Free Mobile Yojana for Students: भारत सरकार देश के विद्यार्थियों के लिए एक बड़ा कदम फ्री में देगा स्मार्ट डिवाइस 2023

Free Mobile Yojana for Students :- भारत सरकार देश के विद्यार्थियों के लिए एक बड़ा कदम उठा रहा है। दरअसल सरकार अब 9वी से लेकर 12वीं के विद्यार्थियों को फ्री मोबाइल योजना के तहत स्मार्टफोन देने का निर्णय लिया है। इस फ्री योजना का चलाने का सरकार का मकसद केवल एक ही है देश में डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देना। जिसके लिए सरकार चाहता है कि प्रत्येक विद्यार्थी के पास एक एंड्रॉयड फोन हो।

ये योजना इंदिरा गांधी मोबाइल योजना के तहत देश में 40 लाख स्मार्टफोन का वितरण होने वाला है। अगर आप भी 9वीं से लेकर 12वीं के बीच के विद्यार्थी हैं और आपको भी सरकार के द्वारा मिलने वाली फ्री मोबाइल योजना का लाभ लेना है तो उसकी जानकारी हम आपको पूरा नीचे बताने वाले हैं। पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए पोस्ट को अंत तक पढ़े।

Free Mobile Yojana for Students – Overview

योजना का नामFree Mobile Yojana for Students
आर्टिकल का नामFree Mobile Yojana for Students 2023
लेख का प्रकारलेटेस्ट अपडेट
कौन पा सकता है 9वीं से लेकर 12वीं के छात्रा
कब से शुरू होगा10 अगस्त 2023

Free Mobile Yojana for Students 2023 : New Update

Free Mobile Yojana for Students के तहत सरकार देश में 40 लाख छात्राओं को 10 अगस्त 2023 से इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना के तहत मोबाइल वितरण करने का कार्य शुरू करने जा रहा है। इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना के तहत छात्राओं को मिलने वाली मोबाइल फोन में 3 साल तक फ्री इंटरनेट एवं कॉल की सुविधा भी मिलेगी।

हाल ही में मिली जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार सभी राज्यों में 10 अगस्त 2023 से फ्री मोबाइल वितरण 9वीं और 12वीं के बीच छात्राओं के बीच करने वाला है। इसके अलावा फ्री मोबाइल फोन उसी छात्रा को प्राप्त होगा जो कॉलेज में पॉलिटेक्निक, आईटीआई का पढ़ाई कर रहा है। लेकिन सरकार ने इसमें भी एक शर्त रखा है जो विद्यार्थी सरकारी विश्वविद्यालय तथा स्कूलों से अपनी पढ़ाई कर रहा है उन्हें केवल स्मार्टफोन की सुविधा सरकार द्वारा मिलेगा।

Free Mobile Yojana for Students

Free Mobile Yojana for Students चलाने के पीछे सरकार का उद्देश्य

केंद्र सरकार के द्वारा Free Mobile Yojana for Students चलने का मुख्य उद्देश्य यह है कि सरकार अब चाहता है कि हमारे देश का शिक्षा भी डिजिटल हो। यानी कि केंद्र सरकार शिक्षा को और ज्यादा बढ़ाना चाहता है। सरकार के अनुसार जो बच्चा प्राइवेट कोचिंग के लिए फ्री जमा नहीं कर पा रहा है उन्हें सरकार के द्वारा ऑनलाइन क्लास की सुविधा दी जाएगी।

इसके लिए सरकार इंदिरा गांधी फ्री मोबाइल योजना के तहत 10 अगस्त 2023 से देश के कुछ राज्यों में फ्री मोबाइल वितरण का कार्य शुरू करने वाला है। अगर आप अभी इस योजना का लाभ लेकर अपने शिक्षा स्तर को और बढ़ाना चाहते हैं तो आप बहुत ही आसानी से बड़ा सकते हैं।

बता दें कि केंद्र सरकार मोबाइल के साथ-साथ छात्राओं को सिम कार्ड तथा उसमें 3 साल तक फ्री रिचार्ज की सुविधा भी उपलब्ध कराएगा। इस योजना के तहत केवल 9वीं से लेकर 12वीं के बीच के छात्र ही लाभ प्राप्त होगा एवं इस योजना का लाभ वहीं छात्रा ले सकती है जो सरकारी स्कूल या कॉलेज में पढ़ाई कर रही है।

बता दें कि इंदिरा गांधी फ्री मोबाइल योजना के तहत देश के केवल छात्राओं को मोबाइल प्राप्त हो सकता है जिसका उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक हो। अगर आप अभी एक महिला स्टूडेंट है और आपका उम्र 18 वर्ष से अधिक है और आपको पता नहीं है कि आप इस योजना के तहत कैसे फ्री स्मार्टफोन पा सकते हैं तो उसकी जानकारी हमने नीचे बताया है।

Free Mobile Yojana for Students के लाभ क्या है?

शिक्षा की सुविधा : इस योजना के तहत स्मार्टफोन प्रदान करके छात्रों को विभिन्न शिक्षा संसाधनों तक पहुँच मिलती है, जैसे कि ई-बुक्स, ऑनलाइन कक्षाएँ, वीडियो वीडियो लेक्चर्स आदि। यह उनके शैक्षिक विकास को समर्थन प्रदान कर सकता है।

डिजिटल ज्ञान में सहायता : छात्रों को स्मार्टफोन के माध्यम से डिजिटल जगत का अध्ययन करने का अवसर मिलता है। उन्हें इंटरनेट का उपयोग करके आवश्यक जानकारी प्राप्त करने और तकनीकी कौशल सीखने का भी मौका मिलता है।

ऑनलाइन शिक्षा की उपलब्धता : यह योजना छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा के लिए अधिक प्रदान करती है, जिससे वे विभिन्न विषयों में अध्ययन कर सकते हैं और अपनी रुचियों और शिक्षा के क्षेत्र में विकास कर सकते हैं।

डिजिटलीकरण का बढ़ावा देना : इस योजना के माध्यम से, सामाजिक और आर्थिक विकास के लक्ष्य से डिजिटलीकरण को बढ़ावा मिल सकता है। छात्रों को इंटरनेट और तकनीकी उपकरणों का प्रयोग करने की अवश्यकता होती है, जिससे उनके प्रतिदिन के कामकाज में और भी बढ़ोतरी हो सके।

आर्थिक और सामाजिक सहायता : इस योजना के तहत स्मार्टफोन प्रदान करने से उन परिवारों को आर्थिक सहायता मिल सकती है जिनकी आर्थिक स्थिति मजबूत नहीं होती है। इसके साथ ही, विभिन्न योजनाओं के तहत रोजगार की सुविधा प्रदान करने से उन्हें समर्थन मिल सकता है।

Free Mobile Yojana for Students के तहत आवश्यक दस्तावेज

यदि आप नवमी और 12वीं के विद्यार्थी हैं और आप सरकार द्वारा फ्री मोबाइल योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो उसके लिए कुछ डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ती है। अगर आपके पास यह सारे डॉक्यूमेंट मौजूद होंगे तभी आप इसमें आवेदन कर स्टूडेंट फ्री योजना का लाभ पा सकते हैं।

  • Free Mobile Yojana for Students के तहत लाभ पाने के लिए आवेदक का न्यूनतम उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक होना चाहिए।
  • इसके अलावा विद्यार्थी का नाम परिवार के साथ राशन कार्ड में जुड़ा होना चाहिए।
  • विद्यार्थी 9वीं कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा के बीच सरकारी स्कूल में पढ़ाई करना अति आवश्यक है। सरकारी स्कूल में पढ़ने का नामांकन रसीद होना आवश्यक है।
  • आवेदक के पास आधार कार्ड के साथ साथ उसके परिवार के यानी कि माता-पिता के राशन कार्ड, पैन कार्ड इत्यादि डॉक्यूमेंट होना चाहिए।
  • इसके अलावा इस लाभ को पाने वाले उम्मीदवार का पर्सनल बैंक अकाउंट जो उसके आधार कार्ड से लिंक हो वह भी होना चाहिए।
  • यदि आप सरकार द्वारा दिए जाने वाले Free Mobile Yojana for Students का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके पास इन सारे डॉक्यूमेंट का होना आवश्यक है।
  • इसके अलावा अगर आप आईटीआई पॉलिटेक्निक की पढ़ाई कॉलेज में कर रहे हैं तो उसकी रजिस्ट्रेशन स्लिप आपके पास होना चाहिए।

Free Mobile Yojana for Students की सूचना कैसे प्राप्त होगी?

मिली जानकारी के अनुसार जिन छात्राओं को स्टूडेंट फ्री मोबाइल योजना के तहत स्मार्टफोन मिलेगा उन सभी को राजस्थान सरकार की ओर से एसएमएस भेजा जाएगा। एमएमएस में शिविर में पहुंचने से संबंधित सभी जानकारी मौजूद होगी।

Free Mobile Yojana for Students

अगर लाभार्थी सही समय पर शिविर में पहुंच जाता है तो आवश्यक दस्तावेज के साथ ईकेवाईसी संपूर्ण रूप से पूर्ण होने के बाद मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस आएगा। इसके अलावा लागू के मोबाइल नंबर बैंक खाते से लिंक नहीं है तो ऐप को इंस्टॉल कर लिंग करवाया जाएगा।

शिविर में जो कंपनी के मोबाइल मौजूद रहेंगे सभी को विद्यार्थियों को दिखाया जाएगा। स्मार्टफोन चेक करने के के साथ ही विद्यार्थी को उनके बैंक अकाउंट में उस मोबाइल की कीमत ट्रांसफर की जाएगी साथी मोबाइल मिलने के साथ-साथ विद्यार्थियों को एक सिम कार्ड भी प्राप्त होगा जिसमें 3 साल तक फ्री कॉलिंग तथा इंटरनेट की सुविधा मौजूद रहेगी।

तो कुछ इस प्रकार से आप Free Mobile Yojana for Students के तहत लाभ पा सकते हैं और अपने शिक्षा को उच्च स्तर तक बढ़ा सकते हैं।

निष्कर्ष-  Free Mobile Yojana for Students

उम्मीद है दोस्तों आपको Free Mobile Yojana for Students के बारे में पूरी जानकारी मिली होगी। अगर आप 9वीं कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा के बीच सरकारी स्कूल में पढ़ाई कर रहे है तो इसका लाभ आप उठा सकते हैं। यदि आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो इसे अपने सोशल मीडिया में शेयर करें एवं इस पोस्ट से संबंधित आपके पास कोई विचार या सवाल हो तो कमेंट करें।

Leave a Comment