PM Kisan Status 11th Kist Date, 2000 Rupee Installment Check

PM Kisan Status 11th Kist Date: नीचे आप पीएम किसान स्थिति – 11वीं किस्त तिथि जो कि जून 2022 में कहीं है, पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर, भुगतान की स्थिति की जांच कैसे करें, और महत्वपूर्ण लिंक जो 11 वीं किस्त अपडेट में बहुत उपयोगी होंगे, के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। पीएम किसान द्वारा। प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2018 में पीएम मोदी द्वारा शुरू की गई थी और अब तक कई लाभार्थियों ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाया है। आप अपने भुगतान की स्थिति आधिकारिक pmkisan.nic.in वेबसाइट पर देख सकते हैं। आप एक नए किसान के रूप में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के साथ पंजीकरण भी कर सकते हैं और प्रधानमंत्री किसान योजना का लाभ उठा सकते हैं

पीएम किसान स्थिति 11वीं किस्त तिथि

पीएम किसान कार्यक्रम छोटे और सीमांत किसानों के लिए केंद्र सरकार के पूर्ण वित्त पोषण के साथ एक केंद्रीय क्षेत्र का कार्यक्रम है। यह 1 दिसंबर, 2018 को लागू हुआ। इस योजना में किसानों की जमीन पर तीन किस्तों में भुगतान किए गए 6,000 रुपये प्रति वर्ष की सहायता का प्रावधान है।

राज्य सरकार और केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन के समर्थन से, कार्यक्रम के लिए किसान परिवारों की पहचान सहायक किसानों के रूप में की जाएगी। यह राशि लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे हस्तांतरित की जाएगी। यहाँ परिवार की परिभाषा में पति, पत्नी और नाबालिग बच्चे शामिल हैं।

योजना का नामPM Kisan Samman Nidhi Yojana
किश्तपीएम किसान 11वीं किस्त
द्वारा शुरू किया गयापीएम नरेंद्र मोदी
वर्ष में शुरू हुआ2018
वार्षिक वित्तीय सहायता6000/- रु.
श्रेणीयोजना
भुगतान का प्रकारबैंक में सीधे अंतरण
पीएम किसान 11वीं किस्त की तारीख 2021जून 2022
आधिकारिक वेबसाइटpmkisan.gov.in

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 11th Kist Date 2022

पीएम किसान सम्मान निधि योजना पीएम किसान स्थिति – 11वीं किस्त की तारीख कुछ महीनों में जारी की जाएगी और प्राप्तकर्ता आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर 11वीं किस्त भुगतान की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

आप गांव-गांव डेटा की स्थिति की जांच कर सकते हैं और लाभार्थियों की सूची में अपना नाम सत्यापित कर सकते हैं। पीएम किसान निधि योजना आपको पंजीकरण के बाद धन हस्तांतरण के लाभों का आनंद लेने की अनुमति देती है।

पीएम किसान की 9वीं किस्त का प्रसारण पीएम मोदी ने 9 अगस्त, 2021 को वीडियोकांफ्रेंसिंग के जरिए किया था। 11वीं किस्त 3 महीने बाद खातों में जमा की जाएगी, यानी नवंबर में यह लाभार्थी के खाते पर डीबीटी होगी।

PM Kisan Status 11th Kist Date
PM Kisan Payment Status Today

PM KISAN के अनुसार पात्रता मानदंड

इस योजना के तहत सभी किसान परिवार जिनके पास जमीन है, लाभ उठा सकते हैं। जमींदार किसानों के परिवार को शासन के दिशा-निर्देशों द्वारा एक ऐसे परिवार के रूप में परिभाषित किया गया है जिसमें पति, पत्नी और नाबालिग बच्चे शामिल हैं, जिनके पास संबंधित राज्य या केंद्र शासित प्रदेश के कैडस्टर के अनुसार कृषि योग्य भूमि है।

लाभार्थियों की पहचान के लिए मौजूदा भूमि कार्यकाल प्रणाली का उपयोग किया जाता है।

पीएम किसान बहिष्करण श्रेणी

उच्चतम आर्थिक स्थिति से संबंधित लाभार्थियों की निम्नलिखित श्रेणियां योजना के लाभों से लाभान्वित नहीं हो पाएंगी।

  • प्रत्येक संस्थागत मालिक।
  • निम्नलिखित श्रेणियों में से एक या अधिक से संबंधित प्रजनकों के परिवार:
  • संवैधानिक कार्यों के वर्तमान और पूर्व धारक।
  • वर्तमान और पूर्व मंत्री, राज्य मंत्री, पंचायतों के जिला अध्यक्ष, नगर निगमों के महापौर, लोकसभा या राज्य सभा या राज्य विधानसभाओं या राज्य विधान परिषदों के सदस्य।
  • सभी सेवानिवृत्त और सक्रिय कर्मचारी और केंद्र या राज्य सरकार के मंत्रालयों या कार्यालयों या विभागों और इसकी क्षेत्रीय इकाइयों या केंद्रीय / राज्य पीईएस और सहायक कार्यालयों या सरकार और कर्मचारियों के स्थानीय अधिकारियों के अधीन स्वायत्त संस्थानों के सिविल सेवक। (चतुर्थ श्रेणी/मल्टीटास्किंग स्टाफ/ग्रुप डी कर्मचारियों को छोड़कर)।
  • 10,000 रुपये या उससे अधिक की मासिक पेंशन के साथ कोई भी सेवानिवृत्त या सेवानिवृत्त (चतुर्थ श्रेणी / मल्टीटास्किंग / ग्रुप डी कर्मचारियों को छोड़कर)
  • कोई भी व्यक्ति जिसने पिछले कर वर्ष के दौरान आयकर का भुगतान किया हो।
  • पेशेवर संघों में पंजीकृत इंजीनियर, डॉक्टर, चार्टर्ड एकाउंटेंट, वकील, आर्किटेक्ट जैसे पेशेवर और प्रथाओं का अभ्यास करके पेशे का अभ्यास करते हैं।

PM KISAN के तहत भुगतान किए गए लाभ

राशिभुगतान की अवधि
2000 रुपयेअप्रैल- जुलाई
2000 रुपयेअगस्त-नवंबर
2000 रुपयेदिसंबर- मार्च

पीएम-किसान भुगतान की जांच कैसे करें

चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।

चरण 2: सबसे ऊपर, “किसान कॉर्नर” एक विकल्प है और दिए गए विकल्प के लिंक का चयन करें।

चरण 3: लाभार्थी स्थिति विकल्प चुनें जहां आप अनुरोध की स्थिति की जांच कर सकते हैं। स्थिति पर एक सूची होगी जिसमें किसान का नाम और उसके बैंक खाते में जमा की गई राशि होगी।

चरण 4: दूसरा आधार नंबर, खाता संख्या या सेल फ़ोन नंबर दर्ज करें।

चरण 5: अंत में, “डेटा प्राप्त करें” पर टैप करें।

पीएम-किसान की स्थिति कैसे निर्धारित करें?

चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।

चरण 2: सबसे ऊपर, “किसान कॉर्नर” एक विकल्प है और दिए गए विकल्प के लिंक का चयन करें।

Advertisements

चरण 3: लाभार्थी स्थिति विकल्प चुनें जहां आप अनुरोध की स्थिति की जांच कर सकते हैं। स्थिति पर एक सूची होगी जिसमें किसान का नाम और उसके बैंक खाते में जमा की गई राशि होगी।

स्टेप 4: अब आपका आधार नंबर, आपका बैंक अकाउंट नंबर या आपका सेल फोन नंबर। इन तीन दस्तावेजों के नंबरों का उपयोग करके लाभार्थी पीएम किसान से प्राप्त राशि का सत्यापन कर सकता है।

चरण 5: अब पिछले चरण में उपरोक्त तीन नंबरों से प्राप्त विवरण दर्ज करें।

चरण 6: अंत में, आपको इस नंबर पर क्लिक करने के बाद सभी लेनदेन प्राप्त होंगे

मैं पीएम किसान सम्मान निधि के लिए अपना नाम कैसे चेक कर सकता हूं?

चरण 1: प्ले स्टोर से मोबाइल ऐप को एंड्रॉइड डिवाइस पर डाउनलोड करके मोबाइल ऐप के माध्यम से नाम सत्यापित किया जा सकता है, उदाहरण के लिए, पीएम किसान मोबाइल ऐप।

चरण 2: ऐप डाउनलोड होने के बाद, आप विवरण तक पहुंच पाएंगे

बैंक और आधार विवरण कैसे सही करें?

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि (PMKISAN) अपने लाभार्थियों को अप्रैल से जुलाई तक तीन किस्तों में वार्षिक नकद हस्तांतरण प्रदान करता है; दूसरा चरण अगस्त और नवंबर के बीच और तीसरा दिसंबर और मार्च के बीच है।

मीडिया के मुताबिक इसका भुगतान जून 2022 तक किया जाना चाहिए क्योंकि केवाईसी अपडेट की तारीख 22 मई 2022 है और उसके बाद ही किसानों को किस्त मिलेगी। योजना के तहत हर साल किसानों को सरकार की ओर से 6,000 रुपये की नकद राशि हस्तांतरित की जानी है।

उन किसानों के बैंक खातों में अग्रिम भुगतान किया जाना चाहिए जिनके खाते आधार कार्ड से जुड़े होने चाहिए। भुगतान प्रक्रिया में भुगतान न करने का कारण प्रदान करने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेजों का गलत पंजीकरण है, अर्थात् आधार संख्या या खाता संख्या।

पीएम किसान ऑनलाइन वेबसाइट पर आधार विवरण कैसे सही करें?

चरण 1: पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।

चरण 2: सबसे ऊपर, एक विकल्प “किसान कॉर्नर” है और दिए गए विकल्प से लिंक का चयन करें।

स्टेप 3: लिंक में दिए गए आधार एडिट ऑप्शन को चेक करें और उस पर टैप करें।

चरण 4: आधार संख्या और संबंधित जानकारी को सत्यापित करने के लिए आप एक नए पेज पर आएंगे।

PM-KISAN योजना के तहत कुछ और विवरण

  • जून 2019 में भूमि के आकार की परवाह किए बिना कृषि परिवारों के लिए 14.5 करोड़ भूमि का लाभ देकर किया गया।
  • पीएम किसान शासन के तहत, संस्थागत जमींदारों, संवैधानिक पदों पर खेती करने वाले परिवारों, सक्रिय या सेवानिवृत्त सिविल सेवकों, और राज्य और केंद्र सरकार या सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों और सरकार के स्वायत्त निकायों के कर्मचारियों के लिए एक बहिष्करण है।
  • 10,000 से अधिक मासिक आय वाले डॉक्टर, इंजीनियर और सेवानिवृत्त जैसे पेशेवर और पिछले कर वर्ष के करदाता इस योजना के लिए पात्र नहीं हैं।

तो यह सब पीएम किसान स्थिति के बारे में है – 11 वीं किस्त तिथि जो जून 2022 है और जमा की जाने वाली राशि रु। 2000/-

पीएम किसान की वेबसाइटयहाँ क्लिक करें
DBTBihar.Comयहाँ क्लिक करें

31st May is the last date to update the eKYC on pmkisan.gov.in.

It is expected that the 11th installment will be credited to the farmer’s account in June 2022.

pmkisan.gov.in is the official website for checking the beneficiary status.

Updated: 15 May 2022 — 8:45 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published.