PM Kisan Samman Nidhi KYC: नहीं मिला है तो तुरंत मिलेगा पैसा जल्दी से करे ये काम

सभी किसानो को केवाईसी अपडेट करने के बाद मिलेंगे 10,000 रुपए, यहाँ से अपडेट करें

PM Kisan Samman Nidhi KYC: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसान भाइयों को सरकार के द्वारा ₹2000 की 14वी किस्त 28 जुलाई 2023 को भेजा गया है। ऐसे में जिन किसान भाइयों का पीएम किसान सम्मान निधि योजना का केवाईसी अपडेट नहीं था उनके बैंक खाते में या पैसा नहीं पहुंच पाया है। ऐसे में जो किसान भाई अभी तक केवाईसी अपडेट नहीं किए हैं वह अपना केवाईसी अपडेट जल्दी करवा ले ताकि उनका पैसा जल्द से जल्द उनके बैंक खाते में पहुंच सके। केंद्र सरकार के द्वारा या पहले ही जारी कर दिया गया था कि जिनका केवाईसी कंप्लीट नहीं रहेगा उनके बैंक खाते में पैसे नहीं ट्रांसफर किए जाएंगे। ऐसे में जिन किसान भाइयों के खाते में पीएम किसान की 14वी किस्त नहीं आया है वह काफी परेशान है । ऐसे में उन्हें परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है जैसे ही वह अपने खाते का ईकेवाईसी करवा लेंगे सरकार द्वारा उनके खाते में पैसे भेज दिए जाएंगे।

सरकार के द्वारा या नोटिफिकेशन पहले ही जारी कर दिया गया ताकि सभी किसान भाई अपने पीएम किसान ईकेवाईसी करवा लें ई केवाईसी करवाना किसानों के लिए बेहद जरूरी था। जिन किसान भाइयों के बैंक खाते का एवं किसान सम्मान निधि योजना का ईकेवाईसी कंप्लीट था उनके बैंक खाते में 14वी किस्त ट्रांसफर कर दिया गया है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा देश के करीब 8 करोड़ से अधिक किसान भाइयों के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से ₹2000 की 14वीं के ट्रांसफर की है तो चलिए अगर आप का केवाईसी कंपलीट नहीं है तो केवाईसी अपडेट से संबंधित जानकारी विस्तार से जानते हैं।

PM Kisan Samman Nidhi KYC

पीएम किसान केवाईसी करवाना इसलिए जरूरी किया गया है क्योंकि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत कई सारे लोग फर्जी तरीके से लाभ उठा रहे हैं, इनको रोकने एवं सही किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आर्थिक लाभ पहुंचाने के लिए सरकार के द्वारा यह उचित कदम उठाया गया है और पीएम किसान केवाईसी का शुरुआत किया गया है ताकि कोई अनुचित व्यक्ति इस योजना का लाभ ना उठा पाए। इसलिए आप पीएम किसान 14वीं किस्त का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप अपना लिए ई केवाईसी जल्द ही करवा ले। पीएम किसान ईकेवाईसी करवाने के लिए आप अपने नजदीकी साइबर कैफे कस्टमर सर्विस सेंटर पर जाकर वहां से अपने पीएम किसान ई केवाईसी आसानी से करवा सकते हैं।

PM Kisan samman nidhi kyc

पीएम किसान ई केवाईसी करवाने के लिए जरूरी दस्तावेज

पीएम किसान ई केवाईसी करवाने के लिए किसान भाइयों के पास निम्न जरूरी दस्तावेजों का मन आवश्यक है तभी वे पीएम किसान की केवाईसी करवा सकते हैं।

  • आधार कार्ड
  • भूमि का विवरण
  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

पीएम किसान ई केवाईसी अपडेट कैसे करवाएं?

पीएम किसान ईकेवाईसी अपडेट करवाने के लिए आप अपने नजदीकी सीएससी पर जाकर करवा सकते हैं या फिर आप ऑनलाइन भी कर सकते हैं आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके ऑनलाइन कर सकते हैं।

  • पीएम किसान केवाईसी अपडेट करवाने के लिए सबसे पहले पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट पड़ जाए।
  • अब होम पेज पर किसान वाले ऑप्शन पर क्लिक करें उसके बाद आपको” ई केवाईसी अपडेट “वाला ऑप्शन दिखाई देगा इस ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अप “पीएम किसान केवाईसी अपडेट “वाला ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें। Se
  • अब यहां पर अपना आधार नंबर दर्ज करके सर्च वाले बटन पर क्लिक कर दें।
  • अब आपको अपने आधार के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा मोबाइल नंबर दर्ज करके ” Get Mobile OTP” वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आया होगा उस ओटीपी को दर्ज करके सबमिट कर दे।
  • इस तरह से आपका पीएम किसान ईकेवाईसी कंप्लीट हो जाएगा।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने के लिए सभी किसान भाइयों को पीएम किसान केवाईसी करवाना बेहद जरूरी है जिन्होंने पीएम किसान केवाईसी नहीं करवाया है उनके खाते में 14वीं किस्त नहीं भेजी गई है। ऐसे में 14वीं किस्त जल्द से जल्द पाने के लिए किसान भाइयों को पीएम किसान केवाईसी जल्द ही करवा लेना चाहिए। पीएम किसान ईकेवाईसी आसानी से अपने मोबाइल फोन से भी कर सकते हैं या फिर अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर पीएम किसान ई केवाईसी करवा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *