BPSC Negative Marking News: बिहार शिक्षक बहाली परीक्षा में नहीं होगी नेगेटिव मार्किंग, बीएड अभ्यर्थियों पर बीपीएससी चेयरमैन क्या बोले

BPSC Negative Marking News: बीएड धारियों को प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती से बाहर करने का आदेश जारी हुआ था। बीपीएससी चेयरमैन ने स्पष्ट किया कि जिन बीएड धारियों ने प्राइमरी शिक्षक के पदों पर आवेदन किया है, वे परीक्षा दे सकेंगे।

बिहार में इस महीने 1.70 लाख पदों के लिए होने वाली शिक्षक बहाली परीक्षा पर बीपीएससी ने बड़ा बयान दिया है। बिहार लोक सेवा आयोग के चेयरमैन अतुल प्रसाद ने शुक्रवार को कहा कि शिक्षक भर्ती परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। एग्जाम अपने तय समय 24, 25 और 26 अगस्त को ही होगी। साथ ही सभी तरह के अभ्यर्थी जिन्होंने शिक्षक बहाली के लिए आवेदन किया है, वे इस परीक्षा में बैठ सकेंगे। बीपीएससी चेयरमैन ने बीएड धारी अभ्यर्थियों के प्राइमरी पदों पर बहाली पर भी स्थिति स्पष्ट की। उन्होंने कहा कि इस परीक्षा से अभ्यर्थियों की पात्रता की जांच नहीं की जाएगी।

BPSC Negative Marking News

चेयरमैन अतुल प्रसाद ने शुक्रवार को पटना में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बिहार शिक्षक बहाली पर सभी तरह की कंफ्यूजन को दूर करने की कोशिश की। उन्होंने कहा कि बीपीएससी पहली बार यह परीक्षा आयोजित कर रहा है, ऐसे में अभ्यर्थियों के मन में कई तरह की शंकाएं हैं। उन्हें नहीं पता कि पेपर कैसा आएगा, उसका पैटर्न कैसा होगा। इसलिए नेगेटिव मार्किंग इस परीक्षा में नहीं की जाएगी।

अतुल प्रसाद ने स्पष्ट किया कि किसी भी अभ्यर्थी को परीक्षा से वंचित नहीं किया जाएगा। जिन उम्मीदवारों ने शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन किया वे सभी परीक्षा में बैठ सकेंगे। हालांकि, इस एग्जाम के जरिए उनकी पात्रता की जांच नहीं की जाएगी। बाद में डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन के समय इसकी जांच की जाएगी।

बीएड धारियों पर क्या बोले बीपीएससी चेयरमैन?
शीर्ष अदालत ने पिछले दिनों बीएड धारियों को प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती से बाहर करने का आदेश जारी किया था। इससे बीपीएससी शिक्षक बहाली के अभ्यर्थियों में कंफ्यूजन पैदा हो गई थी। बीपीएससी चेयरमैन ने स्पष्ट किया कि जिन बीएड धारियों ने प्राइमरी शिक्षक के पदों पर आवेदन किया है, वे फिलहाल परीक्षा दे सकेंगे। उनकी नियुक्ति पर फैसला बाद में राज्य सरकार और एनसीटीई करेगी।

Sachin Sir Video

Leave a Comment