PM Kisan Status पीएम किसान की 14वीं किस्त जारी, ऐसे देखें स्टेटस

PM Kisan Status: पीएम किसान योजना के तहत मोदी सरकार की और से लगभग सभी लाभार्थी किसानों के खाते में 13वीं किस्त जारी कर दी गई है, यह किस्त फरवरी के आखरी सप्ताह तक होली से पहले किसानों के खाते में भेजी गई थी। जिसके बाद अब किसानों को अगली किस्त यानी 14वीं किस्त (14th Installment) के जारी होने का बेसब्री से इंतजार था,

PM Kisan status

आपको बता दें की पीएम किसान सम्मान निधि की 2000 रूपये की 14th Installment 28 जुलाई 2023 को किसानों के खातों में क्रेडिट कर दी गई है। ऐसे में योजना की 14वीं क़िस्त की राशि किस दिन किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाएगी और आप किस तरह अपने स्टेटस की जांच कर सकेंगे चलिए जानते हैं इसकी पूरी जानकारी।

  • पर क्लिक कर दें।
  • अब अगले पेज में आपको रजिस्टर्ड आधार नंबर या बैंक अकाउंट नंबर दर्ज करना होगा।
  • अब आप Get Data के विकल्प पर क्लिक कर दें।
  • जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर आपके स्टेटस की जानकारी खुलकर आ जाएगी।
  • इस तरह आप पीएम किसान स्टेटस की जांच कर सकेंगे।

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर

पीएम किसान सम्मान निधि से संबंधित किसी तरह की जानकारी या समस्या होने पर सरकार ने किसानों के लिए इसका हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है, ऐसे में यदि आप पीएम किसान योजना के अंतर्गत पंजीकरण करना चाहते हैं या इसका स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो आप इसके हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

योजना के तहत किन किसानों को अगली किस्त जारी नहीं की जाएगी?

योजना के तहत ऐसे किसान जिनका ई-केवाईसी नहीं किया गया है और वह ऊपर बताई गई पात्रताओं को पूरा नहीं करते हैं उन्हें अगली किस्त जारी नहीं की जाएगी।

पीएम किसान योजना के तहत कितनी राशि जारी की जाएगी?

पीएम किसान योजना के तहत लाभार्थी किसानों को 2000 रूपये की किस्त जारी की जाएगी।

PM Kisan Status चेक करने के लिए क्या जरुरी है?

PM Kisan Status चेक करने के लिए आवेदक किसान अपने रजिस्टर्ड आधार नंबर या बैंक अकाउंट नंबर को दर्ज करके स्टेटस चेक कर सकते हैं

pm kisan beneficiary status

pm kisan beneficiary status

PM Kisan Status से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान कर दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या इससे संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे, इससाथ ही इसी तरह की और भी योजनाओं से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप हमारी साइट से जुड़े रह सकते हैं।

x

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *