DA Arrear Today News: केंद्रीय कर्मचारियों के 18 महीने से बकाया डीए का भुगतान जल्द बैंक खाते में सरकार के द्वारा किया जाएगा

DA Arrear Today News: केंद्रीय कर्मचारियों के 18 महीने से बकाया डीए का भुगतान जल्दी कर्मचारियों के बैंक खाते में सरकार के द्वारा किया जाएगा केंद्रीय कर्मचारी संघ के द्वारा समय-समय पर सरकार से यह मांग उठाई जा रही है कि केंद्रीय कर्मचारियों के बकाया डीए का भुगतान जल्द से जल्द किया जा सके। केंद्रीय कर्मचारियों के डीए एरियर का पैसा काफी लंबे समय से अटका पड़ा है सरकार की तरफ से 2021 में कोरोना काल में देश की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए इस फंड को रोका गया था तब से लेकर आज तक केंद्रीय कर्मचारियों के डीए का बकाया का भुगतान नहीं किया गया है। ऐसे में काफी लंबे समय से केंद्रीय कर्मचारी इसको लेकर परेशान हैं और उन्होंने कई बार सरकार से बकाया डीए एरियर का भुगतान की मांग भी की है ऐसे में यह अनुमान लगाया जा रहा है कि जल्द ही केंद्र सरकार के द्वारा डीए एरियर बकाया भुगतान किया जा सकता है फिलहाल तो इस पर कोई भी प्रतिक्रिया नहीं दी गई है मगर ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि अगस्त महीने के अंत तक सरकार के द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों के बकाया डीए एरियर का भुगतान किया जा सकता है।

इससे करीब 48 लाख से अधिक केंद्रीय कर्मचारी एवं 68 लाख से अधिक पेंशनर्स को सीधे-सीधे फायदा मिलेगा। सरकार के द्वारा बकाया 18 महीने के डीए एरियर का भुगतान तीन आसान किस्तों में किया जाएगा। इससे संबंधित फिलहाल तो कोई ऑफिशल नोटिफिकेशन नहीं जारी किया गया है मगर जल्दी सरकार की ओर से इस पर कड़ी रख अपना सकती है एवं इसको लेकर के जल्दी नोटिफिकेशन जारी कर सकती हैं। ऐसा अनुमान भी लगाया जा रहा है कि डीए एरियर में बढ़ोतरी इस महीने के अंत तक देखने को मिल सकता है काफी लंबे समय से डीए एरियर में बढ़ोतरी भी नहीं हुआ है जो कि केंद्रीय कर्मचारियों के लिए निराशाजनक था मगर सरकार डीए में बढ़ोतरी भी कर सकती हैं।

da-arrear-today-news

DA Arrear Today News

इडीए एरियर में बढ़ोतरी से संबंधित नोटिफिकेशन जल्दी सरकार के द्वारा जारी की जा सकती है केंद्रीय कर्मचारी एवं पेंशनर्स के डीए में 4% तक का बढ़ोतरी देखने को मिल सकता है। इस बढ़ोतरी के बाद देश के करीब 48 लाख से भी अधिक केंद्रीय कर्मचारियों एवं 6500000 से भी अधिक पेंशनर्स को इसका सीधा सीधा फायदा मिलेगा उनके लिए डीए एरियर में 42 परसेंट तक की बढ़ोतरी देखने को मिल सकता है। यह बढ़ोतरी सरकार के द्वारा अगस्त महीने के अंत तक किया जा सकता है काफी लंबे समय से इस पर विचार चल रहा है ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी वाली बात है क्योंकि उनके डीए एरियर में 42% तक की बढ़ोतरी केंद्र सरकार के द्वारा जल्दी किया जा सकता है।

डीए एरियर में कितना बढ़ोतरी होगी?

फिलहाल केंद्र सरकार के द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों के दीए में 4% तक की नई भर्ती की जा सकती है जिससे कि केंद्रीय कर्मचारियों को बढ़े हुए नए दर के अनुसार से 42 परसेंट तक के इजाफा मिलेगा नई बढ़े हुए दिए के आधार पर 42 परसेंट दिए के आधार पर पेमेंट का भुगतान किया जाएगा जो कि केंद्रीय कर्मचारियों के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। काफी लंबे समय से डीए एरिया का बकाया भी बचा हुआ बकाया के साथ-साथ नए बढ़ोतरी दर के अनुसार उनका पेमेंट किया जाएगा यह बढ़ोतरी साथ में वेतन आयोग के आधार पर लागू किया जाएगा। ऐसे में अगर आप भी केंद्रीय कर्मचारी या पेंशनर्स है तो आपके लिए कुछ खबरें वाली बात है आपको अब सरकार के द्वारा 18 महीने के बकाया डीए एरिया का भुगतान भी किया जाएगा एवं डीए एरिया में 4% तक की बढ़ोतरी की जाएगी उस आधार पर पेमेंट का भुगतान किया जाएगा।

हमारे ग्रुप से जुड़ेClick Here
आधिकारिक वेबसाइटClick Here

18 महीने से बकाया डीए एरियर का भुगतान कब होगा?

केंद्रीय कर्मचारियों के 18 महीने से बकाया पड़े डीए एरियर का भुगतान सरकार के द्वारा जल्द किया जा सकता है सरकार के तरफ से इस पर कड़ी रूप अपनाया गया है और इसको लेकर जल्द से जल्द कोई उचित कदम उठाया जाएगा। मीडिया में उपलब्ध जानकारी के अनुसार 18 महीने के बकाया डीए एरियर का भुगतान सरकार के द्वारा अगस्त महीने के अंतिम से शुरू की जा सकती है मगर इसका अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि बकाया डीए का भुगतान अगस्त से सितंबर महीने के अंत तक किया जा सकता है।

x

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *