Oil For Dark Spots: चेहरे से दाग-धब्बों को पूरी तरह हटाकर त्वचा निखार सकता है यह तेल, स्किन केयर में इस तरह करें शामिल

चेहरे से दाग-धब्बों को पूरी तरह हटाकर त्वचा निखार सकता है यह तेल, स्किन केयर में इस तरह करें शामिल

Oil For Dark Spots: घर में मौजूद यह तेल स्किन के धब्बों को दूर करने में बेहद कारगर है, हालांकि इसे इस्तेमाल करने से पहले कुछ बातों को जान लेना भी जरूरी है.

Skin Care: चेहरे पर लोग कई तरह के तेलों का इस्तेमाल करते हैं. आजकल स्किन केयर में तो कई तेलों को फेस सीरम (Face Serum) और एसेंशियल ऑयल के रूप में भी इस्तेमाल किया जाने लगा है. लेकिन, हमारे घर में ही पाए जाने वाला एक ऐसा तेल भी है जो चेहरे से दाग-धब्बों (Dark Spots) को हटाने के साथ ही त्वचा को निखारने और टेक्सचर को बेहतर करने का भी काम करता है. असल में यह तेल है नारियल का तेल. इसे चेहरे पर लगाने पर काले धब्बे कई गुना तक हल्के हो सकते हैं. लेकिन, नारियल का तेल (Coconut Oil) लगाने में सावधानी भी बरतनी जरूरी है क्योंकि ना ये हर स्किन टाइप के लिए अच्छा है और ना ही इसे जरूरत से ज्यादा लगाना चाहिए. आइए जानें इसका सही इस्तेमाल कैसे किया जाए

काले धब्बे हटाने के लिए नारियल का तेल | Coconut Oil For Removing Dark Spots

नारियल के तेल में लौरिक एसिड पाया जाता है जिसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो एक्ने (Acne) के बैक्टीरिया को दूर करते हैं.

नारियल का तेल त्वचा पर मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है. इसके इस्तेमाल से त्वचा की बाहरी परत रिपेयर होती है.

अगर आपकी ड्राई या सेंसिटिव स्किन है तो आप नरियल के तेल को अपने स्किन केयर में शामिल कर सकते हैं.

चेहरे पर नारियल का तेल लगाने पर खतरनाक बैक्टीरिया त्वचा से दूर रहते हैं.

एंटीऑक्सीडेंट गुणों के चलते नारियल के तेल को चेहरे पर लगाने पर फ्री रेडिकल्स या कहें जीवाणु स्किन पर नहीं घूमते.

सूरज की धूप से चेहरे को जो नुकसान होता हैं उसे भी नारियल का तेल दूर करने में कारगर है.

इस बात का ध्यान रखें कि आपकी ऑयली स्किन (Oily Skin) है या आपको आमतौर पर एक्ने की समस्या होती है तो नारियल का तेल आपके स्किन केयर में शामिल होने के लिए ठीक नहीं है. इससे चेहरे के रोम छिद्र बंद होने की संभावना रहती है.

धूप से चेहरे पर होने वाले नुकसान के लिए नारियल का तेल लगाया जा सकता है पर इसे सनस्क्रीन के रिप्लेसमेंट के तौर पर इस्तेमाल ना करें.

चेहरे पर लगाने के लिए आप रिफाइंड कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं. दिन में एक बार इसे लगाया जा सकता है. अगर आपको फोड़े-फुंसी होते दिखें तो इसे इस्तेमाल ना करें.

वहीं, स्किन केयर का हिस्सा बनाने के लिए ऑर्गेनिक कोकोनट ऑयल सबसे अच्छा है क्योंकि ये बिना किसी पेस्टिसाइड्स और केमिकल्स के तैयार होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

x

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *