PM-Kisan Yojana Beneficiary List 2022 [ New ] : नयी सूची जारी , सिर्फ़ इन किसानों को मिलेगी किस्त

PM-Kisan Yojana Beneficiary List 2022 : मोदी सरकार ने देशभर के किसानों ( Farmer ) के लिए कई योजनाएं बनाई हैं ! इन्हीं में से एक योजना का नाम पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) है। इस योजना के तहत देश के करोड़ों किसानों को हर साल 6000 रुपये की राशि प्रदान की जाती है। यानी पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) में तीन किस्तों में दो हजार रुपये। अब ऐसे में 12वीं किस्त (12वीं किस्त) का इंतजार कर रहे किसानों के लिए खुशखबरी है।

PM Kisan Village Farmer List: लाभार्थी किसानो सूचि देखे इस महीने मेलेगा 2000
PM Kisan Beneficiary list Published

PM-Kisan Yojana Beneficiary List [ New ]

योजना का नामपीएम किसान योजना
KeywordPM-Kisan Yojana Beneficiary List 2022
योजना की शुरुआत2018
PM-Kisan EKYC की अंतिम तिथि31 August 2022
ईकेवाईसी का विधिबायोमेट्रिक/ आधार ओटीपी
सहायता राशि₹6000 प्रतिवर्ष

सभी किसान ( Farmer ) पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. केंद्र सरकार अब तक किसानों के बैंक खातों में 11 किस्तें जारी कर चुकी है। अब पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) 12वीं किस्त जारी करने की पूरी तैयारी की जा रही है। इसी बीच खबर आ रही है कि 5 सितंबर को मोदी सरकार देश के किसानों को बड़ा तोहफा देते हुए सभी के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के 2000 रुपये डाल सकती है !

PM Kisan Yojana की eKYC की समय सीमा बुधवार को समाप्त हो गई, ऐसे में प्राप्तकर्ता किसानों को अब केंद्रीय कार्यक्रम की 12वीं किस्त का इंतजार करना होगा। किसानों ( Farmer )  को उम्मीद है कि केंद्र जल्द ही किसानों के 12वें भुगतान के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) का वितरण करेगा।

PM Kisan Beneficiary List 2022: इन किसानों को नहीं मिलेंगे 12वीं किस्त के 2000 रुपये , देखें
PM-Kisan Yojana Beneficiary List

PM Kisan UP Coming 12th Installment 2022

PM Kisan Yojana में 11 किस्तों का भुगतान पहले ही प्राप्तकर्ताओं को दिया जा चुका है, और 30 मई, 2022 को लगभग 10 बिलियन खातों में सीधे 2000 रुपये का भुगतान किया गया था । पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) सूची में लाभार्थी के नाम की पुष्टि के लिए जाँच की जानी चाहिए यदि किसान ( Farmer ) 12 वीं के भुगतान की प्रतीक्षा कर रहे हैं, तो उनका नाम सूची में है।

Advertisements

किसानों ( Farmer ) को इस बात से अवगत होना चाहिए कि पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) एक केंद्रीय क्षेत्र का कार्यक्रम है जो भारत सरकार से अपने वित्त पोषण का 100% प्राप्त करता है। 1 दिसंबर 2018 से पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) काम करने लगी । कार्यक्रम के हिस्से के रूप में, किसानों को तीन समान भुगतानों में 6,000 रुपये का वार्षिक आय सहायता भुगतान प्राप्त होता है जो सीधे उनके बैंक खातों में जमा किया जाता है।

Bihar Diesel Anudan Online: बिहार डीजल अनुदान के लिए आवेदन करें 2022
PM-Kisan Yojana Beneficiary List

PM Kisan Yojana पात्रता मानदंड

पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के लिए, छोटे और सीमांत किसान जो भारतीय नागरिक हैं, वित्तीय सहायता के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। इसके अलावा सभी भूमिधारक किसान ( Farmer ) परिवार, जिनके नाम पर खेती योग्य भूमि है, वे भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं।

PM-Kisan Yojana Beneficiary List 2022

PM-Kisan Yojana Beneficiary List Check

  1. पीएम किसान योजना की वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाएं
  2. होमपेज पर, “किसान कॉर्नर” विकल्प चुनें
  3. किसान कॉर्नर सेक्शन में लाभार्थियों की सूची के विकल्प पर क्लिक करें
  4. ड्रॉप-डाउन सूची से राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव का चयन करें।
  5. ‘रिपोर्ट प्राप्त करें’ पर क्लिक करें
  6. लाभार्थियों की सूची दिखाई देगी। आप सूची में अपना नाम देख सकते हैं।
Ration Card Online Bihar: बिहार राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन फॉर्म 2022
PM-Kisan Yojana Beneficiary List

Kisan Credit Card

किसान क्रेडिट कार्ड योजना पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM-Kisan Yojana Beneficiary List ) से जुड़ी है। इसके तहत मोदी सरकार ने 2.5 करोड़ किसानों ( Farmer ) को किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) जारी करने का ऐलान किया था. किसानों को 2 लाख करोड़ रुपये कर्ज देने का लक्ष्य रखा गया है !

Kisan Credit Card

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने वाले पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के लाभार्थी किसान की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 75 वर्ष होनी चाहिए। 60 वर्ष से अधिक आयु के आवेदकों को भी आवेदन करने के लिए सह-आवेदक की आवश्यकता होगी । किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) के तहत किसान खेती के लिए 3 लाख रुपये तक का कर्ज ले सकता है। इस राशि का भुगतान किसान को 4 प्रतिशत ब्याज दर पर किया जाएगा । सभी किसान ( Farmer ) अपना केसीसी बनवा सकते है

Kisan Credit Card Loan Appy: 3 लाख रुपये तक का ऋण
PM-Kisan Yojana Beneficiary List
PM Kisan Official Website
Updated: 16 September 2022 — 6:56 am

Leave a Reply

Your email address will not be published.