Cristiano Ronaldo: फुटबॉल का महान योद्धा जिसे कोई भी फुटबॉल प्रेमी नहीं भूल सकता

Cristiano Ronaldo फुटबॉल का महान योद्धा Cristiano Ronaldo, या क्रिस्टियानो अर्नौल्डो डा लिमा, फुटबॉल के इतिहास में एक ऐसा नाम है जिसे कोई भी फुटबॉल प्रेमी नहीं भूल सकता है। ब्राज़ील के इस महान खिलाड़ी ने अपनी जीवनी के दौरान फुटबॉल के क्षेत्र में अनगिनत मुकाबलों का सामना किया और एक लोहे की तरह अपनी प्रतिस्पर्धा को पार किया।

38 वर्षीय रोनाल्डो ने डेब्यू करीब 20 साल बाद पुर्तगाल के लिए 200 मैच पूरे कर लिए। उन्हें इस उपलब्धि पर आइसलैंड के खिलाफ मैच से पहले सम्मानित भी किया गया। रोनाल्डो का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज हो गया। Cristiano Ronaldo का जन्म 5 फरवरी 1985 को ब्राज़ील के मानौस में हुआ था। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत को ब्राज़ील के साऊ पाऊलो क्लब से की, जहां उन्होंने अपने खिलाड़ी जीवन की पहली कदम रखा।

मान्यता का संघर्ष

क्रिस्टियानो का फुटबॉल के अद्वितीय कौशल ने उन्हें तेजी से बड़े क्लबों की नजरों में ले जाया। उन्होंने मान्यता की चरम सीमा तक पहुँचने के लिए मुख्य रूप से मैनचेस्टर यूनाइटेड क्लब के साथ खेला।

Cristiano Ronaldo

Cristiano Ronaldo

Record/Award Achievement
Most FIFA Ballon d’Or Awards 5 (2008, 2013, 2014, 2016, 2017)
Most UEFA Champions League Goals 134 goals
Most UEFA Champions League Titles 5 (with Manchester United and Real Madrid)
Most Goals in UEFA Champions League History As of my last update in 2021, 135 goals
Most International Goals for Portugal Over 110 goals (as of 2021)
Most Goals in UEFA European Championship (Euro) 14 goals (as of 2021)
Most Goals in FIFA World Cup Tournaments for Portugal 7 goals (as of 2021)
Premier League Golden Boot Awards 4 times (2008, 2015, 2018, 2019)
La Liga Pichichi Trophy 3 times (2011, 2014, 2015)
Serie A Capocannoniere 2 times (2019, 2020)
UEFA European Championship Winner 2016 (with Portugal)
UEFA European Championship Golden Shoe 2016 (with 3 goals and 3 assists)
UEFA European Championship Silver Boot 2020 (with 5 goals and 1 assist)
FIFA Club World Cup Golden Ball 2016 (with Real Madrid)

रियल मैड्रिड के रंग 2009 में, क्रिस्टियानो ने स्पेन के बड़े क्लब रियल मैड्रिड के साथ हस्पतालिटी किया और उन्होंने वहाँ अपना फुटबॉल करियर का सबसे महत्वपूर्ण अध्याय शुरू किया। रियल मैड्रिड में उन्होंने अनगिनत उपलब्धियों को हासिल किया और अपनी टीम को अनगिनत खिताबों तक पहुंचाया।

मेसी से काफी आगे रोनाल्डो

सबसे ज्यादा मैच की बात करें तो रोनाल्डो के बाद दूसरे नंबर पर कुवैत के बदर अल मुतावा हैं। उन्होंने 196 मैच खेले हैं। मेसी 175 मैचों के साथ लिस्ट में 11वें स्थान पर हैं, जबकि भारत के सुनील छेत्री ने 137 मैच खेले हैं। अंतरराष्ट्रीय गोल के मामले में रोनाल्डो के बाद ईरान के पूर्व फुटबॉलर अली डेई का नाम आता है। उन्होंने 148 मैचों में 109 गोल दागे थे। पिछले साल फीफा वर्ल्ड कप में रोनाल्डो ने इस रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया था।

विश्व कप और व्यक्तिगत उपलब्धियाँ

Cristiano Ronaldo ने अपने फुटबॉल करियर के दौरान ब्राज़ील को विश्व कप जीतने में मदद की और व्यक्तिगत स्तर पर भी कई महत्वपूर्ण खिताब हासिल किए, जैसे कि बॉलन डीओर और फिफा वर्ल्ड प्लेयर ऑफ द इयर

क्रिस्टियानो का व्यक्तिगत जीवन

Cristiano Ronaldo का व्यक्तिगत जीवन भी उनके करियर के साथ ही खूबसूरत रूप से चला आया है। उन्होंने समाज के लिए कई मानवाधिकार कार्यों में भाग लिया है और दुनिया के अन्यान्य क्षेत्रों में भी अपनी उपस्थिति बनाई है।

निष्कर्स- Cristiano Ronaldo

Cristiano Ronaldo का नाम फुटबॉल के साथ ही उनकी महान प्रतिस्पर्धा और मान्यता के बजाय एक दुनियावी पहचान के रूप में बन गया है। उनका योगदान फुटबॉल के इतिहास में सदैव याद किया जाएगा।

आप यहाँ तक पढ़कर Cristiano Ronaldo के फुटबॉल करियर के महत्वपूर्ण पलों को जान चुके हैं। यह एक महान खिलाड़ी की महान जीवनी का संक्षेप है, जिसने फुटबॉल को अपना जीवन बना लिया और दुनिया को अपने कौशल का दिखाया।

Join Telegram Click Here
Dream11 Team Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *