पीएम किसान पेंशन योजना अब किसान भाइयों को मिलेंगे ₹3000 प्रति महीने आ गई सरकार की नई योजना

PM Kisan Yojana 2024 भारत के जितने भी किसान भाई हैं उनके लिए जबरदस्त खुशखबरी आ चुकी है अब किसान भाइयों को मिलने वाले हैं ₹3000 प्रति महीने सरकार के द्वारा एक नई योजना गाड़ी की गई है जिसके अंतर्गत किसान भाइयों को पेंशन के रूप में ₹3000 प्रति महीने उनके खाते में भेजे जाएंगे क्या है यह नई योजना कैसे आपको आवेदन करना है क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगेंगे पूरी जानकारी आपको आज के इस आर्टिकल में बताने वाले हैं। पीएम किसान पेंशन योजना से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए लास्ट तक पढ़े।

भारत एक कृषि प्रधान देश है यहां पर समय-समय पर सरकार के द्वारा किसानों के लिए नई योजना लगातार चलाए जाते हैं। जिससे किसान भाइयों को सीधे लाभ प्राप्त होते हैं परंतु कई बार ऐसा होता है किसान भाई जानकारी के अभाव के कारण चलाए जा रहे कल्याणकारी योजना का लाभ नहीं प्राप्त कर पाते हैं वैसे में से एक योजना है पीएम किसान पेंशन योजना आज इसके बारे में आपको पूरी जानकारी देंगे यह योजना आपके लिए बहुत ही खास है क्योंकि इस योजना का लाभ सीधे आपके बैंक अकाउंट में मिलने वाले हैं।

PM Kisan yojana 2024

Post TypeSarkari Yojana
Name Of SchemeKisan Mandhan Yojana
About schemeKisan
Official Sitehttps://maandhan.in/
Home pageClick Here
Join TelegramClick Here

किसानों के हित के लिए केंद्र सरकार कई योजनाएं संचालित कर रही है, इनमें से एक है ‘किसान मानधन योजना’। इस योजना के अंतर्गत 60 वर्ष की आयु पार कर चुके किसान आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकते हैं। आमतौर पर वृद्धावस्था में जब किसान खेतीबाड़ी करने में अक्षम हो जाते हैं, तो उन्हें आर्थिक सहायता के लिए दूसरों पर आश्रित रहना पड़ता है, इसे ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने ‘किसान मानधन योजना’ की शुरुआत की है।

PM Kisan Paisa Check : पीएम किसान योजना ₹2000 चेक करने का लिंक हुआ जारी सभी लोग जल्दी से अपना पेमेंट देखें

किसान मानधन योजना

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना 12 सितंबर, 2019 को शुरू की गई थी, इसका उद्देश्य छोटे और सीमांत किसानों (SMF) को पेंशन के माध्यम से सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना था. इस योजना के अंतर्गत किसानों को प्रतिमाह 3 हजार रुपए देने का प्रावधान है। वहीं, अगर किसी कारणवश लाभार्थी किसान की मृत्यु हो जाती है, तो उसकी पत्नी को प्रतिमाह 1500 रुपए दिए जाने का भी प्रावधान है।

18 से लेकर 40 साल के उम्र के किसान इस योजना का लाभ पाने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. किसान उम्र के जिस पड़ाव में भी इस योजना का हिस्सा बनते हैं, उसके बाद से उन्हें प्रतिमाह 55 रूपए से लेकर 200 रुपए तक जमा कराना पड़ता है. इसके बाद 60 साल की आयु पार करने के बाद किसानों को पेंशन के रूप में प्रतिमाह 3 हजार रुपए दिए जाते हैं, इससे वो अपनी आर्थिक जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।

  • पेंशन राशि: योजना के तहत, किसानों को 60 वर्ष की आयु के बाद ₹3000 प्रति माह की मासिक पेंशन प्रदान की जाती है।
  • योग्यता: इस योजना के लिए, किसान की उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए और उसके पास 2 हेक्टेयर तक की कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए।
  • योगदान: इस योजना में किसानों को अपनी उम्र और योगदान अवधि के आधार पर एक निश्चित मासिक योगदान देना होता है। योगदान राशि उम्र के साथ बढ़ती है।
  • सरकारी योगदान: इस योजना में सरकार भी किसानों की ओर से योगदान देती है, जो किसान द्वारा दिए गए योगदान के बराबर होता है।
  • पंजीकरण प्रक्रिया: किसानों को इस योजना में पंजीकृत करने के लिए नजदीकी जन सेवा केंद्र (CSC) या योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण करवाना होता है।

Ayushman Card Apply Online 2024 अगर लेना चाहते हैं ₹5 लाख का लाभ तो आज ही बना ले आयुष्मान कार्ड जल्दी करें

PM Kisan Pension YojanaClick Here
PM Kisan YojanClick Here
PM Kisan ListClick Here
Home PageClick Here
Join TelegramClick Here
x

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *