्थापना की थी। UIDAI आधार कार्ड की पहचान जाँच, आधार संख्या का प्रबंधन और अद्यतन करता है और संबंधित सेवाओं को उपलब्ध कराता है। UIDAI ने आधार कार्ड धारकों को विभिन्न सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए अन्य संगठनों और सरकारी विभागों के साथ भी सहयोग किया है।

Add Mobile Number in Aadhar Card

Add Mobile Number in Aadhar Card

आधार कार्ड भारत सरकार द्वारा जारी किए गए एक आधिकारिक दस्तावेज है, जो भारत के नागरिकों और उनके परिवार के सदस्यों की पहचान के लिए उपयोग किया जाता है। इसका उपयोग विभिन्न सरकारी योजनाओं में शामिल होने के लिए किया जाता है और भारत सरकार ने इसे ऑनलाइन पंजीकरण और अपडेट करने के लिए उपलब्ध कराया है। आप अपने आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर जोड़ सकते हैं। इसके लिए निम्न आसान स्टेप्स का पालन करें:

  1. आधार कार्ड के आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं।
  2. My Aadhar” सेक्शन पर जाएं और “आधार संख्या” और “ओटीपी” भरकर लॉग इन करें।
  3. “प्रोफाइल” सेक्शन पर जाएं और “मोबाइल नंबर अपडेट” पर क्लिक करें।
  4. अपना नया मोबाइल नंबर भरें और सबमिट करें।
  5. आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा, जिसे आपको वेबसाइट पर भरना होगा।
  6. ओटीपी को वेबसाइट पर भरें और “सबमिट” पर क्लिक करें।

आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से अपडेट हो जाएगा। अगर आपका मोबाइल नंबर पहले से ही आधार कार्ड से लिंक है, तो इस प्रक्रिया की जरूरत नहीं होगी। आप ऑनलाइन या ऑफलाइन भी अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ सकते हैं। आपको अपने नजदीकी आधार केंद्र जाकर या ऑनलाइन आधार सेवा केंद्रों पर जाकर आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ने की सुविधा भी होती है।

आधार कार्ड में निम्नलिखित इनफार्मेशन रहता है

आधार कार्ड भारत सरकार द्वारा जारी किए गए एक आधिकारिक दस्तावेज है, जो भारत के नागरिकों और उनके परिवार के सदस्यों की पहचान के लिए उपयोग किया जाता है। इसमें नाम, फोटो, लिंग, जन्म तिथि, पता और आधार संख्या शामिल होती है। आधार कार्ड के माध्यम से, सरकार भारत के नागरिकों को विभिन्न सरकारी योजनाओं में शामिल होने के लिए आसानी से पहचान सकती है।

आधार कार्ड बनवाना और अपडेट कराना बहुत आसान हो गया है। आप अपने आधार कार्ड को इंटरनेट के माध्यम से अपडेट कर सकते हैं और अपने आधार कार्ड के लिए बच्चों और सीनियर नागरिकों के लिए भी अलग-अलग विकल्प उपलब्ध हैं।

इसके अलावा, आप अपने आधार कार्ड को अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आधार कार्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपनी आधार संख्या और अन्य विवरण दर्ज करने की जरूरत होती है।

Add Mobile Number in Aadhar Card Click Here
Official Website Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *