DA Increase Latest News :- सबसे बड़ी खबर कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते वित्त मंत्रालय ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी

DA Increase Latest News: वित्त मंत्रालय ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का नोटिस जारी कर दिया है। जिसके अनुसार कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते में 9% की बढ़ोतरी हुई है। ऐसे में कर्मचारियों को इस बार की सैलरी में नए महंगाई भत्ता जोड़कर दिया जाएगा।

जिससे उनकी सैलरी में काफी इजाफा होने वाला। अगर आप भी सरकारी विभाग में काम करने वाले एक सरकारी कर्मचारी (Govt Employee) हैं तो यह लेख आपके लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है जिसमें हम आपको हाल ही में महंगाई भत्ते में हुई बढ़ोतरी की जानकारी दे रहे हैं।

9% बढ़ोतरी हुई महंगाई भत्ते (DA) में

7th Pay Commission की सिफारिश के अनुसार सरकार को हर 6 महीने के अंतराल पर अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करने की सिफारिश की गई है। लेकिन समय पर सरकार द्वारा महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी नहीं की जाती। आदेश जारी होते होते कुछ समय बीत जाता है। फिलहाल सरकार ने जनवरी महीने में मिलने वाले महंगाई भत्ते को बढ़ाया है जिसमें 9% का इजाफा किया गया है।

DA Increase Latest News

DA Increase Latest News

यह भी पढ़े – PM Kisan Yojana Beneficiary List अभी-अभी पीएम मोदी ने जारी किया सभी के खाते में 2000 रू चेक करें

यह Dearness Allowance सरकार अपने उन कर्मचारियों को दे रही है जो 6th Pay Commission के अंतर्गत कार्यरत हैं। हालांकि अब लगभग सभी कर्मचारियों को 7th pay commission के अनुसार Salary और महंगाई भत्ता (Dearness Allowance DA) दिया जाता है। लेकिन कुछ विभागों में कार्यरत कर्मचारियों को 6th Pay Commission के अनुसार महंगाई भत्ता दिया जाता है जिनके बारे में हम आपको आगे बता रहे हैं।

इन कर्मचारियों के DA में हुई है 9% की बढ़ोतरी

केंद्र सरकार और उसकी ऑटोनॉमस बॉडी के अंतर्गत कम करने वाले उन कर्मचारियों को इस बढ़ोतरी का लाभ मिलेगा जो 6th Pay Commission के अनुसार सैलरी प्राप्त कर रहे हैं। इस कैटेगरी के अंतर्गत सभी CPSE और CDA पैटर्न के अंतर्गत सैलरी प्राप्त करने वाले कर्मचारियों को लाभ मिलेगा।

आपको बता दें कि वित्त मंत्रालय द्वारा जारी किए गए नोटिस (Notices issued by Ministry of Finance) के अनुसार इन कर्मचारियों को जनवरी 2023 से लेकर अब तक का रुका हुआ महंगाई भत्ता भी मिलेगा और इसके बाद की सैलरी में भी नए पैटर्न के अनुसार महंगाई भत्ता दिया जाएगा इन कर्मचारियों को अभी तक 212% महंगाई भत्ता DA दिया जा रहा था जिसमें अप्रैल महीने के अंतर्गत जारी किए गए नोटिफिकेशन के बाद से 9% की बढ़ोतरी कर दी गई। अब यह महंगाई भत्ता 221% हो गया है।

DA Increase Latest News- 6 महीने के अंतराल पर बढ़ता है महंगाई भत्ता

हालांकि यह सूचना 6th Pay Commission के आधार पर सैलरी प्राप्त करने वाले कर्मचारियों के लिए है। लेकिन सरकार के पास इन कर्मचारियों की संख्या बहुत कम है।

इसके अलावा लगभग सभी सरकारी कर्मचारियों को सातवें वेतनमान आयोग के आधार पर सैलरी और अन्य दूसरे प्रकार के भत्ते दिए जाते हैं। इसके अंदर महंगाई भत्ता DA Arrear, Travel Allowance, HRD allowance इत्यादि दिए जाते हैं।

यदि महंगाई भत्ते की बात की जाए तो साल में दो बार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होती है। यानी एक बार जनवरी महीने में और दूसरी बार जुलाई महीने में सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा किया जाता है।

जिसके लिए उपभोक्ता मंत्रालय द्वारा जारी की गई CPI सूची को देखा जाता है और इसी के आधार पर महंगाई भत्ते का निर्धारण होता है।

Official WebsitenewClick Here
Join Our Telegram GroupDA Increase Latest NewsClick Here

Free Giveway Win SmartPhone📱निचे क्लिक करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *