Ek Parivar Ek Pahchan | एक परिवार एक पहचान रजिस्ट्रेशन शुरु इस योजना से मिलेंगे तगड़े फायदे

एक परिवार एक फैमिली कार्ड की योजना को सरकार कई वर्षो से इन्तजार मे थी ऐसे मे अभी हाल ही मे इस योजना को जारी कर दिया गया है Uttar Pradesh Family ID Ek Parivar Ek Pahchan Scheme 2023 Online Registration की प्रक्रिया शुरु कर दी गई है, जिसके अन्तर्गत यह क्यो जरुरी है और इसके फायदे के साथ रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया व अन्य विस्तृत जानकारी को नीचे स्पष्ट रुप से विस्तार से हमने बताया है, दी गई पूरी जानकारी को ध्यान दें और रजिस्ट्रेशन पूरा करें।

Ek Parivar Ek Pahchan 2023

UP Family ID के तहत अब आसानी से राज्य के नागरिक सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकेंगे। इस कार्ड की मदद से बहुत सी योजनाओ को एक कार्ड से जोड दिया जाएगा इसके साथ साथ एक परिवार एक पहचान पत्र वाली स्कीम को भी इससे जोडा जा सकेगा,  इस योजना से आप आसानी से राज्य के नागरिक सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकेंगे आपको बता दें इस पोर्टल के माध्यम से मुफ्त और सस्ता राशन भी आपको प्राप्त कराया जाएगा उत्तर प्रदेश सरकार राज्य में सभी परिवारों को नौकरी के अवसर प्रदान करने के लक्ष्य को सक्षम करने के लिए परिवार आईडी योजना को लागू कर रही है।

Ek Parivar Ek Pahchan

एक परिवार एक कार्ड के लाभ

  • इस योजना की मदद से परिवार के किसी भी एक सदस्य द्वारा जाति/निवास प्रमाण पत्र आदि प्राप्त करने के बाद परिवार के अन्य सदस्य द्वारा आवेदन करने की स्थिति मे सुगमता से बिना किसी विलंब के प्रमाण पत्र उपलब्ध हो सकेगा।
  • परिवार मे किसी बच्चे के जन्म लेने पर उसे जन्म प्रमाण पत्र के साथ ही जाति प्रमाण पत्र भी आसानी से मिल सकेगा।
  • प्रदेश मे लगभग 3.59 करोड परिवार व 14.92 करोड व्यक्ति खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ पा रहे है। इन परिवारो की राशनकार्ड संख्या ही फैमिली आईडी होगी।
  • यह पोर्टल परिवारो को 12 अंको की विशिष्ट परिवार आईडी देगा
Beneficiary Satus Click Here
PM Kisan EKYC Click Here
PM Kisan Yojna Village farmer List Click Here
Join Telegram  Click Here
Home Page  Click Here
Official Website Click Here
Direct Link To Check New Beneficiary List Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *