Kate Fate Note आपके पास भी है कटा-फटा नोट तो जान लीजिए इसे बदलवाने का तरीका

Kate Fate Note Change: अगर आपके पास भी 500 या 2000 का Kate Fate Note है तो ये खबर आपके लिए बेहद काम की है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप कैसे कटा-फटा नोट बिना किसी झंझट के बदलवा सकते हैं। आइए नीचे खबर में जानते हैं विस्तार से कभी भी किसी के भी साथ ऐसा हो सकता है कि उसे ATM मशीन से कटा या फटा हुआ नोट मिल जाए।

आप इसे लेकर किसी दुकानदार के पास जाएंगे तो वो पहली नजर में ही इसे सही मानने से इंकार कर देगा। अब समस्या यह है कि इस कटे-फटे नोट का क्या करें? आप इस बात से परेशान न हों, हम आपको इसे बदलने का तरीका और RBI का नियम दोनों बताएंगे। kate fate note

नहीं किसी चालाकी की जरूरत

जब किसी को कटा-फटा नोट मिल जाता है तो वो उसे चालाकी से नोटों की गड्डी में चलाने की कोशिश करते हैं। कुछ लोग अपनी इस चालाकी में सफल हो जाते हैं, पर कुछ असफल भी हो जाते हैं। संभव यह भी है कि आपको कोई गड्डी में ऐसा नोट दे दे। तो आपको इसे आगे चलाने की जरूरत नहीं है। न ही आपको इस नोट को चलाने के लिए चालाकी की जरूरत है। बल्कि RBI के नियमों के अनुसार ये नोट आराम से बदला जा सकता है और वो भी लीगल तरीके से।

 किसान कर्ज माफी के बाद किसानों का कर्ज होगा माफ कैसे चेक करें अपना नाम

Kate Fate Note- मिलेगा नया नोट 

अगर आपके पास फटा हुआ या कटे-फटे नोट हैं, तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप उन्हें आसानी से नए नोटों के बदले दे सकते हैं। आपको केवल भारतीय रिजर्व बैंक india RBI) की तरफ से जारी किए गए दिशानिर्देशों का पालन करना है। आगे जानिए क्या हैं RBI के नये नियम।

जमीन का पुराना रिकॉर्ड देखें 50 साल पुराना रिकॉर्ड देखे ऑनलाइन जमींन से जुडी जानकारी खाता , खेसरा, जमाबंदी, भू-लगान

क्या है RBI का नियम 

RBI के मुताबिक अगर आपको ATM से Kate Fate Note मिल जाए तो आप उसे किसी भी सरकारी बैंक (Bank) (पीएसबी) में आसानी से बदल सकते हैं। सरकारी बैंक (Bank) नोट बदलने से मना नहीं कर सकते। एक Kate-Fate Note भी करेंसी का एक टुकड़ा है जिसका एक हिस्सा गायब है या जो RBI के निर्देशों के अनुसार दो से अधिक टुकड़ों से बना है। ध्यान रहे कि फटे नोट को बैंक (Bank) में बदलने के लिए आपको फॉर्म भरना होगा।

Kate Fate Note कितना लगेगा चार्ज

आपको अपने कटेफटे नोटों के बदले में पूरे पैसे दिए जाएंगे, फिर भले ही करेंसी नोट की स्थिति कुछ भी हो। हालांकि, अगर नोट फटा हुआ है, तो बैंक (Bank) नोट बदलने के लिए आपसे मामूली शुल्क ले सकता है।

RBI के पास करें शिकायत 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यदि कोई बैंक (Bank) आपके Kate Fate Note को बदलने से मना करे तो आप उसकी कर सकते हैं। आप RBI के पास अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। एसबीआई ग्राहक जनरल बैंक (Bank)िंग/कैश रिलेटेड कैटेगरी के तहत बैंक (Bank) के बारे में शिकायत करने के लिए https://crcf.sbi.co.in/ccf/ पर जा सकते हैं। अन्य बैंक (Bankने भी इसी तरह के सिस्टम रखे हैं जिनका उपयोग करके ग्राहक अपनी शिकायतें दर्ज कर सकते हैं।

दूसरी अहम बात कि ATM से निकला फटा हुआ नोट बदलने के लिए आपको ATM से पैसा कब निकला उसकी डेट, समय और जहां ATM है वो याद रखना होना। नोट बदलने के लिए बैंक (Bank) में आपको यह सभी जानकारी देनी होगी। बैंक (Bank) के ATM से निकली रिसीट को भी आपको बैंक (Bank) में दिखाना होगा। अगर पर्ची नहीं है तो पैसे निकालने का मैसेज आपको जरूर बैंक (Bank) में दिखाना होगा।

Application StatusClick Here
Complaint StatusClick Here
Direct Link To PM Kisan ChecknewClick Here
Join Telegram newClick Here
Home Page newClick Here

Leave a Comment