PM Awas Yojana Beneficiary List: खाते में आ गया पहली क़िस्त का पैसा, यहाँ से लिस्ट में नाम चेक करें

PM Awas Yojana Beneficiary List: शहरों एवं गांवों में कई सारे ऐसे परिवार है जिनका आर्थिक स्थिति सही नहीं होने के कारण वे अपना घर नहीं बना पाते हैं और वह झुग्गी झोपड़ी एवं बस्तियों में रहने के मजबूर हो जाते हैं।‌ ऐसे में इन सभी दिक्कतों का सामना कर रहे लोगों को ध्यान में रखकर के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना शुरू किया गया था। इस योजना के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के व्यक्तियों को सरकार के द्वारा अपना खुद का पक्का मकान बनाने के लिए ₹130000 का आर्थिक सहायता प्रदान किया जाता है। प्रधानमंत्री आवास योजना का शुरुआत 25 जून 2015 को श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किया गया था।

इस योजना के अंतर्गत सरकार की ओर से जिन परिवारों के पास अपना खुद का घर नहीं है उन परिवारों को पक्का घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान किया जाएगा। सरकार के द्वारा इस योजना को दो भागों में बांटा गया है। पहला प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना तथा दूसरा प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना है। इसके अंतर्गत गरीबी रेखा से नीचे गुजर-बसर करने वाले परिवारों को सरकार के द्वारा अपना खुद का घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान किया जाता है इसके अलावा कोई अपना खुद का घर खरीदते हैं तो उन्हें सरकार के द्वारा लोन भी उपलब्ध करवाया जाता है।

PM Awas Yojana Beneficiary List

पीएम आवास योजना के अंतर्गत देश के वैसे नागरिक जिनको रहने के लिए अपना खुद का पक्का मकान नहीं है उनको सरकार के द्वारा पक्का मकान उपलब्ध करवाना है। इस योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा कुल चार करोड़ पक्के मकान बनाने का निर्णय लिया गया है जिसमें कि 1.26 करोड़ पक्के मकान बनाए जा चुके हैं। ऐसे में इस योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी को पीएम आवास योजना की ऑफिशल वेबसाइट pmymis.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होता है और अगर बे एलिजिबल होते हैं तो सरकार के द्वारा उन्हें अपना घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान किया जाता है।

इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में घर बनाने के लिए 120000 की आर्थिक सहायता प्रदान किया जाता है एवं पहाड़ी क्षेत्रों में घर बनाने के लिए ₹130000 की सहायता राशि सरकार के द्वारा प्रदान किया जाता है। ‌ इस योजना के अंतर्गत वैसे परिवार ही लाभ उठा सकते हैं जिन परिवार का नाम बीपीएल के अंतर्गत आता है एवं जिनका मासिक आय ₹90000 प्रति वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवास बनाने के लिए आर्थिक सहायता ले सकते हैं।

PM Awas Yojana Beneficiary List
PM Awas Yojana Beneficiary List

पीएम आवास योजना के लिए पात्रता

पीएम आवास योजना के अंतर्गत आवेदन करके आर्थिक सहायता पाने के लिए आपके पास निम्न पात्रता का होना आवश्यक है।

  • आवेदक का उम्र कम से कम 18 वर्ष होना चाहिए।
  • आवेदक का नाम बीपीएल सूची के अंतर्गत होना चाहिए।
  • आवेदक का आय ₹90000 सलाना से कम होनी चाहिए। ‌
  • आवेदक के परिवार का कोई व्यक्ति सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए।
  • आवेदक के पास पहले से कोई पक्का मकान नहीं होना चाहिए।

पीएम आवास योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

पीएम आवास योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास निम्न दस्तावेजों का होना आवश्यक है।

  • बीपीएल सूची में आपके नाम का फोटो कॉपी
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक खाते का विवरण
  • आधार कार्ड के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
  • आय प्रमाण पत्र
  • आवासीय प्रमाण पत्र

PM Awas Yojana Beneficiary List- प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन कैसे करें?

पीएम आवास योजना के अंतर्गत आवेदन करके आर्थिक सहायता पाने के लिए आप प्रधानमंत्री आवास योजना के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं या आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके भी आवेदन कर पाएंगे।

  • पीएम आवास योजना में आवेदन करने के लिए आप प्रधानमंत्री आवास योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं।
  • अब होम पेज पर आपको ” अप्लाई ऑनलाइन ” वाला लिंक दिखाई देगा इस लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा उस पर आपको अपना आधार कार्ड नंबर एवं अपना नाम दर्ज करना होगा।
  • अब आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा अब इस फार्म पर आप मांगे गए जानकारियां जैसे कि नाम, उम्र, पता ,आय, जन्मतिथि ,आधार कार्ड नंबर, बैंक खाते का विवरण इत्यादि दर्ज करके सबमिट वाले बटन पर क्लिक कर दें।
  • इस तरह से आपका पीएम आवास योजना के लिए आवेदन कंप्लीट हो जाएगा।
  • अब आपका पीएम आवास योजना से संबंधित आवेदन आपके ग्राम पंचायत में पहुंचेगा, जहां पर वेरीफिकेशन के बाद अगर आप एलिजिबल होते हैं तो आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता प्रदान किया जाएगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत जिनके पास अपना खुद का घर नहीं है उन्हें सरकार के द्वारा ₹130000 की आर्थिक सहायता प्रदान किया जा रहा है जिससे कि वह अपना खुद का घर बना सके। ऐसे में अगर आपके पास भी अपना घर नहीं है तो आप प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन करके अपना खुद का घर बनाने के लिए सरकार के द्वारा दिए जाने वाले राशि ले सकते हैं आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

HomepagePM Awas Yojana Beneficiary ListClick Here
Join TelegramnewClick Here

Leave a Comment