PM Kisan 14th Installment खुशखबरी..! किसानों के खाते में आज आ गये 2000 रुपए, PM Kisan 14वीं किस्त हो गई जारी, यहाँ से Payment चेक करें

PM Kisan 14th Installment :महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर किसानों के लिए पीएम किसान योजना से संबंधित खुशखबरी निकलकर सामने आ रही है। किसानों को अब इस योजना की 13वीं किस्त उनके खाते में मिलने वाली है। इसे लेकर एक ताजा अपडेट सामने आई है। जैसा कि 27 फरवरी को Pm Kisan Yojana को पूरे 4 साल होने वाले हैं। ऐसे में मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि पीएम किसान योजना के 4 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में केंद्र सरकार की ओर से Pm Kisan Samman Nidhi की 2,000 रुपए की 13वीं किस्त देश के किसानों के खाते में भेजी जा सकती है। हालांकि आधिकारिक रूप से Pm Kisan Yojana की 13वीं किस्त को लेकर अभी फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी गई है।

SSC GD Bumper Bharti कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से बंपर भर्ती निकाली गई हैं ऑनलाइन आवेदन शुरू है यहां से आवेदन करें

बता दें कि Pm Kisan Yojana देश के किसानों के बीच काफी लोकप्रिय योजना है। इस योजना के तहत किसानों को सरकार से सीधे तौर पर आर्थिक मदद मिलती है। इस योजना के तहत किसानों को हर साल 6000 रुपए की 2000-2000 की तीन समान किस्तें दी जाती हैं। अब तक इस योजना के लाभार्थी किसानों के खाते में इस योजना की 13 किस्तें दी जा चुकी हैं और इस योजना की 13वीं किस्त का किसानों को बेसब्री से इंतजार है।

PM Kisan 14th Installment

PM Kisan 14th Installment Date

PM Kisan का 14वां अध्याय बहुत जल्द ही आधिकारिक रिलीज की तारीख के साथ प्रकाशित होने जा रहा है, और जो पहले कहा गया था, उसके अनुसार योग्य किसानों को दो-दो हजार रुपये मिलेंगे। तथ्य यह है कि यह 14वीं किस्त है, यह दर्शाता है कि यह योजना का वर्ष का अंतिम भुगतान होगा। चूंकि PM Kisan e-kyc प्रक्रिया पहले ही समाप्त हो चुकी है, यह योजना केवल पात्र किसानों को ही उपलब्ध कराई जाएगी। लोगों को अब चिंता की बात कम है, क्योंकि किश्तों में जो देरी बारहवीं किश्त में थी, उसका समाधान हो गया है। PM Kisan 14th Installment

सरकारी पैसा, खाते में दौरे आएगा, आज ही NPCI फॉर्म भरें, जल्दी करें

पीएम किसान योजना 14वीं किस्त ताजा अपडेट

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार Pm Kisan Yojana की 14वीं किस्त 27 फरवरी को जारी की जा सकती है। ऐसा इसलिए माना जा रहा है कि 27 फरवरी 2023 को इस योजना के 4 साल पूरे होने को जा रहे हैं। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि केंद्र सरकार इस तारीख को 14वीं किस्त के 2000 रुपए किसानों के खाते में ट्रांसफर कर सकती है। हालांकि आधिकारिक रूप से इस संबंध में कोई घोषणा अब तक नहीं की गई है। बता दें की इस योजना की 13वीं किस्त 17 अक्टूबर 2022 को किसानों के खाते में भेजी गई थी। इस योजना की 12वीं किस्त किसानों के खाते में भेजे हुए पूरे चार माह पूरे होने को आ रहे हैं। ऐसी उम्मीद है कि सरकार फरवरी के अंतिम सप्ताह के दौरान Pm Kisan Samman Nidhi की किस्त जारी कर सकती है।

पीएम किसान योजना लाभार्थियों के लिए खुशखबरी देखे अपना पेमेंट Live आकर किया घोषणा

पीएम किसान योजना में 10.45 करोड़ हुई लाभार्थियों की संख्या

पीएम किसान योजना से देश के करीब 10.45 करोड़ किसान जुड़ चुके हैं। इसे लेकर केंद्र सरकार ने संसद में जानकारी दी कि वर्ष 2019 में जहां पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की संख्या 3.16 करोड़ थी, जो कि वर्ष 2022 में बढ़कर 10.45 करोड़ हो गई है। केंद्र सरकार इस योजना के तहत अपात्र या फर्जी किसानों को इस योजना से बाहर करने के काम में जुटी हुई है ताकि अधिक से अधिक पात्र किसानों को इस योजना का लाभ मिल सके। PM Kisan 14th Installment

किन किसानों को मिलेगी 14वीं किस्त और किन को नहीं

Pm Kisan Yojana की 14वीं किस्त को लेकर अपडेट जानकारी यह है कि इस योजना की 14वीं किस्त उन्हीं किसानों को दी जाएगी जिन्होंने खाते को आधार से लिंक करावा रखा है और ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी कर ली है। यदि आपने ये दोनों काम पूरा करवा रखा है तो 13वीं किस्त आपके खाते में बिना किसी रूकावट के आ जाएगी। वहीं दूसरी ओर जिन किसानों ने अब तक अपने आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक नहीं किया है और न ही ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा किया है। उन किसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा।

किसानों को कैसे करनी होगी ई-केवाईसी

ई-केवाईसी कराने के लिए सबसे पहले आपको Pm Kisan Yojana की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ जाना होगा। यहां फार्मर सेक्शन में आपको E-KYC का ऑप्शन दिखाई देगा। इस ऑप्शन पर आपको क्लिक करना होगा और यहां खुले वेब पेज पर आपको अपना आधार नंबर डालना होगा। इसके बाद आपको इमेज कोड एंटर करके सर्च बटन पर क्लिक करना होगा। अब आपको अपना मोबाइल नंबर लिखना होगा और ओटीपी लिखना होगा।

Direct Link To Check NPCI Link StatusClick Here
Apply OnlineClick Here
Join TelegramClick Here
PM Kisan Check by Mobile No.Click Here
Official WebsiteClick Here
x

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *