Dream 11 Tim Kaise Banaye टीम बनाने का सबसे जबरदस्त तरीका पक्का Top 5 में आएगा नाम

Dream 11 Tim Kaise Banaye: अगर आप dream11 टीम बनाना जानते हैं तो और अच्छी बात है अगर नहीं जानते हैं। तो आज हम आपको एक ऐसे जानकारी देने वाले हैं जिसे आप वाले से जरुर जानते होंगे लेकिन सही ढंग से आप उसे इंप्लीमेंट नहीं कर पाते होंगे आइए हम आपको बताते हैं वह राज जो dream11 पर टीम बनाकर जीत रहे हैं। लाखों एवं करोड़ों रुपए मैं जो भी यहां पर जानकारी दूंगा यह एक अपने अनुभव के आधार पर दूंगा।

टीम बनाने से पहले यह जान लो

कोई भी काम हो दूसरों की कॉपी नहीं करना चाहिए अगर दूसरों की देखा देखी किए तो आपको नुकसान ही होगा कभी-कभी ऐसा कुछ ही लोग होते हैं जो दूसरे को कॉपी करके कुछ नया कर जाते हैं। अधिकतर लोग पीछे रह जाते हैं अगर आप dream11 टीम बना रहे हैं तू आप यह जरूर अनुभव किए होंगे जिस दिन जो खिलाड़ी चलता है उस खिलाड़ी को आप नहीं लिए रहते हैं और उस दिन आप हार जाते हैं और यह सोचते हैं अगर मैं इसीलिए रहता तो जरूर आज मैं जीत जाता कुछ रुपए।

Make Dream 11 IPL Team आज के ड्रीम टीम जरूर बनायें यहाँ देखे टीम बनाने का सही तरीका

Dream 11 Tim Kaise Banaye

Dream 11 Team Making Tips

उसके ठीक अगले दिन फिर dream11 टीम आप लगाते हैं और उस खिलाड़ी को चुनते हैं। जो पिछले दिन अच्छा परफॉर्मेंस किया था और आज आप उस पिछले परफॉर्मेंस के हिसाब से उस खिलाड़ी को ले लेते हैं लेकिन उस दिन वह खिलाड़ी नहीं चलता उस दिन वही खिलाड़ी चलता है जिसे आप पिछले दिनों हुए मैचों में लिए थे तब आप यह अनुभव करते हैं मैंने गलती कर दिया पहले वाला अगर तुम जैसे- हम बनाते थे वैसे रहता तो आज जरूर जीत लेते हैं अब यहां पर समझने वाली बात है।

Players Performance

आप यह भी जरूर देखे होंगे जो खिलाड़ी कभी कोई रन नहीं बनाता कोई विकेट नहीं लेता वही खिलाड़ी कभी-कभी अच्छा परफॉर्मेंस कर जाता है और आप सोचते हैं यह कैसे संभव है यह कैसा हो गया जरूर इसमें कोई फ्रॉड है लेकिन मैं यहां पर आपको कुछ जानकारी दे दूं जिससे आप टीम बनाकर रुपए जीत सकते हैं भले ही कुछ समय लगे या तुरंत भी हो सकता है

Dream11 Team Self Knowledge

हम आपको यह जानकारी दे रहे हैं आप के पास दुनिया में प्रत्येक आदमी के पास एक अलग दिमाग होता है जो टीम आप बना रहे हैं वही टीम एक रोज बनाएं दूसरों की देखा देखी नहीं करें कौन खिलाड़ी कब चल जाता है इसकी कोई गारंटी नहीं रहता इसीलिए आप जब भी टीम बनाएं एक ऐसा टीम बनाएं जो शुरू से अपने दिमाग से बनाते आ रहे हैं आप जरुर 1 दिन एक नंबर स्थान पर आएंगे इसके अलावा सबसे महत्वपूर्ण जानकारी ग्राउंड का रखना जरूरी है उस ग्राउंड पर कौन ऐसे खिलाड़ी हैं

खिलाड़ी को कैसे सेलेक्ट करें Dream 11 Tim Kaise Banaye 

जो फ्लॉप कर जाते हैं और कौन ऐसे प्लेयर है जो अच्छा परफॉर्मेंस करते हैं यह जानकारी आपको रखना होगा यह जानकारी बहुत ही आसान है सभी प्लेयर का रिकॉर्ड अब आप घर बैठे अपने मोबाइल स्क्रीन पर देख सकते हैं उनके प्रत्येक सालों का रिकॉर्ड आप चेक कर सकते हैं सभी ग्राउंड ओं का रिकॉर्ड आप चेक कर सकते हैं किस ग्राउंड पर कौन खिलाड़ी परफॉर्मेंस कर रहा है क्या उसका स्कोरिंग है सभी जानकारी इसके साथ साथ बॉलर विकेटकीपर ऑलराउंडर को लेते समय अच्छी खासी नॉलेज की जरूरत नहीं है

  • मैच कहाँ खेला जाएगा
  •  पिच कैसी रहेगी
  •  पिच Bowlers के लिए अच्छी होगी या फिर Batsmen के लिए
  •  कितने रन बन सकते है
  •  किसी खिलाड़ी का प्रदर्शन उस मैदान में अच्छा है
  •  कौंन खिलाडी अच्छा प्रदर्शन कर सकता है
  •  कैप्टेन और वाईस कैप्टेन किसे बनाये इत्यादि।

Dream 11 में कैसे मिलते हैं पॉइंट?

Player TypeMinimumMaximum
Wicket Keeper (WK)18
Battter18
All Rounder18
Bowler18
Dream 11 me point kaise milte hai

हर खिलाड़ी के प्रदर्शन के आधार पर पॉइंट मिलते हैं। इसमें अगर आपका चुना हुआ कैप्टन अच्छा प्रदर्शन करता है तो आपको दो गुना और वाइस कैप्टन अच्छा प्रदर्शन करता है तो 1.5 गुना पॉइंट मिलते हैं. इसमें बैट्समैन के पॉइंट रन, सिक्स, हाफ सेंचुरी, सेंचुरी के आधार पर तय होते हैं. वहीं, गेंदबाज के पॉइंट्स विकेट, मैडिन ओवर आदि के आधार पर तय होते हैं. फील्डर के पॉइंट कैच, रन आउट, स्टपिंग आदि के आधार पर तय होते हैं. इसमें भी खिलाड़ी के हर काम के आधार पर पॉइंट निर्धारित है, जैसे विकेट के लिए 25 तो डायरेक्ट रन आउट के लिए 12 या कैच के लिए 8 पॉइंट मिलते हैं. ऐसे आपके हर खिलाड़ी के प्रदर्शन के आधार पर पॉइंट मिलते जाते हैं. फिर सभी के पॉइंट काउंट होने के बाद आपको कुल पॉइंट मिलते हैं।

1) प्लेयर के रेकॉर्ड निकाले

सभी को My dream 11 cricket team
बनाने से पहले पहले प्लेयर के रेकॉर्ड निकालने जरूरी है ताकि आपको पता चले कि किस प्लेयर के रेकॉर्ड अच्छे है किसके कितने रन है कितने विकेट है ये पता करे उसे आप को क्रिकेट टीम बनाने मे  आसानी होगी  रेकॉर्ड निकालने के लिए आपको गुगल पर बहुत सारे वेबसाइट मिलेगी उनसे  आप आसानी से रेकॉर्ड निकाल सकते है । या आप हमे फॉलो करे हम आपको रेकॉर्ड निकाल कर दे सकते है।

2) Dream11 टीम कैसे बनाये

जब  आप टीम बनाए तब  आपको एक बैलेंस रखना जरूरी है इसके लिए आप 4 बॉलर सिलेक्ट करे ओर 4 बैट्समैन सिलेक्ट करे हो सके तो 3 ऑलराउंडर सिलेक्ट करे ताकि आपको जादा पॉइंट मिले ।अगर आप बड़ी लीग खेल रहे है तो  अपने टिम मे नये प्लेयर जरूर ले  इससे आपके जीतने के चांसेज ज्यादा होते है।

3) कैप्टन ओर वाइस कैप्टन कैस सिलेक्ट करे

कैप्टन ओर वाइस कैप्टन  सिलेक्ट करने के लिए पहले 4 या 5 ऐसे प्लेयर सिलेक्ट कर के रखे जिनके रेकॉर्ड ओर फॉर्म  अच्छी हो । छोटी लीग के लिए हमेशा जीन प्लेयर की रेकॉर्ड ओर फॉर्म  अच्छी हो उसे ही बनाए ।
बडी लीग मैच के लिए  आपको कुछ  अलग तरह के कैप्टन ओर वाइस कैप्टन सिलेक्ट करने होगे जो दुसरो से अलग होगे ।

4) लीग मैच कैस जॉइन करे

हम देखते है कि सभी लोग बड़ी लीग जॉइन करते है मगर  आपको जादा छोटे लीग जॉइन करने चाहिए जिसमे कम से कम 3 या 150 लोग हो वही लीग जॉइन करे। अगर आप बडी लीग खेलना चाहते है तो 66 टीम बनाकर खेल जो अलग अलग होनी चाहिए ।

5) लीग कब जॉइन करे

आप लीग मैच कभी भी मैच शुरू होने से पहले जॉइन कर सकते है । पर मैच लीग जॉइन करने से पहले आप एक बेकार टीम चुन के रखे  ओर उससे लीग जॉइन करे
ओर उसके बाद मैच शुरू होने से पहले टीम बदल दे इससे  आपके जीतने के चांसेज जादा होते है ।

6) कुछ ओर टिप्स

आप मैच हमेशा ना खेला करे हफ्ते मे 3 या 4 मैच ही खेले ओर वही मैच खेले जिसकी आपको जानकारी हो। जादा पैसा ना खर्च करे।बोनस का इस्तेमाल कर के ही मैच खेले । आपको मैच आइपीएल के दिन मे खेला करे उन दिनो मे जादा My dream 11 खेला जाता है ।ओर जादा पैसे कमा सकते है ।

Dream 11 पर बेस्ट प्लेयर कैसे चुने

Dream 11 पर अच्छे प्लेयर को चुनना सबसे बड़ी चुनौती होती है अक्सर ज्यादातर लोग इसी जगह पर गलती कर देते है इसके कारण वो बार बार मैच में हार जाते है लेकिन हम आपको जो तरीका बता रहे है वहां से आप बेहतरीन प्लेयर के बारे में जान सकते है जो मैच में अच्छा परफोर्म दे सकते है इसके साथ ही आपको मैच के बारे में अन्य कई तरह की बेहतरीन जानकारी इस तरीके से पता चल जाती है इसके लिए आप यह तरीके अपना सकते है।

YouTube पर रिसर्च करें

एक परफेक्ट टीम बनाने के लिए YouTube आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है क्युकी इसमें आपको किसी भी मैच से जुडी कई तरह की जानकारी बिलकुल फ्री में मिल जाती है जिसकी मदद से आप आसानी से एक मेगा कांटेस्ट भी जीत सकते है इसके लिए हम आपको जो डिटेल्स बता रहे है उन्हें मैच शुरू होने से पहले YouTube पर सर्च जरुर कर ले।

  • मैच कहाँ खेला जाएगा
  • पिच कैसी रहेगी
  • कितने रन बन सकते है
  • किसी खिलाड़ी का प्रदर्शन उस मैदान में अच्छा है।
  • कौंन खिलाडी अच्छा प्रदर्शन कर सकता है।
  • कैप्टेन और वाईस कैप्टेन किसे बनाये इत्यादि
  • पिच Bowlers के लिए अच्छी होगी या फिर Batsmen के लिए

Dream11 से पैसे कैसे कमाये ?

टीम बनाकर अगर आप dream11 से पैसे कमाना चाहते है तो सबसे अच्छा और तरिका है हां हम dream11 मे टीम बनाकर पैसे कमा सकते है लेकिन dream11 मे टीम बनाने के साथ साथ आपको इसमे पैसे लगाने पड़ते जो Amount ज्यादातर 50रू से नीचे होते है तभी आप कोई भी contest मे participate करके पैसे कमा सकते है।

ड्रीम11 के मालिकहर्ष जैन (को-फाउंडर)
डाउनलोड संख्या13.6+ करोड़ यूजर
रेटिंग और रिव्यु4.7+ स्टार रेटिंग्स (2.95M+ Reviews)
साइन अप बोनसफ्री में 100-500 रुपए (रेफेरल लिंक द्वारा)
ड्रीम इलेवन इनाम राशिअधिकतम 5 करोड़ रुपए (1ST रैंक लाने पर)
मेगा कांटेस्ट एंट्री फीसमात्र 4 रुपये से शुरू
रेफरल प्रोग्रामप्रति इनवाईट ₹500 तक (एंट्री फीस का 10% अमाउंट)
ड्रीम11 रेफर कोडरेफर करने पर ₹200 मिलेगा
पेमेंट लेने का तरीकाइंस्टेंट बैंक ट्रान्सफर, UPI विथड्रावल
ड्रीम 11 डाउनलोड लिंकयहाँ पर क्लिक करिए

बैट्समैन के पॉइंट Batsman Points Table

Batting Points (बैट्समैन के पॉइंट )T20ODITest
Run+1+1+1
Boundary Bonus (4)+1+1+1
Six Bonus (6)+1+2+2
30 Runs Bonus+2No PointNo Point
50 Runs Bonus+8+4+4
100 Runs Bonus16+8+8
0 Run Out (All Batsman)-2–3–4

गेंदबाज के पॉइंट्स Bowling Points Table

Bowling Points (गेंदबाज के पॉइंट्स)T20ODITest
Wicket+25+25+16
LBW Out Bonus+8+8+8
3 Wicket Bonus+4No PointNo Point
4 Wicket Bonus+8+4+4
5 Wicket Bonus+16+8+8
Maiden Over (0 Run Over)+12+4No Point

फील्डर के पॉइंट Fielding Points Table

Fielding Points (फील्डर के पॉइंट्स)T20ODITest
Catch+8+8+8
3 Catch Bonus+4+4No Point
Stumping+12+12+12
Run Out (Direct Hit) (1 Player )+12+12+12
Run Out ( Not a direct Hit) (2 Player )+6+6+6

फील्डर के पॉइंट Other Points Table

Other PointsT20ODITest
Captain (कैप्टन)2x (Double)2x (Double)2x (Double)
vice – Captain (वाइस कैप्टन)1.5x1.5x1.5x
Lineup (Start)+4+4+4

Indian T20 Fantasy Premier League

  • Chennai Super Kings
  • Delhi Capitals
  • Gujarat Titans
  • Kolkata Knight Riders
  • Lucknow Super Giants
  • Mumbai Indians
  • Punjab Kings
  • Rajasthan Royals
  • Royal Challengers Bangalore
  • Sunrisers Hyderabad

यह सभी जानकारी आपको YouTube पर आसानी से देखने के लिए मिल जाएगी और कई लोग YouTube पर बेहतरीन टीम suggest भी करते है ऐसे में आप चाहे तो उनकी बतायी गयी टीम को भी सेलेक्ट कर सकते है इससे आपको किसी भी मैच में बेहतरीन टीम बनाने में काफी ज्यादा आसानी होगी

Updated: 18 April 2023 — 11:12 pm

3 Comments

Add a Comment
  1. Kese jito dream 11 pe bar bar har jati hu

  2. Mera Paisa dub ja rha hai bro mai bahut loss me hu kuch alag se tarike batao

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *