PM Awas Beneficiary List: पीएम आवास योजना की नई लिस्ट जारी, यहां से नाम चेक करें

PM Awas Beneficiary List: प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को पक्का मकान बनाने एवं अपना खुद का घर होने का सपना साकार करने के लिए पीएम आवास योजना बेनिफिशियरी लिस्ट 2023 जारी किए गई है। इस लिस्ट में जिन-जिन लाभार्थियों का नाम जारी किया गया है उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 130000 रुपए तक का आर्थिक सहायता दी जाएगी। आपको बता दे कि प्रधानमंत्री आवास योजना का शुरुआत 2015 में किया गया था इस योजना के अंतर्गत अभी तक कुल 3 करोड़ से भी अधिक पक्के मकान बनाए जा चुके हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना का मुख्य उद्देश्य है कि 2024 तक देश के करीब सभी बेगार इंसानों के पास अपना खुद का घर होना चाहिए इसलिए इस योजना को काफी जोर-शोर से चलाया जा रहा है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के विस्तारण के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा बजट सत्र 2023-24 में 80 लाख से अधिक नए पक्का मकान बनाने के के लिए बजट का प्रावधान किया गया है। इसके लिए भारत सरकार की ओर से 48000 करोड रुपए सेनसन किया गया है जिससे कि देश के बाकी बचे बेघर इंसान जो झुकी झोपड़िया में रहने को मजबूर है उन्हें 2024 तक अपना खुद का पक्का मकान उपलब्ध करवाना है। आईए जानते हैं कि अगर आप पीएम आवास योजना के अंतर्गत पक्का मकान बनवाना चाहते हैं तो उसके लिए आप क्या कर सकते हैं एवं अपने पहले से आवेदन कर चुके हैं तो आप आवास मंत्रालय द्वारा जारी पीएम आवास योजना बेनिफिशियरी लिस्ट चेक कर सकते हैं।

PM Awas Beneficiary List

भारत सरकार आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय के द्वारा देश के गरीबी रेखा से नीचे गुजर बसर करने वाले परिवार जिनका नाम बीपीएल कार्ड या अंत्योदय कार्ड के अंतर्गत आता है उन्हें केंद्र सरकार के द्वारा अपना पक्का मकान बनाने के लिए आर्थिक सहायता दी जा रही है। इसके लिए लाभार्थी को ऑनलाइन आवेदन करना होता है या फिर अपने ग्राम पंचायत या नगर निगम या नगर पालिका के ऑफिस में संपर्क करके पीएम आवास योजना के अंतर्गत आवेदन करवा सकते हैं एवं अपना पक्का मकान बनाने के लिए आर्थिक सहायता का सकते हैं।

अगर जिन्होंने पहले से आवेदन किया था उनके द्वारा दर्ज की गई आवेदन फार्म का सत्यापन करके अब आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय की ओर से पीएम आवास योजना बेनिफिशियरी लिस्ट 2023 जारी की गई है। इस बेनिफिशियरी लिस्ट में जिन-जिन लाभार्थियों का नाम आएगा उन्हें जल्दी आवास योजना के अंतर्गत घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी।

PM Awas Beneficiary List

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए कौन कौन आवेदन कर सकते हैं ?

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के कोई भी व्यक्ति जो कि अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति या ओबीसी वर्ग से आते हैं वे पीएम आवास योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं एवं जिनके परिवार के वार्षिक आय 190000 रुपए प्रति वर्ष से कम है एवं जिनके पास अपना खुद का पक्का मकान नहीं है वह आवास योजना के अंतर्गत आवेदन करके आर्थिक सहायता पा सकते हैं। ‌

पीएम आवास योजना बेनिफिशियरी लिस्ट चेक कैसे करें?

आवास योजना बेनिफिशियरी लिस्ट चेक करने के लिए पीएम आवास योजना के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर बेनिफिशियरी लिस्ट ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in पर जाएं।
  • अब आधिकारिक वेबसाइट पर जानें के बाद कोने में स्थित बार बटन ( Bar Button ) पर क्लिक करें।
  • बार बटन पर क्लिक करने के बाद आपको “Search Benificiary” वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अपना आधार कार्ड नंबर डालना होगा।
  • आधार कार्ड नंबर डालने के बाद “Show” वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • “Show वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद लाभार्थी का नाम उनके पिता का नाम पैसे मिलने की तिथि , पैसा इत्यादि पूरी जानकारी आपको मिल जाएगी।
  • इस तरह से आप Pm Awas Yojana Beniificery List चेक करके सारी जानकारी जा सकते हैं।
हमारे ग्रुप में जुड़े Click Here
आधिकारिक वेबसाइट Click Here
लेख श्रेणी सरकारी योजना

शहरी एवं ग्रामीण आवास मंत्रालय की ओर से प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत एलिजिबल लाभार्थियों का पीएम आवास योजना बेनिफिशियरी लिस्ट जारी की कर दी गई है। इस लिस्ट में जिन-जिन लाभार्थियों का नाम आएगा उन्हें जल्द ही पीएम आवास योजना के अंतर्गत अपना खुद का घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी तो अगर आपने भी आर्थिक सहायता पाने के लिए आवेदन किया है तो आप पीएम आवास योजना के ऑफिसियल वेबसाइट से पीएम आवास योजना बेनिफिशियरी लिस्ट 2023 चेक कर सकते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *