PM Rojgar Mela Yojana: रोजगार मेला में हिस्सा बनने के लिए आवेदन कैसे करें

PM Rojgar Mela Yojana :- हमारे देश में बहुत सारे ऐसे युवा हैं जोकि अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद भी बेरोजगार हैं, जिनके पास अब तक कोई भी सरकारी या प्राइवेट नौकरी नहीं है. ऐसे युवाओं के लिए मोदी सरकार बड़ी खुशखबरी लेकर आई है. जी हां वह खुशखबरी यह है कि प्रधानमंत्री रोजगार मेला एक बार फिर से लगने वाला है. जो भी युवा इसका हिस्सा बनकर सरकारी नौकरी प्राप्त करने के इच्छुक है. वे जल्द से जल्द अपना रोजगार पंजीयन करा लें. आइये जानते हैं रोजगार मेला कब और कहां-कहां लगने वाला है.

प्रधानमंत्री रोजगार मेला क्या है

देश में बेरोजगारी की समस्या को देखते हुये पिछले साल प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा प्रधानमंत्री रोजगार मेला योजना शुरू की गई थी. इस योजना के तहत समय समय पर देश के विभिन्न हिस्सों में रोजगार मेला का आयोजन किया जाता है. इस रोजगार मेले में देश का कोई भी बेरोजगार युवा या युवती आवेदन करके लाभ प्राप्त कर सकता है.

इस योजना के तहत एक साल में यानि पहले चरण में लगभग 10 लाख नौकरियां निकाली गई है. आपको बता दें कि इस योजना के तहत अब तक देश में 6 रोजगार मेला का आयोजन किया जा चूका है. और प्रत्येक रोजगार मेले में 60 से 70 हजार नौकरियां दी गई है. यानि अब तक लगभग 4 लाख से भी ज्यादा युवाओं को नियुक्ति पत्र मिल गया है.

PM Rojgar Mela Yojana
PM Rojgar Mela Yojana

यह भी जाने-

रोजगार मेला कब लगने वाला है

प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई इस रोजगार मेला योजना के तहत अब तक 6 रोजगार मेला का आयोजन हो चूका है. और अब यह 7 वां रोजगार मेला लगने वाला है जोकि इस महीने की 22 तारीख को लगेगा.

रोजगार मेला कहां-कहां लगने वाला है

इस बार का रोजगार मेला देश के विभिन्न हिस्सों में लगभग 45 स्थानों में लगाया जायेगा. आप अपने क्षेत्र के रोजगार कार्यालय में जाकर यह पता कर सकते हैं. आपके पास के एरिया में कहां रोजगार मेला लगने वाला है.

रोजगार मेला में कौन हिस्सा ले सकता है

सरकार द्वारा शुरू की गई इस रोजगार मेला योजना का हिस्सा हमारे भारत देश का कोई भी बेरोजगार युवा जिसकी उम्र 18 साल या उससे अधिक है, बन सकता हैं. इसके लिए कोई भी पात्रता सीमा निर्धारित नहीं की है. लेकिन इसके लिए एक चीज जरुरी है कि लाभार्थी के पास उनका आधार कार्ड एवं पैन कार्ड होना आवश्यक है. इसके बिना वे इसका लाभ नहीं ले सकेंगे.

7वें रोजगार मेला में कितनी नियुक्ति की जायेंगी

इस महीने 7वां रोजगार मेला का आयोजन किया जाने वाला हैं और इस साल सरकार ने यह सूचना दी है कि इस रोजगार मेले में वे लगभग 71 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे. इसलिए जल्द से जल्द इसमें आप अपना आवेदन करा लें, नहीं तो आप सरकारी नौकरी पाने की इस मौके से हाथ धो बैठेंगे.

रोजगार मेला में हिस्सा बनने के लिए आवेदन कैसे करें

रोजगार मेला योजना में शामिल होने के लिए आपको सबसे पहले अपने क्षेत्र के श्रम एवं रोजगार विभाग के कार्यालय में जाकर या उसकी वेबसाइट में जाकर खुद का पंजीयन कराना होगा. क्योकि इसके बिना इस बात की पुष्टि नहीं की जा सकेगी की आप बेरोजगार है. आपके पास कोई रोजगार नहीं है.

रोजगार पंजीयन नवीनीकरण- PM Rojgar Mela Yojana

यदि ऐसा होता है कि आपने रोजगार पंजीयन पहले से ही कराया हुआ है लेकिन फिर भी आपको रोजगार मेला में हिस्सा लेने नहीं दिया जा रहा है तो ऐसे स्थिति में आपको अपने पंजीयन को चेक करना होगा कि वह रिन्यू है या नहीं. उसमें दी गई अंतिम तिथि को आपको चेक करना है. और आपके रोजगार पंजीयन की अंतिम तिथि निकल चुकी है तो आपको उसे रिन्यू कराना होगा.

अतः जल्द से जल्द रोजगार पंजीयन करा लें, ताकि आप भी 7वें रोजगार मेला का हिस्सा बनकर सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकें.

PM Modi Seema Sachin News: आज सीमा हैदर और सचिन पीएम नरेद्र मोदी से आमने सामने- इस कारण से बुलाया

HomepagePM Rojgar Mela YojanaClick Here
Join Our Telegram GroupPM Rojgar Mela YojanaClick Here

Leave a Comment