Intresting GK Question ऐसा कौन सा जंतु है जो दूध को पानी से अलग करता है

Intresting gk questions

Intresting GK Question  क्या आप जानते हैं ऐसा कौन सा जीव है जो दूध और पानी को पीते समय अलग कर देता है

Intresting gk questions जीव जगत में हमें अनेक प्रकार के जानवर मिलते हैं, जिनमें से कुछ हमारे लिए उपयोगी होते हैं और कुछ हमारे लिए अज्ञात रहते हैं। इनमें से एक अद्वितीय जानवर है जो दूध को पानी से अलग करने की क्षमता रखता है। यह जानवर काफी रोचक और अद्भुत होता है, और उसका नाम है – प्लैटिपस!

प्लैटिपस, जिसे हम आमतौर पर प्लैटी भी कहते हैं, एक स्तनधारी जानवर है जो ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के पानी में पाया जाता है। यह जानवर दिखने में अनोखा होता है, क्योंकि इसकी शरीरिक संरचना कुछ अन्य जानवरों की तुलना में अलग होती है। प्लैटिपस का शरीर भूसी के जैसा और संयोजन क्रम कुदरती होता है। इसकी वजह से इसे देखने के बाद लोगों को आश्चर्य होता है और वे इसे देखने के लिए उत्सुक हो जाते हैं।

PM Kisan Yojana Beneficiary List अभी-अभी पीएम मोदी ने जारी किया सभी के खाते में 2000 रू चेक करें

Intresting GK Question

प्लैटिपस एक बहुत ही अनूठा जानवर है क्योंकि इसका एक विशेष गुण है कि यह दूध देने की क्षमता रखता है। यह अद्भुत जीव अपने पेट के निचले हिस्से में विशेष ग्रंथि रखता है जिससे वह दूध निकालता है। प्लैटिपस की माताएं दूध के निकालने के लिए अपने पेट के स्पेशल एक्सेस प्वाइंट को खोलती हैं, जहां बच्चे दूध पीने के लिए आसानी से पहुंच सकते हैं।

एक और रोचक बात यह है कि प्लैटिपस का दूध थोड़ा अजीब होता है। इसका रंग हल्का गद्देदार होता है और इसमें एक विशेष पदार्थ होता है जिसे “लैपिन” कहा जाता है। यह लैपिन एक उत्कृष्ट प्राकृतिक एंटीबायोटिक होता है जो प्लैटिपस के बच्चों को सुरक्षा प्रदान करता है। इसके अलावा, प्लैटिपस का दूध भी बहुत ही पोषक और स्वादिष्ट होता है।

Viral Girl Public Reaction मिल गयी ये लड़की कौन और किसने लिया था कैमरा में विडियो आमने-सामने

ऐसा कौन सा जंतु है जो दूध को पानी से अलग करता है

जबकि इसकी दूध देने की क्षमता प्लैटिपस को विशेष बनाती है, लेकिन यह जानवर अन्य कई रोचक गुणों से भी पुरस्कृत होता है। उदाहरण के लिए, प्लैटिपस के पैर में तीखे नाखून होते हैं जिनसे रोचक ढंग से स्विमिंग कर सकता है और पानी में अच्छी तरह से चल सकता है। इसके अलावा, इसकी नाक बहुत ही संवेदनशील होती है और यह इलेक्ट्रोरेसेप्टर्स के माध्यम से अपने आसपास के साथी जानवरों और अवानशित खाद्य पदार्थों का पता लगा सकता है।

प्लैटिपस की यह अनूठी गुणवत्ता और अन्यान्यता इसे वास्तव में विशेष जानवर बनाती है। यह हैक्टेयरिया परिवार से है, जिसमें सिर्फ एक प्रजाति मौजूद होती है – प्लैटिपस। इसकी वजह से इसे एक लाइविंग फॉसिल भी कहा जाता है, क्योंकि इसके समकक्ष प्राचीन कीट और जंतुओं की बात भी होती है।

इस प्रकार, प्लैटिपस एक विशेष जानवर है जिसकी दूध देने की क्षमता अन्य जानवरों से अलग है। यह जीव अपनी अनोखी संरचना, स्विमिंग क्षमता, अद्भुत नाक और विशेष ग्रंथि के साथ वास्तव में दिखने में बहुत ही रोचक होता है। प्लैटिपस का असाधारण दूध उसके बच्चों को शक्ति, पोषण और सुरक्षा प्रदान करता है, जो इसे एक अनोखा और अद्भुत जानवर बनाता है।

कौन सा पक्षी दूध और पानी के मिश्रण में से दूध को अलग कर सकता है?

कोई पक्षी नहीं. (लोगो की राय हंस) कोई भी नहीं कर सकता.”दूध तथा पानी से सीखो मिलना और मिलाना”. प्राचीन संस्कृत श्लोकों में हंस को दूध और पानी के मिश्रण से दूध अलग कर पी जाने के गुण वाला बताया गया है. लेकिन यह भ्रांति है.वैसे भी हंस दूध नहीं पीता न ही मोती चुगता.इसका भोजन मछली आदि जलचर हैं.हंस एक प्रवासी और सुन्दर पक्षी होता है अतः उसके बारे में बहुत बाते गढ़ ली गईं.पानी मिले दूध से वाष्पीकरण द्वारा पानी समाप्त हो सकता है पर दोनों को अलग अलग नहीं किया जा सकता है.

HomepagenewClick Here
Join TelegramViral Girl Public ReactionClick Here
x

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *