PM Kisan Samman Nidhi Yojana किसानों के लिए खुशखबरीतेरवी किस्त यहां से करे चेक पीएम किसान योजना

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त का पैसा नए साल जनवरी के पहले सप्ताह में आ सकता है। अगर आप भी समय पर अपने खाते में पैसा लेना चाहते हैं, तो ई-केवाईसी जरूर करवा ले PM Kisan Yojana किसानों को इसी हफ्ते मिलेगी खुशख़बरी, खाते में आने वाली है पीएम किसान की 13वीं किस्त!

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना PM Kisan Yojana 13th Kist Kab Aayegi : केंद्र की मोदी सरकार (Modi Govt) किसानों की मदद और उनकी आय को बढ़ाने के लिए कई तरह की योजनाओं को चला रही है। इसमें सबसे प्रमुख प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana)  है। यह योजना देश के छोटे और सीमांत किसानों के हित को ध्यान में रखकर चलाई है। इस स्कीम से जुड़े किसानों के खाते में हर साल 6,000 रुपये की रकम डीबीटी के जरिये से ट्रांसफर की जा रही है। अभी तक किसानों को 12 किस्तों के रूप में 2-2 हजार रुपये ट्रांसफर मिल चुके हैं और किसानों को 13वीं क़िस्त का बेसब्री से इंतजार है

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

PM Kisan Samman Nidhi Yojana  इस हफ्ते आएगी 13वीं क़िस्त

पीएम किसान योजना से जुड़े हर लाभार्थी किसानों भाई को 13वीं किस्त का इंतजार है। सरकार देश के ज्यादा से ज्यादा किसानों को इस योजना से लाभ देने के प्रयास में है। मीडिया रिपोर्ट्स है कि नए साल जनवरी के पहले सप्ताह में पैसा आ सकता है। अगर आप भी समय पर अपने खाते में पैसा पाना चाहते हैं, तो आपको पहले वाली गलतियां नहीं करनी होगी। इस बारे में सरकार ने पहले भी कई दिशा-निर्देश जारी किये है।

भूलेखों का करें सत्यापन

अगर आपने अभी तक भूलेखों का सत्यापन नहीं करवाया है, तो जल्द ही उसे करा लें। आप अगर इसे नहीं करवाते हैं तो आप पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त के लाभ से वंचित रह सकते हैं। इसलिए अपने नजदीकी कृषि कार्यालय में जाकर इस काम को निपटा ले।

फर्जी किसानों को किया बाहर

इस योजना में जिन लोगों ने फर्जी तरीके से अब तक लाभ उठा लिया है। उन लोगों के नाम राज्य सरकारो ने जारी कर दिए है। अब उन लोगों से पैसे की वापसी हो रही है। इस बार उनके खाते में पैसा नहीं आएगा। साथ वे लोग पिछली किस्ते का पैसा सरकार को वापस कर दे  जैसा की पहले दिशा-निर्देश जारी हो चुका है। कई लोग ऐसे थे, जो फर्जी तरीके से योजना का लाभ ले रहे थे। इसे रोकने के लिए ही सरकार ने भूलेखों का सत्यापन करवाना अनिवार्य किया है। तब जाकर फर्जी लोगों को बाहर करने में सफलता मिली है।

जरूर करें ई-केवाईसी

अगर आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं, तो आप ई-केवाईसी जरूर करवा लें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो 13 वी। किस्त के पैसे अटक सकते हैं। हर लाभार्थी किसानों को ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य कर दिया है। आप इसे ऑनलाइन pmkisan। gov। in पर विजिट करके या अपने नजदीकी सीएससी सेंटर (CSC Centre) जाकर भी करवा सकते हैं।

ऐसे करें ऑनलाइन ई-केवाईसी

अभी तक कई किसानों ने अपने आधार नंबर को बैंक से लिंक नहीं किया। यही वजह है कि अब भी हजारों किसानों का पैसा अटका हुआ है। यह प्रोसेस बेहद आसान है। आप चाहें तो सीएससी सेंटर या ई-मित्र केंद्र पर जाकर भी ई-केवाईसी करवा सकते हैं।

  • सबसे पहले pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • होम पेज पर Farmer’s Corner के सेक्शन में e-KYC के ऑप्शन को चुनें।
  • नया पेज खुलते ही Adhaar Card Number दर्ज करें।
  • अब किसान के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP जाएगा।
  • OTP को साइट पर दर्ज करें और Submit बटन पर क्लिक करें।
  • इस तरह आसान प्रोसेस के जरिए ई-केवाईसी करवाएं, ताकि समय पर पैसा खाते में पहुंच जाए।

1 rupees cost 10 lakh 2023- एक रूपए का गेहूं की बाली वाला सिक्का यहाँ बेचें और कमाए 5 से 10 लाख रूपए-Very Useful

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2023

Check by Mobile No.Click Here
Official WebsiteClick Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *