PM Kisan Paisa Nahi aaya पीएम किसान सम्मान निधि का नहीं आया पैसा तो इन फोन नंबरों पर करें शिकायत, जानें कारण कि क्यूं नहीं हुआ ट्रांसफर?

PM Kisan Paisa Nahi aaya: पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम की तेरवी किस्त जारी हो चुकी है। पीएम नरेंद्र मोदी खुद आज अपने हाथों से 8 करोड़ किसानों के खातों में 16000 करोड़ रुपये भेजे हैं।अधिकतर किसानों के बैंक खातों में यह रकम पीएम किसान सम्मान निधि का नहीं आया पैसा तो इन फोन नंबरों पर करें शिकायत, जानें कारण कि क्यूं नहीं हुआ ट्रांसफर? पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम की 13वी किस्त जारी हो चुकी है।

पीएम नरेंद्र मोदी खुद आज अपने हाथों से 8 करोड़ किसानों के खातों में 18000 करोड़ रुपये भेजे हैं। अधिकतर किसानों के बैंक खातों में यह रकम क्रेडिट भी हो चुकी है। इसके बावजूद अगर आपके खाते में रकम नहीं पहुंची तो आप दिए गए नंबरों पर शिकायत कर सकते हैं और कारण जान सकते हैं।

जारी हुई पी.एम किसान की 13वीं किस्त के ₹ 2,000 रुपय, ऐसे चेक करे अपना पेमेंट स्टेट्स?

PM Kisan Paisa Nahi aaya- लिस्ट में नाम न होने पर इस नंबर पर करें शिकायत

कई लोगों के नाम पिछली लिस्ट में था, लेकिन नई लिस्ट में नहीं है तो इसकी शिकायत आप पीएम किसान सम्मान के हेल्पलाइन नंबर पर दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए आप हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल कर सकते हैं।

मंत्रालय से ऐसे करें संपर्क 

  • पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266
  • PM Kisan Helpline Number:155261
  • पीएम किसान लैंडलाइन नंबर्स: 011—23381092, 23382401
  • पीएम किसान की नई हेल्पलाइन: 011-24300606
  • पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन है: 0120-6025109
  • ई-मेल आईडी: [email protected]




बता दें मोदी सरकार दिसंबर 2018 से अब तक किसानों को 7 किस्त भेजी जा चुकी है। सालाना 6000 रुपये सरकार इस योजना के तहत 3 सामान किस्तों में देती है। इस योजना का लाभ देश भर के 11 करोड़ 44 लाख किसान ले रहे हैं। बता दें कि पीएम किसान सम्मान योजना में केंद्र सरकार तीन किस्तों में यह पैसा ट्रांसफर करती है पहली किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है, जबकि दूसरी किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई और तीसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है। अगर सारे कागजात सही है तो सभी 11.44 करोड़ रजिस्टर्ड किसानों को सातवीं किस्त का लाभ भी मिलेगा।

PM Kisan Paisa Nahi aaya

13 वी क़िस्त सरकार ने किया जारी पीएम किसान योजना लाभार्थी यहाँ से चेक कर सकेंगे अपना पेमेंट

PM Kisan Overview

योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
लक्ष्य सीमांत और छोटे किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करना
योजना का प्रकार सरकारी योजना
वित्तपोषित हां
लाभार्थी की संख्या लगभग 14 करोड़ किसान
लाभार्थी के लिए वित्तीय सहायता वार्षिक 6000 रुपये
वित्तीय सहायता की भुगतान विधि तीन समान भुगतानों में बाँटा जाता है, जिसमें प्रत्येक भुगतान 2000 रुपये का होता है
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन अथवा अपने स्थानीय राजस्व कार्यालय या सीएससी के माध्यम से
पात्रता मानदंड किसान का भारत का नागरिक होना आवश्यक है, किसान का वैध आधार संख्या होना आवश्यक है, किसान का भूमि का होल्डिंग 2 हेक्टेयर से कम होना चाहिए, किसान को कर नहीं देना चाहिए
योजना के लाभ का प्रारंभ 2018
लाभ की राशि का सीधा जमा लाभार्थी के बैंक खाते में
आधिकारिक वेबसाइट www.pmkisan.gov.in

लिस्ट में ऑनलाइन देखने के लिए आसान स्टेप

  • वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • होम पेज पर मेन्यू बार देखें और यहां ‘फार्मर कार्नर’ पर जाएं।
  • यहां ‘लाभार्थी सूची’ के लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव विवरण दर्ज करें
  • इतना भरने के बाद Get Report पर क्लिक करें और पाएं पूरी लिस्ट

PM Kisan 13vi Kist पीएम किसान योजना लाभार्थियों के लिए खुशखबरी देखे अपना पेमेंट Live आकर किया घोषणा 13वी क़िस्त हुयी जारी




13वीं किस्त आज इन किसानों के खाते में नहीं आएगी

पीएम किसान पोर्टल पर दिए गए आंकड़ों के मुताबिक पीएम किसान की अगस्त-नवंबर की किस्त 89924639 किसानों के खातों में ही भेजी गई।इससे पहले 4 किस्तों में से हर किस्त का लाभ 11 करोड़ से अधिक लोगों को मिला।

PM Kisan Yojana Latest Update: पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को 13वीं किस्त आज उन किसानों को नहीं मिलेगी, जिनकी ई-केवाईसी अभी तक कंपलीट नहीं हुई है। ऐसे लोग दिसंबर-मार्च की 2000 रुपये की किस्त से वंचित हो सकते हैं। बता दें पीएम किसान सम्मान निधि योजना में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए ई-केवाईसी को अनिवार्य कर दिया गया है। इसके अलावा आधार लिंकिंग, जमीन के कागजात की सिडिंग, डोर टू डोर वेरीफिकेशन भी नहीं हुआ है तो पीएम किसान की 13वीं लिस्ट का लटकना तय है।

PM Kisan 13vi Kist पीएम किसान योजना लाभार्थियों के लिए खुशखबरी देखे अपना पेमेंट Live आकर किया घोषणा 13वी क़िस्त हुयी जारी




घट गए लाभार्थी- PM Kisan Paisa Nahi aaya

फर्जी लाभार्थियों पर केंद्र और राज्य सरकारों की नकेल की वजह से दो करोड़ से अधिक किसान पिछली किस्त से वंचित हो गए। अप्रैल-जुलाई यानी 11वीं किस्त 11.27 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में पहुंची थी, लेकिन इसके बाद यह संख्या घटकर 8.99 करोड़ रह गई। पीएम किसान पोर्टल पर दिए गए आंकड़ों के मुताबिक पीएम किसान की 12वीं किस्त या यूं कहें अगस्त-नवंबर की किस्त 89924639 किसानों के खातों में ही भेजी गई। जबकि इससे पहले चार किस्तों में से हर किस्त का लाभ 11 करोड़ से अधिक किसानों ने उठाया

बता दें  केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री शोभा करंदलाजे ने ऐलान किया है कि पीएम नरेंद्र मोदी 27 फरवरी 2023 को कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा  के जन्मदिन पर पीएम किसान सम्मान निधि की दिसंबर-मार्च की किस्त जारी करेंगे।




PM Kisan Paisa Nahi aaya

PM Kisan Yojna Village farmer List  Click Here
Home Page  Click Here

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *