Duplicate Notes in India आपके पास 500 रुपये वाला नोट असली है या नकली? ऐसे करें चेक

Duplicate Notes in India :RBI डिप्टी गवर्नर टी रवि शंकर ने कहा कि कहा कि कॉइन वेंडिंग मशीन में नकली नोट डाले जाने के मुद्दे के मद्देनजर RBI ने विकल्पों पर विचार करना शुरू किया गया। अब जबकि भारत के बाजार में 500 रुपये का नकली नोट धड़ल्ले से प्रचलित है, तो उसकी पहचान कैसे की जा सकेगी

Fake Currency in India : सावधान आपके पास जो 500 रुपये का नोट है, वह असली है या फिर नकली? ऐसा भी हो सकता है कि एटीएम से आपने 500 रुपये वाला नोट जो निकाला है, वह असली भी हो सकता है या नकली भी। या फिर बाजार में किसी दुकान से ही आपको जो नोट मिले हैं, उसमें भी 500 रुपये वाला नोट नकली हो सकता है।

इतना ही नहीं, कोई ग्राहक भी अगर किसी दुकानदार को 500 रुपये का नोट देता है, तो उसमें भी कोई नोट नकली हो सकता है। 500 रुपये के नोट को लेकर बैंक, ग्राहक और दुकानदार सभी अनजान हैं, लेकिन भारत के बाजार में 500 रुपये का नकली नोट धड़ल्ले से प्रचलित है और वह नकली नोट भी ऐसा बनाया गया है कि उसकी पहचान करना बेहद मुश्किल है।

Also, Read- सभी किसानो के लिए खुशखबरी! इस दिन खाते में आएंगे 2000 रुपए

duplicate notes in india

आपके पास 500 रुपये वाला नोट असली है या नकली?

ऐसे में हम-आप अनजाने में बड़ी आसानी से नकली नोट बनाने वालों का शिकार हो सकते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के डिप्टी गवर्नर टी रवि शंकर ने बुधवार 8 फरवरी 2022 को ही मीडिया को बताया है। कि एटीएम, बैंक और दुकानदार ही नहीं कॉइन वेंडिंग मशीन में भी नकली नोट डाले जा रहे हैं। इसीलिए RBI ने कॉइन वेंडिंग मशीन से सिक्का निकालने के लिए यूपीआई आधारित क्यूआर कोड को अनिवार्य कर दिया है।

डिप्टी गवर्नर टी रवि शंकर ने कहा कि कहा कि कॉइन वेंडिंग मशीन में नकली नोट डाले जाने के मुद्दे के मद्देनजर RBI ने विकल्पों पर विचार करना शुरू किया गया। अब जबकि भारत के बाजार में 500 रुपये का नकली नोट धड़ल्ले से प्रचलित है, तो उसकी पहचान कैसे की जा सकेगी। आइए, जानते हैं कि RBI ने इसके लिए क्या उपाय बताए हैं।

Also, Read- RBI Ki Guidelines : आपके पास भी है 500 और 2000 के नोट तो जान लें RBI की नई गाइडलाइन

क्या आपके यूरीन से भी आती है बदबू? प्राइवेट पार्ट से बदबू आने का क्या कारन हो सकता है- महत्वपूर्ण जानकारी

असली या नकली को कैसे करें चेक- Duplicate Notes in India 

RBI ने ग्राहकों को 500 रुपये के असली और नकली नोटों के बीच के अंतर को जानने में मदद करने के लिए ब्योरा साझा किया है। इससे आप यह जान सकेंगे कि आपके पर्स में रखा हुआ 500 रुपये का नोट असली है या फिर नकली। क्या कहता है RBI RBI ने अपने ब्यारे में इस बात का जिक्र किया है। कि महात्मा गांधी की नई सीरीज में 500 रुपये के मूल्यवर्ग के नोटों पर भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर के हस्ताक्षर हैं नोट में देश की सांस्कृतिक विरासत को दर्शाते हुए लाल किले की आकृति है। 500 रुपये के नोट में आधार नोट का रंग स्टोन ग्रे है। नोट में अन्य डिजाइन और ज्यामितीय पैटर्न हें, जो स्टोन ग्रे रंग के साथ अग्रभाग और रिवर्स में रेखांकित है। RBI के अनुसार, 500 रुपये के नोट का आकार 63 मिलीमीटर गुणा 150 मिलीमीटर है।

Also, Read-आयुष्मान कार्ड के अंतर्गत लोगों को दिया जा रहा है ₹500000 का कार्ड यहां से मुफ्त में डाउनलोड करें/योग्यता देखें

500 रुपये के नोट को ऐसे करें

चेक RBI के अनुसार, 500 रुपये के नोटों की कुछ विशेषताएं हैं, जिन्हें आपको देखने और परखने की जरूरत है। नोट पर मूल्यवर्ग वाले 500 का अंक पारदर्शी तरीके से दर्शाया गया है। मूल्यवर्ग अंक 500 के साथ अव्यक्त छवि है। नोट पर देवनागरी लिपि में मूल्यवर्ग अंक का मान 500 लिखा गया है। नोट के केंद्र में महात्मा गांधी की तस्वीर छपी है। नोट पर देवनागरी के सूक्ष्म अक्षर में ‘भारत’ और ‘इंडिया’ लिखा गया है। नोट में शिलालेख ‘भारत’ (देवनागरी लिपि में) औरRBI के साथ कलर शिफ्ट विंडो वाला सुरक्षा धागा लगा है। नोट को झुकाने पर धागे का रंग रहे से नीला हो जाता है।

RBI Safe Bank List: RBI ने जारी की सुरक्षित बैंकों की लिस्ट, जानिए कहां सेफ है आपका पैसा

PM Kisan Status newClick Here
Join Telegram newClick Here
Home Page newClick Here
Official WebsitenewClick Here

Leave a Comment