केंद्रीय कर्मचारियों के द्वारा काफी लंबे समय से बकाया डीए एरियर 18 महीने का डीए एरियर देने की तैयारी, नई टेबल देखें

DA Arrear Latest News: केंद्रीय कर्मचारियों के द्वारा काफी लंबे समय से बकाया डीए एरियर का मांग सरकार से किया जा रहा है आपको बता दें कि जनवरी 2020 से जून 2021 तक का डीए एरियर का बकाया का भुगतान सरकार के द्वारा नहीं किया गया है जिससे कि केंद्रीय कर्मचारी काफी निराश हैं। केंद्रीय कर्मचारी संघ की ओर से सरकार से समय-समय पर यह मांग उठाया जा रहा है कि बकाया डीए का भुगतान किया जाए मगर सरकार के तरफ से इस पर कोई भी प्रतिक्रिया नहीं दिया गया है फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों के 18 महीने के डीए एरियर होल्ड पर रखा हुआ है जिसका भुगतान काफी लंबे समय से नहीं किया गया है। अब देखना यह है कि सरकार इस पर क्या कदम उठाती है क्योंकि अगले साल आम चुनाव होने वाले हैं इस बात को लेकर के सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के बकाया डीए का भुगतान कर सकती है।

सरकार जल पर जल्द ही इस पर कोई ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी करने वाली है क्योंकि केंद्रीय कर्मचारी संघ के द्वारा समय-समय पर डीए एरियर का भुगतान एवं DA Allowance का मांग किया जा रहा है ऐसे में 2024 में होने वाले आम चुनाव को लेकर के सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को खुशखबरी देने वाली है सरकारी इस पर जल्द ही कोई उचित कदम उठाने वाली है मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो इस महीने के अंत तक सरकार डीए एरियर बकाया का भुगतान से संबंधित उचित कदम उठा सकती है।

7th-pay-commission-4-da-hike

7th-pay-commission-4-da-hike

DA Arrear Latest News

अगर बकाया डीए एरियर के भुगतान केंद्रीय कर्मचारियों को काफी फायदा होगा 18 महीने का बकाया डीए एरियर का भुगतान सरकार के द्वारा दिया गया तो केंद्रीय कर्मचारियों को इसका सीधा-सीधा फायदा होगा इससे करीब 46 लाख से भी अधिक केंद्रीय कर्मचारियों को फायदा होगा । इस डीए एरियर भुगतान होंने पर level-1 के केंद्रीय कर्मचारियों को ₹11880 से लेकर के ₹37554 तक का डीए एरियर मिलेगा लेवल 13 के कर्मचारियों को ₹123100 से लेकर ₹215000 तक का डीए एरियर मिलेगा इसी तरह अलग-अलग लेवल के किन केंद्रीय कर्मचारियों के अलग-अलग लेवल का डीए एरियर का भुगतान किया जाएगा 14 वे लेवल के कर्मचारियों के डीए एरियर का 144200 से लेकर के ₹218200 तक का डीए एरियर मिलेगा।

यह बढ़ोतरी सरकार द्वारा ली गई फैसले के आधार पर तय किया जाएगा फिलहाल सरकार की ओर से इस पर कोई भी प्रतिक्रिया नहीं दी गई है। मगर ऐसा अनुमान लगाया कि कि सरकार के द्वारा जल्द ही डीए एरियर में बढ़ोतरी की जाएगी जिसका असर सीधे-सीधे केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी पर पड़ेगा जिसका मांग पर काफी लंबे समय से करते आ रहे हैं मगर सरकार इस पर कोई भी प्रतिक्रिया नहीं दे रही है।

डीए एरियर में बढ़ोतरी कब होगी?

केंद्रीय कर्मचारी सरकार से भी एरिया में बढ़ोतरी की मांग तो काफी लंबे समय से कर रहे हैं मगर सरकार इस पर कोई भी जवाब नहीं दिया गया है ऐसे में यह अनुमान लगाया जा रहा है कि सितंबर महीने के अंत तक सरकार के द्वारा डीए एरियर में बढ़ोतरी से संबंधित नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है क्योंकि केंद्रीय कर्मचारी संघ इसको लेकर समय-समय पर धरना प्रदर्शन भी करते हैं कि केंद्रीय कर्मचारी एवं पेंशन धारियों के लिए डीए एरिया में बढ़ोतरी किया जाए ऐसे में सरकार जल्द ही इस पर कोई ठोस कदम उठा सकती है एवं केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा दे सकती है। सरकार के इस फैसले से देश के करीब 46 लाख से अधिक केंद्रीय कर्मचारी एवं 65 लाख से अधिक पेंशनर्स को सीधा-सीधा इसका लाभ मिलेगा।

डीए एरियर में वृद्धि से किसको फायदा मिलेगा?

डीए एरियर में बढ़ोतरी से केंद्रीय कर्मचारी एवं पेंशनधारियों को इसका सीधा-सीधा फायदा मिलेगा इस बढ़ोतरी के बाद से उनके सैलरी में इज़ाफा देखने को मिलेगा। सातवें वेतन आयोग के अनुसार से फिलहाल डीए एरियर में 42 परसेंट तक की बढ़ोतरी के आधार पर दिया जाता है ऐसे में अब 4 परसेंट की बढ़ोतरी होने की संभावना है। ऐसे में कुल मिलाकर केंद्रीय कर्मचारियों को 46 परसेंट के आधार पर डीए एरियर में बढ़ोतरी की जाएगी जिससे कि उन्हें काफी इजाफा मिलेगा। इस बढ़ोतरी से देश के करीब 4800000 से भी अधिक केंद्रीय कर्मचारी एवं 68 लाख से भी अधिक पेंशनधारियों को इसका लाभ मिलेगा।

हमारे ग्रुप से जुड़े Click Here
आधिकारिक वेबसाइट Click Here

फिलहाल तो सरकार की तरफ से इस पर कोई प्रतिक्रिया जाहिर नहीं की गई है मगर राज्यसभा में दी गई भाषण के अनुसार से सरकारी इस पर जल्द ही कोई उचित कदम उठा सकती है ऐसा सरकार की तरफ से कहा गया है केंद्रीय कर्मचारियों की ओर से भी काफी लंबे समय से या मांग उठ रही है ऐसे में जल्दी 46% तक के बढ़ोतरी के साथ बकाया का भुगतान किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *