PM Mudra Loan Yojana Update 2023 : अब चुटकियों में पाएँ 10 लाख का लोन, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

PM Mudra Loan Yojana Update 2023 : देश के युवाओं को स्टार्ट-अप और स्वरोजगार के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए सरकार पीएम मुद्रा लोन योजना (PM Mudra Loan Yojana) चला रही है। इस प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (Pradhan Mantri Mudra Yojana) के तहत, सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में गैर-कॉर्पोरेट छोटे उद्यमों को शुरू करने और विस्तार करने के लिए 10 लाख रुपये तक का ऋण प्रदान करती है। जिन लोगों ने इस योजना के तहत लोन (Loan) लिया है, उन्होंने कर्ज चुकाने के मामले में अनुशासन दिखाया है। इस योजना के तहत सरकार ने सात साल में 20.9 लाख करोड़ रुपये कर्ज के रूप में बांटे हैं. एक आरटीआई में यह जानकारी सामने आई है ।

SBI e-Mudra Loan Online Apply 2023: मिनटों में घर बैठे लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई करें ये है सही सही तरीका

PM-Mudra-Loan-Yojana-Update-2023

PM Mudra Loan Yojana Update 2023

सबसे खास बात यह रही है कि सात साल में इस पीएम मुद्रा लोन योजना ( PM Mudra Loan Yojana ) के तहत कर्ज मात्र 3.38 फीसदी एनपीए रहा है. वहीं, बैंकिंग क्षेत्र में कुल एनपीए की दर 5.97 प्रतिशत है। इस प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (Pradhan Mantri Mudra Yojana) के तहत 10 लाख रुपए का लोन आसानी से मिल जाता है और ब्याज दर भी सस्ती होती है। अगर आप समय पर लोन (Loan) चुकाते रहते हैं तो कर्ज की ब्याज दर भी माफ हो जाती है।

ऑनलाइन Loan सुविधा

पीएम मुद्रा लोन योजना (PM Mudra Loan Yojana) के तहत छोटे दुकानदारों, फलों, फूड प्रोसेसिंग यूनिट जैसे छोटे उद्योगों के लिए लोन की सुविधा उपलब्ध है ! इस प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (Pradhan Mantri Mudra Yojana) के तहत लोन के लिए आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, आवासीय प्रमाण, पासपोर्ट साइज फोटो और बिजनेस सर्टिफिकेट होना चाहिए। अगर आप मुद्रा लोन (Loan) योजना के तहत ऑफलाइन लोन लेना चाहते हैं तो आपको अपने नजदीकी बैंक में जाना होगा। आपको बता दें कि इस योजना के तहत कई बैंकों ने लोन के लिए ऑनलाइन सुविधा भी दी है।

आवेदन कैसे करें : Apply Online for Pradhan Mantri Mudra Yojana

  • इसके लिए सबसे पहले आपको Mudra.org.in पर जाना होगा।
  • उसके बाद मुद्रा योजना से जुड़े एसोसिएटेड बैंक का चयन करें।
  • बैंक की वेबसाइट पर लॉग इन करें।
  • मुद्रा लोन अप्लाई ऑनलाइन टैब पर क्लिक करें।
  • मुद्रा लोन के लिए फॉर्म खुल जागा।
  • फॉर्म ठीक से भरें।
  • फॉर्म भरने के बाद सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  • दस्तावेज अपलोड करने के बाद फॉर्म सबमिट करें।
  • सभी दस्तावेजों के सत्यापन के बाद लोन स्वीकृत किया जाएगा।
  • आपको बता दें कि इस लोन योजना के तहत लोन मिलने में 7-10 दिन का समय लगता है।
  • अगर आपके पास बिजनेस प्लान है तो आप पीएम मुद्रा योजना के तहत लोन लेकर अपनी निवेश यात्रा शुरू कर सकते हैं।

SBI e-Mudra Loan Online Apply 2023: मिनटों में घर बैठे लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई करें ये है सही सही तरीका

तीन श्रेणियों में ऋण योजना : Types of PM Mudra Loan

मुद्रा योजना के तहत मिलने वाले लोन को तीन कैटेगरी में बांटा गया है। शिशु ऋण, किशोर ऋण ( Loan ) और तरुण ऋण इस योजना की तीन श्रेणियां हैं। शिशु लोन के तहत आप अपना बिजनेस शुरू करने के लिए 50 हजार रुपए तक का लोन ले सकते हैं । प्रधानमंत्री मुद्रा योजना ( Pradhan Mantri Mudra Yojana ) में किशोर ऋण के तहत 50 हजार रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक का ऋण मिलता है। वहीं, पीएम मुद्रा लोन योजना ( PM Mudra Loan Yojana ) में तरुण लोन के तहत 5 लाख रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक का लोन लिया जा सकता है।

गांव में करने वाली सबसे बढ़िया बिजनेस दे सकती हैं आपको लाखों रुपए महीने, मिलेगी 10 लाख की सब्सिडी, अभी करें आवेदन

Pradhan Mantri Mudra Yojana में ब्याज दर कितनी है

अगर आप पीएम शिशु मुद्रा लोन योजना के तहत लोन (Loan) के लिए आवेदन करते हैं तो आपको गारंटर की जरूरत नहीं है। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (Pradhan Mantri Mudra Yojana) शिशु मुद्रा ऋण योजना के तहत ऋण के लिए आवेदन करने के लिए किसी गारंटर की आवश्यकता नहीं है। इन दोनों लोन के लिए आपको किसी भी तरह का चार्ज नहीं देना होता है। हालांकि, पीएम मुद्रा लोन योजना (PM Mudra Loan Yojana) में अलग-अलग बैंकों में लोन की ब्याज दरों में अंतर हो सकता है।

PM Mudra Loan Yojana Update 2023

यह बैंकों पर निर्भर करता है। इस लोन ( Loan ) योजना के तहत सालाना 9 से 12 फीसदी की ब्याज दर है ! अगर आप मुद्रा योजना के तहत लोन लेना चाहते हैं तो आपको अपने नजदीकी बैंक में जाना होगा। कई बैंकों ने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (Pradhan Mantri Mudra Yojana) के तहत लोन के लिए आवेदन करने के लिए ऑनलाइन सुविधा भी दी है। अधिक जानकारी आप https://www.mudra.org.in/ पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। सभी पात्र व्यक्ति पीएम मुद्रा लोन योजना (PM Mudra Loan Yojana) में लोन के लिए आवेदन कर सकतें है !

PM Kisan Yojna Village farmer List new Click Here
Join Telegram new Click Here
Home Page new Click Here
Official Websitenew Click Here
Direct Link To E Mudra Loan Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *