Bihar Diesel Anudan Apply 2023: आज से डीजल अनुदान आवेदन शुरू मोबाइल से करें ऑनलाइन अधिकतम रु2250

Bihar Diesel Anudan Apply 2023 खरीफ फसल की सिंचाई करने वाले किसानों को सरकार प्रति एकड़ 750 रुपये देगी। वहीं, 75 रुपये प्रति लीटर की दर से डीजल ये अनुदान का भुगतान किया जाएगा। ग धान के बिचड़ों की दो सिंचाई य के लिए प्रति एकड़ डेढ़ हजार का अनुदान कृषि विभाग देगा। धान, मक्का एवं अन्य खरीफ फसल, ने दलहन, तिलहन, मौसमी सब्जी, औषधीय एवं सुगंधित पौधों की अधिकतम तीन सिंचाई के लिए 2250 रुपये प्रति एकड़ भुगतान

अधिकतम आठ एकड़ भूमि की सिंचाई के लिए राज्य सरकार देगी अनुदान प्रदेश के किसानों को 75 रुपये प्रति लीटर की दर से मिलेगा डीजल अनुदान अनुदान के लिए समिति 750 रुपये प्रति एकड़ मिलेंगे रुपये प्रति सिचाई पर 2250 रुपये प्रति एकड़ मौसमी सब्जी, औषधीय व सुगंधित पौधों की खेती के लिए अनुदान 30 अक्टूबर तक डीजल खरीद के पक्का बिल के साथ करना होगा आनलाइन आवेदन का प्रविधान किया गया है। सरकार अधिकतम आठ एकड़ भूमि की सिंचाई के लिए अनुदान देगी।

बिहार डीजल अनुदान क्या है 

बिहार डीजल अनुदान योजना एक महत्वपूर्ण पहल है जो कृषकों को सस्ती डीजल की व्यवस्था करके कृषि उपकरणों के उपयोग को सुगम बनाती है। इस योजना के तहत, बिहार सरकार किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करती है ताकि वे अपनी खेती को सफलतापूर्वक चला सकें। इस लेख में, हम Bihar Diesel Anudan Apply 2023 की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानेंगे और किसानों को इस योजना के लाभ का उठाने के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया को समझाएंगे।

Bihar Diesel Anudan Apply
Bihar Diesel Anudan Apply

किसे मिलेगा लाभ डीजल अनुदान का लाभ- Bihar Diesel Anudan Apply 2023

ग्राम पंचायत और नगर निकाय क्षेत्र में रहने वाले किसानों को अनुदान का लाभ मिलेगा। किसानों को आनलाइन आवेदन करना होगा। परिवार के किसी एक सदस्य को ही अनुदान देने का प्रविधान किया गया है30 अक्टूबर तक खरीफ फसलों की सिंचाई के लिए राज्य में निबंधित पेट्रोल पंप से डीजल खरीद के पक्का बिल के साथ आनलाइन आवेदन करना होगा। साथ ही बैंक खाता आधार कार्ड जुड़ा हुआ होना चाहिए।

Also, Read

कौन कर सकता है इस योजना का निगरानी

ग्राम पंचायत में मुखिया की अध्यक्षता में डीजल अनुदान अनुश्रवण निगरानी समिति का गठन किया गया है। समिति में सरपंच, वार्ड सदस्य, पिछले चुनाव में मुखिया पद के लिए हारे निकटतम प्रत्याशी, सरपंच पद के लिए हारे निकटतम प्रत्याशी, पंचायत समिति सदस्य और संबंधित क्षेत्र कृषि समन्वयक को सदस्य बनाया गया है। नगर निकाय क्षेत्र के लिए नगर निगम, नगर परिषद और नगर पंचायत के अध्यक्ष या उपाध्यक्ष को निगरानी एवं अनुश्रवण समिति का अध्यक्ष बनाया गया है। संबंधित वार्ड सदस्य के अलावा विगत चुनाव में हारे हुए निकटतम प्रत्याशी को भी सदस्य बनाया गया है। नगर निकाय के कार्यपालक पदाधिकारी और संबंधित क्षेत्र के कृषि समन्वयक को भी सदस्य के रूप में नामित किया गया है।

bihar diesel anudan apply
bihar diesel anudan apply
  1. किसान आवेदन में अपना नाम और अपने पिता/पति का नाम आधार में अंकित नाम के अनुसार ही डालें।
  2. डीजल रसीद कंप्यूटराइज्ड/डिजिटल, रसीद पर पंजीकरण संख्या के अंतिम का 10 अंक, रसीद पर किसान का हस्ताक्षर/अंगूठा का निशान के बिना रसीद मान्य नहीं होगा | रसीद 22-07-2023 से 30-10-2023 तक का हीं मान्य होगा |

    डीजल अनुदान की राशि आवेदक के आधार से जुड़े बैंक खाते में ही अंतरित की जाएगी | अगर बैंक खाता आधार से जुड़ा नहीं होगा तथा NPCI से लिंक नहीं होगा तो वैसे किसानों को बैंक खाता में राशि अंतरित नहीं हो पायेगी | आपका बैंक खाता आधार एवं NPCI से लिंक है या नहीं, इसकी पुष्टि के लिए https://resident.uidai.gov.in/bank-mapper लिंक पर क्लिक करें |

  3. आवेदन में कृषक को तीन प्रकार (स्वयं, बटाईदार, स्वयं+बटाईदार) से बांटा गया है। किसान किसी एक प्रकार के लिए ही आवेदन कर सकेंगे।
  4. “स्वयं” की स्थिति में किसान थाना नंबर, खाता नंबर, खेसरा नंबर, कुल सिंचित रकवा, अगल-बगल के किसानों के दो नाम के प्रविष्टि के साथ साथ भूमि दस्तावेज तथा डीजल पावती अपलोड करेंगे।
  5. “बटाईदार” की स्थिति में किसान खेसरा नंबर, कुल सिंचित रकवा और अगल-बगल के किसानों के दो नाम और उनके द्वारा हस्ताक्षरित दस्तावेज फॉर्म डाउनलोड तथा कंप्यूटराइज्ड/डिजिटल डीजल पावती अपलोड करेंगे।
  6. स्वयं + बटाईदार” की स्थिति में किसान “स्वयं” के लिए थाना नंबर, खाता नंबर, खेसरा नंबर, कुल सिंचित रकवा, अगल-बगल के किसानों के दो नाम के प्रविष्टि के साथ साथ भूमि दस्तावेज और सत्यापित दस्तावेज तथा डीजल पावती अपलोड करेंगे और बटाईदार के लिए खेसरा नंबर, कुल सिंचित रकवा, अगल-बगल के किसानों के दो नाम के प्रविष्टि के साथ साथ हस्ताक्षरित दस्तावेज फॉर्म डाउनलोड तथा कंप्यूटराइज्ड/डिजिटल डीजल पावती अपलोड करेंगे।
  7. किसान द्वारा दिये गए कुल पटवन का रकवा के अनुसार ही कुल अनुमानित अनुदान राशि का निर्धारण होगा जिसे आवेदन के समय ही डिस्प्ले किया जाएगा।

निष्कर्ष-Bihar Diesel Anudan Apply

बिहार सरकार के द्वारा बिहार के सभी किसानों के लिए जहां पर वर्षा नहीं होने के कारण क्षेत्रों का फसल खत्म हो रहा है उसके पानी देने हीर के लिए Bihar Diesel Anudan Apply करने के लिए इस योजना को लागू किया गया है इस योजना के अंतर्गत किसानों को डीजल के लिए पैसे मिलेंगे आवेदन कैसे करना है इसके बारे में पूरी जानकारी उपर्युक्त आर्टिकल में दी गई है अंत में डायरेक्ट लिंक भी दिया गया है जिसके माध्यम से आप डीजल का ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं

Apply OnlineClick Here
HomepageKisan Karj Mafi List 2023Click Here
Joint TelegramKisan Karz Mafi ListClick Here

Leave a Comment