DA Arrears Confirm 18 Months: 18 महीने का DA Arrear आ गई सबसे बड़ी खुशखबरी 2023

DA Arrears Confirm 18 Months: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी वाली बात है काफी लंबे समय बाद सरकार की तरफ से डीए एरियर में बढ़ोतरी से संबंधित अपडेट जारी किया गया है‌। मिली जानकारी के अनुसार सरकार के द्वारा जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों के 18 महीने के बचे हुए डीए एरियर उनके बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाएगा। केंद्रीय कर्मचारियों का काफी लंबे समय से डीए एरियर का पैसा बचा हुआ है ऐसे में केंद्र सरकार की ओर से जल्द ही 4800000 कर्मचारी एवं करीब 68 लाख से से भी अधिक पेंशनर्स को डीए एरियर का पैसा मिलेगा।

काफी लंबे समय से ही केंद्रीय कर्मचारियों के डीए एरियर को रोका गया था जो कि अभी तक केंद्रीय कर्मचारी को नहीं मिला है। ऐसे में अपने को काफी समय से परेशान थे मगर ऐ सरकार के तरफ से केंद्रीय कर्मचारियों के डीए एरियर को देने का ऐलान किया गया है जिसके बाद से कर्मचारियों में खुशी हुई की लहर दौड़ गई है उन्हें जल्दी ही बचे हुए डीए एरियर उनके बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाएगा।

सरकार के तरफ से डीए एरियर को लेकर पहले कोई सहमति नहीं बनी थी लेकिन ऐसा उम्मीद लगाया जा रहा था कि सरकार जल्द ही इस पर कोई करी रूखापन आएगा। ऐसे में सरकार के द्वारा जल्दी 18 महीने के लिए डीए एरियर पर फैसला ले सकती है इसके अलावा सरकार महंगाई भत्ते की तीन किस्तों पर वही लोग रोक लगाई हुई थी उसे भी जून महीने से लागू कर दी गई है। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि इस महीने के अंत तक डीए एरियर में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। केंद्रीय कर्मचारियों के साथ-साथ केंद्रीय पेंशनर्स को भी डीए बढ़ोतरी का फायदा मिल सकेगा इसके अनुसार करीब 6400000 से भी अधिक पेंशनर्स एवं 4800000 से भी अधिक कर्मचारियों को इसका सीधा फायदा मिलेगा।

DA Arrears Confirm 18 Months

सातवें वेतन आयोग के अनुसार से डीए एरियर में बढ़ोतरी होने की संभावना लगाया जा रहा है ऐसे में यह बढ़ोतरी सरकार के तरफ से जल्द ही लागू की जा सकती है जिससे कि केंद्रीय कर्मचारी एवं पेंशनर्स को काफी फायदा मिलेगा। ऐसे में अगस्त महीने में डीए एरियर में बढ़ोतरी का अनुमान लगाया जा रहा है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि सरकार की तरफ से महंगाई भत्ते में अगस्त महीने के अंत तक 4 परसेंट तक का इजाफा किया जा सकता है इससे करीब देश के 4200000 कर्मचारियों को फायदा मिलेगा डीए एरियर में 42% तक का विधि देखने को मिल सकता है। केंद्रीय कर्मचारी काफी लंबे समय से सरकार से डीए में बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं। ऐसे में यह अनुमान लगाया जा रहा है कि सरकार के तरफ से जल्दी इस पर कोई फैसला लिया जाएगा और 42 परसेंट तक एरियर में वृद्धि देखने को मिल सकता है। ऐसे में सरकार के तरफ से इस पर अभी कोई रुख नहीं अपनाया गया है मगर यह अनुमान लगाया जा रहा है कि अगस्त महीने के अंत तक केंद्रीय कर्मचारियों के डीए एरियर में बढ़ोतरी किया जा सकता है।

इस खबर से केंद्रीय कर्मचारी एवं पेंशनर्स को काफी खुशी होगी वह काफी लंबे समय से सरकार से डीए में बढ़ोतरी की मांग कर रहे थे। मगर सरकार की तरफ से इस पर कोई करी रुख नहीं अपनाया गया था मगर ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि इस महीने के अंत तक सरकार की तरफ से इस पर कोई फैसला लिया जाएगा एवं केंद्रीय कर्मचारियों को पेंशन ऑफिस के डीए में 4% तक की बढ़ोतरी किया जा सकता है। तो अगर आप भी केंद्रीय कर्मचारी हैं तो आपके लिए भी खुशखबरी वाली बात है।

DA Arrears Confirm 18 Months

डीए एरियर में कितना बढ़ोतरी होगी?

केंद्र सरकार के द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में करीब 4 परसेंट तक बढ़ोतरी कर दी गई है अब केंद्रीय कर्मचारियों को बढ़े हुए 42 परसेंट की दर से डीए का भुगतान किया जाएगा। ऐसे में अगस्त महीने में फिर से डीए में बढ़ोतरी की गुंजाइश लगाई जा रही है जिसके अनुसार से अब कर्मचारियों के एरियर में लाखों रुपए की बढ़ोतरी देखने को मिलेगा जिसके अनुसार से लेवल 13 के कर्मचारियों को 123100 से लेकर के 215900 हजार तक एवं लेवल 14 के कर्मचारियों को 144202 से लेकर के ₹218200 तक का बढ़ोतरी देखने को मिलेगा। इसी तरह से केंद्रीय पेंशनर्स के डीए एरियर में बढ़ोतरी के साथ नए पेमेंट का भुगतान मिलेगा।

हमारे ग्रुप से जुड़ेClick Here
आधिकारिक वेबसाइटClick Here

 

Leave a Comment