PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2023 सबसे बड़ी अपडेट किसान सम्मान निधि योजना रू 2000

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का पैसा प्राप्त करने के लिए अब लाभार्थी किसान को डीबीटी अपने बैंक खाते में चालू करना है तो दिए गए विकल्पों में से कौन सा विकल्प चुनना होगा चलिए आपको बताते हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का पैसा लाभार्थी का अगर रुक गया है तो प्राप्त करने के लिए इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक में अपना डीबीटी जोड़े यानी आधार एनपीसीआई लिंक करें।

Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana

AspectDetails
NamePradhan Mantri Kisan Samman Nidhi
Launched byGovernment of India
PurposeProvide financial support to small and marginal farmers
ImplementationManaged by the Ministry of Agriculture and Farmers Welfare
Launch Year2018
Eligibility CriteriaFarmers with land holdings up to 2 hectares (5 acres)
Mode of PaymentDirect Benefit Transfer (DBT) to farmers’ bank accounts
Benefit AmountRs. 6।000 per year। paid in three equal installments of Rs. 2।000 each
Frequency of PaymentEvery four months
Funding100% funded by the Government of India
Registration ProcessOnline registration through the PM-KISAN portal or offline through designated authorities
MonitoringAadhaar-based identification and validation to prevent duplication and ensure transparency
CoverageAll states and union territories of India
BudgetAs per government allocation
ImpactAimed at providing income support to farmers and improving their livelihoods by enhancing their purchasing power and financial stability
Official Websitehttps://pmkisan.gov.in/

IPPB Bank DBT Mapping

इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक यानी भारतीय डाक भुगतान बैंक जिसमें अब लाभार्थी अगर आधार लिंक करता है तो पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को बैंक के संबंधित रुका हुआ पैसा आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

IPPB Bank DBT Mapping Option Select

इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक में आधार एनपीसीआई लिंक करने और ड्यूटी को चालू करने के लिए लाभार्थी के पास से चार ऑप्शन उपलब्ध होते हैं। जैसा कि नीचे दिए गए फोटो में देख सकते हैं

Pm kisan Samman Nidhi Yojana

1। पहले ऑप्शन में लाभार्थी किसान का अगर किसी दूसरे बैंक खाते में आधार लिंक करना ही है और पहली बार डीबीटी चालू कर रहा है तो पहले ही ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

2. दूसरे ऑप्शन में लाभार्थी किसान का आधार एनपीसीआई किसी दूसरे बैंक खाते में ऑलरेडी लिंक है लेकिन किसी वजह से अब उस बैंक खाते में आधार लिंक नए करके इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक में लिंक करना चाहता है यानी चेंज करना चाहता है तो दूसरे ऑप्शन का चुनाव लाभार्थी को करना होगा

3. तीसरे ऑप्शन में लाभार्थी किसान अगर अपना बैंक खाते में पहले से आधार लिंक है उसे चेंज नहीं करना चाहता है तो तीसरी ऑप्शन पर क्लिक करें।

चौथे ऑप्शन में लाभार्थी

किसान अगर डीबीटी अपने बैंक खाते में लिंक करना ही नहीं चाहता है तो चौथे ऑप्शन का चुनाव कर सकता है और सबमिट कर सकता है। हालांकि इस ऑप्शन का चुनाव किसी भी किसान को नहीं करना है।

जैसा कि आप इस फोटो में देख सकते हैं इसी तरह का ऑप्शन इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक में ऑनलाइन खाता खोलते समय दिखेगा तो लाभार्थी को पहले या दूसरे ऑप्शन में से चुनाव करना होगा। अगर पहले से आधार लिंक नहीं है किसी दूसरे खाते में तो पहले ऑप्शन का चुनाव करें या फिर अगर किसी दूसरे बैंक खाते में आधार लिंक है पहले से तो दूसरे ऑप्शन का चुनाव करें।

IPPB Bank DBT Link And Receive PM Kisan Payment

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का अब जिन लाभार्थियों को फायदा नहीं मिल रहा है बैंक की समस्या की वजह से वह किसान लाभार्थी इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक में अपना अकाउंट ओपन करके और डीबीटी चालू करके इस योजना का रोका हुआ पैसा चालू कर सकते हैं। सरकार की तरफ से भी इसको लेकर सूचना जारी करके बताया गया है।

प्ले स्टोर से इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक का अधिकारिक मोबाइल ऐप डाउनलोड करके अपना अकाउंट ओपन कर सकते हैं और नीचे दिए गए लिंक पर पूरा प्रोसेस जान सकते हैं।

x

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *