Bihar Police Bharti 2023 आ गया बिहार के युवाओं के लिए खुशखबरी, यहाँ से देखें पूरी खबरें

Bihar Police Bharti 2023: बिहार पुलिस भारत की अन्य पुलिस बलों की तरह ही एक महत्वपूर्ण सुरक्षा बल है। यह पुलिस बल बिहार राज्य की सुरक्षा और क़ानून व्यवस्था का ख्याल रखता है। बिहार पुलिस बल की शुरुआत ब्रिटिश शासन के समय में हुई थी, जब बिहार पुलिस बल को 1862 में बनाया गया था।

बिहार पुलिस बल के मुख्यालय पटना में है। यह पुलिस बल बिहार राज्य के सभी जिलों में शाखाएं और थाने रखता है। इस पुलिस बल में लगभग 1,70,000 से अधिक कर्मचारी हैं जिनमें शामिल होते हुए सिविल पुलिस, एसआई, सब इंस्पेक्टर, कॉन्स्टेबल, जेल अधिकारी, जिला अधिकारी, एएसपी और एसपी शामिल होते हैं।

बिहार पुलिस बल अपनी ट्रेनिंग स्कूल में नौकरियों को ट्रेन करता है जहां पर नई तकनीकों और तरीकों का उपयोग करते हुए कर्मचारी अपने काम में कुशल होते हैं। इस पुलिस बल का मुख्य उद्देश्य बिहार राज्य की सुरक्षा और अपराधों के खिलाफ लड़ाई में सहायता प्रदान करना होता है।

बिहार पुलिस भर्ती 2023

दोस्तों बिहार पुलिस वैकेंसी 2023 को लेकर अभी जो खबरें निकल कर आ रही है बताया जा रहा है कि बिहार पुलिस भर्ती 67000 से अधिक पदों के आने वाला है बिहार पुलिस वैकेंसी का कोई भी नोटिफिकेशन हो या कोई भी अपडेट हो वह सीएसबीसी के द्वारा जारी किया जाता है और अभी तक सीएसबीसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर यह नहीं बताया गया है

कि कितना पदों के लिए वैकेंसी आएगा कब आएगा और आवेदन की प्रक्रिया कब शुरू की जाएगी लेकिन आप सभी को बता दें कि पेपर में दिया गया है कि बिहार पुलिस भर्ती 2023 जल्द आने वाली है और लगभग 67 हजार से अधिक पदों पर वैकेंसी आएगी तो दोस्तों आप लोग तैयार रहें कभी भी वैकेंसी आ सकता है ऑफिशियल वेबसाइट को विजिट करते रहेंगे कोई भी अपडेट आएगा सबसे पहले आपको सटीक जानकारी देखने के लिए मिल जाएगा।

Also, Read- Rail Coach Apprentice 2023: 10वीं पास युवाओं के लिए रोजगार पाने का सुनहरा मौका, फटाफट आवेदन करें

Bihar Police Bharti 2023

Bihar Police Vacancy Overview 2023

Force NameEstablishedHeadquartersJurisdiction
Bihar Police1935PatnaState of Bihar
Bihar Military Police1896PatnaAssist the civil police in times of need
Special Task Force2002PatnaSpecialized tasks and intelligence work
Bihar Armed Police1946Various citiesState of Bihar
Bihar State Industrial Security Force1982Various citiesState-owned industrial units

 

Type Of Article Latest Job 
Name Of Article Bihar Police Vaccancy 
Total Post67 Thousand
Authorised State Govt.
Official WebsiteClick Here
Direct LinkClick Here

दोस्तों आपको भी पता है कोई भी परीक्षा को पास करने के लिए परीक्षा का सिलेबस परीक्षा का पैटर्न साथ ही साथ परीक्षा में किस तरह का क्वेश्चन पेपर आता है यह जानना बेहद जरूरी है सिलेबस और परीक्षा पैटर्न किस पाठ्यक्रम में दिया गया है क्वेश्चन पेपर कि यदि बात कही है तो आप सभी को बता दे कि पिछले 5 वर्ष के क्वेश्चन पेपर को आप सभी डाउनलोड करके बना सकते हैं या

अपने नजदीक के मार्केट में क्वेश्चन बैंक खरीद सकते हैं और उसे जरूर बनाएं उससे आपको यह पता चलेगा किस तरह का क्वेश्चन परीक्षाएं पूछा जाता है और आप लोग तैयारी करते रहिए वैकेंसी कभी भी आ सकता है फिजिकल पर ध्यान दीजिए पीटी पर ध्यान दीजिए और तैयारी में लगे रहिए।

Also, Read- SBI Clerk Recruitment 2023 Notification (9633 Posts) Eligibility Criteria Pdf Download

Bihar Police Recruitment 2023

दोस्तों अभी अभी जो बिहार पुलिस वैकेंसी को लेकर अपडेट आया है उसमें यह बताया जा रहा है कि 67000 से अधिक पदों पर आप सभी का बिहार पुलिस वैकेंसी आने वाला है अभी तक कोई भी ऑफिशल नोटिस इसको लेकर नहीं आया है वैकेंसी कब आएगा आवेदन की प्रक्रिया कब शुरू होगी लेकिन बहुत जल्द आप सभी का वैकेंसी आने वाला है पेपर में दिया गया है

67 हजार से अधिक पदों पर वैकेंसी आने वाला है किस-किस विभागों में वैकेंसी है इसकी जानकारी नीचे दिया गया है साथी साथ कुछ बातें ऐसे हैं जो कि आपको जानना बेहद जरूरी है यदि आप भी बिहार पुलिस वैकेंसी का तैयारी कर रहे हैं और आप सभी को बता देगी अच्छी तरीके से तैयारी में लग जाइए क्योंकि कभी भी वैकेंसी आ सकता है और परीक्षा शुरू हो सकती है।

bihar police bharti 2023

Bihar Police Direct Recruitment

विभागों के नाम पद की संख्या 
बिहार दरोगा20,937
सिपाही चालक5,500
सिपाही22,10
कुल पद48,447

आपको बता दें दोस्तों की कोई भी परीक्षा को पास करने के लिए उस परीक्षा के बारे में पहले पूरी जानकारी रखना पड़ता है शुरू से लेकर अंत तक जैसे की परीक्षा का सिलेबस पहले मालूम रहना चाहिए सभी छात्र एवं छात्राओं को फिर परीक्षा पैटर्न मालूम रहना चाहिए फिर परीक्षा में किस तरह का क्वेश्चन आता है काहे की कुछ ऐसे छात्र एवं छात्राएं होते हैं पढ़ते बहुत ज्यादा है लेकिन वह क्वेश्चन को अच्छी तरीके से नहीं देख पाते हैं जिससे कि उसका नहीं परीक्षा निकल पाता है

इसलिए आप सभी पिछले 5 वर्ष के क्वेश्चन पेपर को देखिए किस तरह का क्वेश्चन आता है उसी प्रकार से अपना तैयारी में लगी है फिजिकल पर ध्यान दीजिए फिजिकल में क्या क्या होता है उसको देखिए पीटी पर ध्यान दीजिए जिससे कि आपका जो सपना है वह साकार हो जाए लाखों की संख्या में फॉर्म भरते हैं छात्र-छात्राएं सिर्फ हजारों की संख्या में वैकेंसी रहता है इसलिए जो छात्र एवं छात्राएं ज्यादा मेहनत करेंगे उसका सीट पक्का होगा अभी से ही आप सभी मेहनत में लग जाइए।

Read Also- PM Scholarship Yojana: लड़की -36000/ सालाना, लड़के-30000 सालाना छात्रवृति, ऐसे करें आवेदन

Physical Eficiancy Criteria

CategoryMinimum HeightChest UnexpandedChest Expanded
Unreserved/General165 cm81 cm86 cm
BC165 cm81 cm86 cm
EBC160 cm81 cm86 cm
SC/ST160 cm79 cm84 cm
Indian Origin Gorkha Men160 cm79 cm84 cm
Women (All Categories)155 cmNANA

Bihar New Vacancy Syllabus 2023

SubjectNo. Of Questions
G.K & G.S75
Hindi10
Math & English15
Total100

Selection Process:-

CBT
PET
Medical Test
Merit List

Bihar Police Constable Physical Efficiency Test (PET)

Type Of TestMale (All Categories)Female (All Categories)
Running Maximum Marks:

50

  • Distance: 1.6 km
  • Maximum Time: 6 Minutes
  • Distance: 1 km
  • Maximum Time: 5 Minutes
Shot Put Maximum Marks:

25

  • Weight: 16 Pound
  • Distance: 16 Feet
  • Weight: 12 Pound
  • Distance: 12 Feet
High Jump Maximum Marks:

25

Minimum Height: 4 FeetMinimum Height: 3 Feet

Disclaimer:- हमारे द्वारा दिया गया यह जानकारी हम और हमारी टीम आप तक पहुंचाती है हमारा उद्देश्य है शिक्षा जानकारी, सरकारी योजना, लेटेस्ट जॉब तथा डेली अपडेट से जुड़ी जानकारी आप तक पहुंचाना है, जिससे आप इसके बारे में अच्छी तरह जान सके, इससे जुड़ा कोई भी निर्णय आपका अंतिम निर्णय होगा इसमें हम और हमारी टीम का कोई भी सदस्य जिम्मेदार नहीं होगा।

PM Kisan Yojna Village farmer ListnewClick Here
Join Telegram newClick Here
Home Page newClick Here
Official WebsitenewClick Here
Direct Link To Check New Beneficiary ListnewClick Here

Leave a Comment