DA Arrears Update 2023 केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार की तरफ से एक खास तोहफा

DA Arrears Update 2023: केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार की तरफ से एक खास तोहफा दिया गया है मिली जानकारी के अनुसार से केंद्रीय कर्मचारियों के 18 महीने के बकाया को लेकर अहम अपडेट आ रही है जिसके अनुसार सरकार की तरफ जल्दी केंद्रीय कर्मचारियों के 18 महीने के बकाया डीए एरियर ट्रांसफर किया जाएगा। सरकार ने संसद में 18 महीने के बकाया डीए के बारे में विवरण भी प्रस्तुत किया है जिसके अनुसार से सरकार के तरफ से जल्दी 18 महीने के बाकी डीए एरियर का भुगतान से संबंधित नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है।

कोरोना काल से ही कर्मचारियों के डीए पर रोक लगा दिया गया था जिससे कि केंद्र सरकार को करीब 34001402 करोड़ रुपए तक का फायदा हुआ था। इस रोक से केंद्र सरकार को तो काफी फायदा हुआ था लेकिन केंद्रीय कर्मचारियों ने इसका विरोध किया था और उन्हें बहुत ही ज्यादा आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ा था । सरकार ने उस समय से अभी तक डीए एरियर का बकाया का भुगतान केंद्रीय कर्मचारियों को नहीं किया जिससे कि उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। केंद्रीय कर्मचारी संघ की तरफ से डीए एरियर की मांग लगातार की जा रही है।

कोरोना काल के समय से ही करीब 48 लाख कर्मचारी एवं 68 लाख से अधिक पेंशन धारकों के डीए एरियर सरकार के पास बकाया है। सरकार तब से आज तक केंद्रीय कर्मचारियों के बकाया डीए पर कोई नोटिफिकेशन नहीं जारी किया था इसके लिए समय-समय पर केंद्रीय कर्मचारी संघ ने प्रदर्शन भी किया था सरकार से या मांग की थी कि केंद्रीय कर्मचारी एवं पेंशनर्स के लिए दिया जाए मगर सरकार इस बार कोई भी प्रतिक्रिया नहीं दी थी जिसके बाद से ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि अगस्त महीने के अंत तक सरकार की तरफ से इस पर कोई रुख अपनाया जाएगा जो कि केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी वाली बात है। इससे 48 लाख से भी अधिक कर्मचारियों को सीधा-सीधा फायदा होगा एवं पेंशनधारियों को रुका हुआ डीए एरिया भी मिलेगा।

DA Arrears Today Update, DA Arrears Update, DA Arrears Update 2023

DA Arrears Update 2023

डीए एरियर के बकाया भुगतान से संबंधित मामले पर सरकार की तरफ से कोई भी प्रतिक्रिया नहीं दिया गया है हालांकि ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि सरकार जल्द ही इस पर कोई ठोस कदम उठा सकती है। सरकार के द्वारा डीए की तीन किस्तों पर रोक लगा दी गई थी यह रोक जून 2023 में लागू किया गया था तब से लेकर अभी तक इस पर रोक लगी हुई है। सरकार की तरफ से मार्च में केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 4% तक का विरोध किया गया था तबसे केंद्र कर्मचारियों को 42 परसेंट की दर से डीए मिल रहा है इसके अलावा जुलाई में एक बार फिर से केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी किया गया है। केंद्रीय कर्मचारी के तरफ से यह मांग काफी लंबे समय से उठाया जा रहा है मगर सरकार के तरफ से इस पर कोई भी प्रतिक्रिया नहीं दी गई थी।

केंद्र सरकार की ओर से राज्यसभा में मांगी गई जानकारी के अनुसार से यह विवरण दिया गया है कि सरकारी अभी तक इस पर कोई फैसला नहीं ली है। मगर जल्द ही इस पर विचार किया जाएगा यह मामला विचाराधीन रखा गया है। ऐसे में यह अनुमान लगाया जा रहा है कि सरकार की तरफ से जल्द ही डीए एरिया बकाया की भुगतान एवं बढ़ोतरी से संबंधित महत्वपूर्ण निर्णय लिया जाएगा जिसका असर सीधे-सीधे केंद्रित कर्मचारी एवं पेंशनर्स पर पड़ेगा उन्हें इसका सीधा-सीधा लाभ मिलेगा।

डीए में कितना बढ़ोतरी होगी

केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 4% तक की बढ़ोतरी होगी उसके बाद से 42 परसेंट की दर से दिए मिलेगी जिसके अनुसार से अब लेवल 13 के कर्मचारियों को 123100 रुपए से लेकर के ₹215900 तक मिलेगा इसके साथ-साथ लेवल 14 के कर्मचारियों के अब ₹144000 से लेकर के ₹218000 मिलेगा। डीए एरियर में बढ़ोतरी से करीब 6800000 से अधिक पेंशन धारी एवं 48 लाख से अधिक केंद्रीय कर्मचारियों को इसका सीधा-सीधा फायदा मिलेगा। इस फैसले के बाद केंद्रीय कर्मचारियों के परिवार में खुशी का माहौल है उनका रुका हुआ डीए मिलेगा तथा उनके दिए एरिया में भी इजाफा किया गया है जिससे कि उन्हें अच्छा खासा फायदा मिलेगा।

हमारे ग्रुप से जुड़ेClick Here
आधिकारिक वेबसाइटClick Here

केंद्रीय कर्मचारी डीए में बढ़ोतरी की मांग काफी लंबे समय से कर रहे हैं। मगर सरकार इस पर कोई रोक नहीं अपना रही थी मगर ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि अगस्त महीने के अंत तक सरकार इस पर कोई करी रुख अपना सकती है उसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 4% तक की बढ़ोतरी की जा सकती है जिससे कि उन्हें सीधे-सीधे फायदा मिलेगा।

x

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *