PM Kisan Breaking Info पीएम किसान लाभार्थी ये मौका दुबारा नहीं मिलेगा जल्दी से निपटाले ये जरुरी काम

PM Kisan Breaking Info: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित कृषि विभाग की तरफ से एक सूचना जारी की गई है किसान लाभार्थी के लिए आवश्यक सूचना यह है कि राज्य के लगभग 5,83000 पीएम किसान लाभार्थियों का बैंक खाता उनके आधार कार्ड एवं एनपीसीआई लिंक नहीं हुआ है जिसके कारण वे इन योजनाओं का लाभ नहीं ले पा रहे हैं भारत सरकार द्वारा PM Kisan Yojana की 15वी  किस्त का भुगतान अक्टूबर महीने के द्वितीय सप्ताह में किया जाना प्रस्तावित है आप सभी किसान भाइयों से निवेदन है कि भारत सरकार के द्वारा इस योजना की पूर्ण रुप से लाभ लेने के लिए जिन किसानों का बैंक खाता आधार से लिंक नहीं है वे सभी किसान की सूची राजस्व ग्राम वार संबंधित पंचायत के कृषि समन्वयक के पास उपलब्ध है

सभी संबंधित लाभार्थियों से सार्वजनिक अपील किया गया है कि वे सभी संबंधित बैंक शाखा में जाकर अपने बैंक खाता को आधार एवं एनपीसीसी अविलंब लिंक करवाएं या अपने नजदीकी इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शाखा में नया खाता जल्द से जल्द खुलवाना सुनिश्चित करें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित अधिक जानकारी के लिए संबंधित कृषि समन्वयक या किसान सलाहकार जिला कृषि कार्यालय एवं जिला के प्रधान डाकघर में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं अधिक जानकारी के लिए आप इस नंबर 0612-2233555,18001801551 पर कॉल करके जानकारी ले सकते हैं 

PM Kisan Yojana 2023

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-Kisan) एक भारत सरकार का योजना है जिसका उद्देश्य किसानों को आर्थिक मदद प्रदान करना है। इस योजना के तहत, पात्र किसानों को हर साल 3 बार ₹6000 की सहायता दी जाती है, जो उनके खेती और खेती से संबंधित खर्चों को कवर करने में मदद करती है।

PM-Kisan योजना के तहत किसानों को उनके खेतों के पूंजीकरण (land records) के आधार पर सहायता प्रदान की जाती है, और इसका लाभ भारत के किसी भी राज्य के अनुसार किसानों को मिलता है।

PM Kisan Breaking Info

PM Kisan Breaking Info 2023

PM Kisan e KYC

PM Kisan e KYC (किसानों की इलेक्ट्रॉनिक पहचान) एक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-Kisan) योजना का हिस्सा है जिसका मुख्य उद्देश्य किसानों की आवश्यक जानकारी को इलेक्ट्रॉनिक रूप से रजिस्टर करना है। इसका उद्देश्य है कि सरकार किसानों के लिए सुविधाएं और लाभ प्रदान करने में आसानी पैदा कर सके और योजना के लाभ को सही रूप से पहुंचा सके।

PM Kisan e KYC के अंतर्गत, किसान अपनी पहचान और संबंधित खेती की जानकारी को आधिकारिक वेबसाइट या मोबाइल ऐप के माध्यम से ऑनलाइन रजिस्टर कर सकते हैं। इसके बाद, सरकार किसान की पहचान की पुष्टि करेगी और वह पात्र होने पर PM-Kisan योजना के लाभ का आनंद ले सकता है।

Check Status- PM Kisan Breaking Info

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-Kisan) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आप अपने पंजीकरण और पहचान विवरण का उपयोग करके वहां से अपनी योजना की स्थिति जांच सकते हैं।

स्थिति जांच करने के लिए आप निम्नलिखित कदमों का पालन कर सकते हैं:

  1. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. “आवेदन की स्थिति” या “योजना की स्थिति जांचें” जैसा विकल्प खोजें और चुनें।
  3. अपना पंजीकरण और पहचान विवरण जैसे कि आधार नंबर, खेत की जमीन का विवरण, आदि दर्ज करें।
  4. जानकारी सबमिट करने के बाद, आपको अपनी योजना की वर्तमान स्थिति दिखाई देगी।

कृपया ध्यान दें कि स्थिति की जांच के लिए आपको आवश्यक विवरण और डेटा को सही रूप से प्रदान करना होगा।

Join Telegram Click Here
PM Kisan Official Link Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *