Bihar Teacher Bahali News :- बिहार में शिक्षक बहाली के सातवें चरण 29 अगस्त को होगी अगली सुनवाई, जानें ताजा अपडेट्स

Bihar Teacher Bahali News- बिहार में शिक्षक बहाली के सातवें चरण के नए नियम को लेकर अभ्यर्थियों में नाराजगी इस कदर थी कि वे नए नियम की अवहेलना कर हाईकोर्ट पहुंच गए। अभ्यर्थियों ने उच्च न्यायालय में आवेदन करने के बाद बीपीएससी द्वारा आयोजित की जाने वाली शिक्षक बहाली आवेदन प्रक्रिया को नहीं भरने का भी निर्णय लिया है।

शिक्षक बहाली नियमों को लेकर हाईकोर्ट में याचिका दायर करने के बाद गर्मी की छुट्टी के कारण हाईकोर्ट में कोई सुनवाई नहीं हुई, लेकिन 19 जून 2023 को कोर्ट खुलने के बाद सुनवाई हुई जिसमें पटना हाईकोर्ट ने सवाल उठाया। बहाली को लेकर राज्य सरकार से जवाब मांगा गया है।

साथ ही इसकी अगली सुनवाई 29 अगस्त 2023 को रखी गई है। मुख्य न्यायाधीश केवी कृष्णन की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने मामले को लेकर सुबोध कुमार द्वारा दायर जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए यह निर्देश दिया।

तो आइये दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम बिहार शिक्षक भर्ती 2023 से जुड़ी ताजा खबरों को विस्तार से जानेंगे। आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

बिहार शिक्षक भर्ती 2023 नवीनतम समाचार

बिहार शिक्षक बहाली 2023 नवीनतम समाचार बिहार बीपीएससी शिक्षक बहाली के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 15 जून से शुरू हो गई है। Last Date Extended- 17.07.2023. वहीं दूसरी ओर नियोजित अभ्यर्थियों व STET 2019 अभ्यर्थियों द्वारा आवेदन पत्र नहीं भरने का निर्णय लिया गया है। अभ्यर्थियों का कहना है कि जब हम सभी शैक्षणिक योग्यताएं पास कर चुके हैं तो फिर हम नई पात्रता परीक्षा क्यों दें।

Bihar Teacher Bahali News

Bihar Teacher Bahali News

जमीन का पुराना रिकॉर्ड देखें 50 साल पुराना रिकॉर्ड देखे ऑनलाइन जमींन से जुडी जानकारी खाता , खेसरा, जमाबंदी, भू-लगान

Application start date: 15 June 2023
Application last date:17 July 2023
Qualification type10th 12th pass govt jobs /Graduate/CTET/B।Ed/D।El।Ed
Official websitebssc।bihar।gov।in

बिहार शिक्षक बहाली 2023 ताजा खबर नवीन योगिता परीक्षा को लेकर अभ्यर्थियों ने पटना हाईकोर्ट में अपनी याचिका दाखिल की थी, जिसकी पहली सुनवाई 19 जून 2023 को हो चुकी है। पटना हाईकोर्ट ने राज्य सरकार से जवाब मांगा है।

शिक्षक बहाली नियमावली 2023 पर अगली सुनवाई 29 अगस्त 2023 को होनी है। अब देखना होगा कि शिक्षक बहाली नियमावली पर सरकार की ओर से क्या जवाब जारी किया जा रहा है?

शिक्षक बहाली में महत्वपूर्ण मुद्दे

बिहार शिक्षक बहाली 2023 ताजा खबर शिक्षक बहाली नियमावली 2023 जारी होने के बाद अभ्यर्थियों द्वारा इसका विरोध किया जा रहा है। इसका विरोध करते हुए अभ्यर्थी पटना हाईकोर्ट भी पहुंच गए हैं।

अभ्यर्थियों से बातचीत के दौरान अभ्यर्थियों की ओर से कहा गया कि नये नियमों के तहत शिक्षकों को वर्ष 2006 से 2023 तक शिक्षक बहाली परीक्षा की प्रक्रिया में शामिल होना होगा, यानी उन्हें आयोजित परीक्षा भी देनी होगी। । बीपीएससी द्वारा।

हालांकि, जिन शिक्षकों की बीपीएससी परीक्षा सफल होगी, उन्हें शिक्षक भर्ती के सातवें चरण में बहाल किया जाएगा। इन्हें शासकीय सेवक का दर्जा तो मिलेगा, लेकिन 2006 से कार्यरत शिक्षकों को शासकीय सेवक होने का लाभ नहीं मिलेगा।

इसके साथ ही यह भी मुद्दा उठाया गया है कि शिक्षक नियमावली 2006 के तहत नियुक्त शिक्षकों की योग्यता व कार्य समान है, लेकिन नियमों के तहत बहाल शिक्षकों का वेतन अलग होगा, जो कि संविधान के सिद्धांत का उल्लंघन है। समानता।

शिक्षक बहाली की अगली सुनवाई 29 अगस्त को होगी

बिहार शिक्षक बहाली 2023 नवीनतम समाचार अधिवक्ता अभिनव श्रीवास्तव ने कहा कि नियम 2006 के तहत नियोजित शिक्षकों की योग्यता और कार्य समान है, लेकिन नियम 2023 के तहत शिक्षकों का वेतन अलग होगा, जो समानता के सिद्धांत का उल्लंघन है। ,

मामले में सुनवाई के दौरान हुई बहस में याचिकाकर्ता की ओर से अधिवक्ता अभिनव श्रीवास्तव, ओ की ओर से महाधिवक्ता पीके शाही व अधिवक्ता अमीश कुमार ने सुनवाई की।

निष्कर्ष – Bihar Teacher Bahali News

इस तरह से आप अपना Bihar Teacher Bahali News में आवेदन कर सकते हैं, अगर आपको इससे संबंधित और भी कोई जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं |

दोस्तों यह थी आज की Bihar Teacher Bahali News के बारें में सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट में आपको Bihar Teacher Bahali News , इसकी सम्पूर्ण जानकारी बताने कोशिश की गयी है |

ताकि आपके Bihar Teacher Bahali News से जुडी जितने भी सारे सवालो है, उन सारे सवालो का जवाब इस आर्टिकल में मिल सके |

तो दोस्तों कैसी लगी आज की यह जानकारी, आप हमें Comment box में बताना ना भूले, और यदि इस आर्टिकल से जुडी आपके पास कोई सवाल या किसी प्रकार का सुझाव हो तो हमें जरुर बताएं |

और इस पोस्ट से मिलने वाली जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें |

ताकि उन लोगो तक भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें Bihar Teacher Bahali News की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके| Source:- Internet

Join Telegram newClick Here
Home Page newClick Here
x

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *