pmkisan.gov.in Status चेक 2023 – पीएम किसान 13वीं किस्त की स्थिति चेक ऐसे करें

pmkisan.gov.in Status: किसानों की फसलों के उचित रखरखाव के लिए दिसंबर से मार्च 2023 की अवधि के लिए सरकार द्वारा जारी की जाने वाली पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त का इंतजार खत्म हुआ, दरअसल अब पीएम किसान योजना में आपके खाते की सम्मान निधि के तहत pmkisan.gov.in स्टेटस चेक 2023 करने के लिए आवश्यक जानकारी आपको यहां उपलब्ध करा दी गई है।

pmkisan.gov.in Status

वैसे तो पीएम किसान सम्मान निधि की किस्त जारी होने वाली है, लेकिन उससे पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अपना नाम चेक करना होगा। चेक pmkisan.gov.in Status check 2023 के तहत प्राप्त करना होगा। आधिकारिक जानकारी के अनुसार आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pm kisan.gov.in पर जाकर पूरी जानकारी मिल जाएगी, इसके लिए आपको इस आर्टिकल को आखिरी तक पढ़ना होगा।

 इन दो तरीको से चेक करे अपना E kyc Status, ये है पूरी प्रक्रिया

pmkisan.gov.in Status चेक 2023

pmkisan.gov.in Status Check 2023

जैसा कि आपने बताया पीएम किसान सम्मान निधि की 12 किस्तें डीवीटी के माध्यम से सीधे किसानों के खाते में ट्रांसफर की गई हैं। जिसके बाद किसान 13वीं किस्त के लिए pmkisan.gov.in Status Check 2023 की जानकारी प्राप्त करने के लिए उत्साहित हैं, तो आपको बस अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करके अपने पीएम किसान सम्मान निधि की आगामी 13वीं किस्त की जांच करनी है।

आप ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से किस्त का विवरण प्राप्त कर सकेंगे, लेकिन सबसे पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका पीएम किसान ईकेवाईसी पूरा हुआ है या नहीं। अगर आपका eKYC pmkisan.gov.in Status Check 2023 के दौरान अधूरा पाया जाता है तो आप पीएम किसान 13वीं किस्त सूची में अपना नाम नहीं दर्ज करा पाएंगे।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2023 Overview

लेख का शीर्षकpmkisan.gov.in स्टेटस चेक 2023
योजनाPM Kisan Samman Nidhi Yojana
किस्त की राशि2000 रु.
13वीं किस्त जारी होने की तारीख20 फरवरी 2023 तक
कुल पूर्ण क़िस्त12
द्वारा शुरू की गई योजनाकेंद्र सरकार (बीजेपी)
आनेवाला वर्तमान क़िस्तदिसंबर से मार्च 2023
एक वर्ष में कुल क़िस्त3

मैं पीएम किसान अद्यतन लाभार्थी स्थिति की जांच कैसे कर सकता हूं

  1. सबसे पहले किसानों को हमारे द्वारा बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर पीएम किसान अपडेटेड बेनिफिशियरी स्टेटस पर क्लिक करना होगा और बेनिफिशियरी स्टेटस बटन पर टैप करना होगा।
  2. इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर भेजना होगा
  3. और आपके उसी मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा।
  4. जैसे ही आप pmkisan.gov.in status check 2023 पर इस ओटीपी को दर्ज करेंगे, उसी समय आपके सामने आपकी स्क्रीन पर पीएम किसान अपडेटेड बेनिफिशियरी स्टेटस दिखाई देगा।
  5. जिसके बाद आप अपने पीएम किसान स्टेटस की पात्रता चेक कर पाएंगे।

गांव में करने वाली सबसे बढ़िया बिजनेस दे सकती हैं आपको लाखों रुपए महीने, मिलेगी 10 लाख की सब्सिडी, अभी करें आवेदन

PM Kisan Beneficiary Status 2023

  1. सबसे पहले पीएम किसान लाभार्थियों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट पर संपर्क करना होगा।
  2. जैसे ही आप पीएम किसान लाभार्थी स्थिति 2023 की जांच करने के लिए वेबसाइट का होमपेज बनाते हैं, आपको यहां लाभार्थी सूची का चयन करना होगा।
  3. इसके बाद अब आपको बारी-बारी से अपने राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का चयन करना होगा।
  4. इसके बाद pmkisan.gov.in Status Check 2023 के तहत लाभार्थियों की सूची आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगी।
  5. जिसमें आपका नाम होगा। लेकिन अगर आपका पीएम किसान ईकेवाईसी नहीं हुआ है तो आपका नाम इस लिस्ट में नहीं आएगा।
  6. इसलिए पीएम किसान ईकेवाईसी करवाना आपके लिए बेहद जरूरी है।

PM Kisan Yojana 2023 सभी किसानों के लिए खुशखबरी यहां से चेक करे ₹2000 की स्थिति मोबाइल से हो रहा चेक

पीएम किसान 13वीं किस्त लिस्ट 2023

अब तक किसानों के खातों में पीएम किसान सम्मान निधि की कुल 12 किस्तें पहुंच चुकी हैं, जिसके बाद पीएम किसान 13वीं किस्त सूची 2023 जारी करने की तैयारी पूरी होने वाली है. जहां तक ​​हमें जानकारी मिली है पीएम किसान 13वीं किस्त लिस्ट 2023 के अनुसार जनवरी 2023 के अंत तक आपको जारी कर दी जाएगी।

17 अक्टूबर 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अगस्त से नवंबर 202122 की 12वीं किस्त जारी की गई। जिसके तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जनवरी 2023 में 13वीं किस्त जारी करने की योजना पर आगे काम चल रहा है.

आप सभी किसान भाई पीएम किसान लाभार्थी सूची एवं किस्त सूची pmkisan.gov.in Status Check 2023 से सम्बंधित सभी प्रकार के अपडेट प्राप्त करने के लिए सरकार द्वारा जारी पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट पर सभी प्रकार के अपडेट प्राप्त करें .

पीएम किसान लाभार्थी स्थिति आधार 2023

आप सभी इस बात से अच्छी तरह वाकिफ हैं कि ईकेवाईसी ने पीएम किसान की किस्त हासिल करने के लिए बेहद अनिवार्य प्रावधान किया है। दरअसल मसला यह है कि अगर आपका पीएम किसान लाभार्थी स्टेटस आधार 2023 से वेरिफाई नहीं है यानी आपने ईकेवाईसी पूरा नहीं किया है तो अब आपके पीएम किसान सम्मान निधि की किस्त आपके बैंक खाते में नहीं आएगी.

जिसके लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर अपना ईकेवाईसी करवाना होगा। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करके अपना पीएम किसान ईकेवाईसी स्टेटस 2023 चेक करना होगा, अगर आपको pmkisan.gov.in स्टेटस चेक 2023 के तहत कोई समस्या आती है तो अब आप उसमें सुधार करवा सकते हैं।

PM Kisan Missed Out 2023: योग्य होने के बाद भी PM Kisan Yojana के बेनेफिशियरी लिस्ट में नहीं है नाम, यहां करें कॉल

पीएम किसान केवाईसी अपडेट

यदि आपने अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करके पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पीएम किसान केवाईसी अपडेट के संबंध में जानकारी प्राप्त की है और यदि आपको कुछ त्रुटि प्राप्त हुई है, तो अब आप सुधार के लिए ईकेवाईसी का विकल्प चुन सकते हैं, इसके लिए आपको अपना आधार कार्ड नंबर प्रदान करना होगा दर्ज किया जाए। दोस्तों eKYC प्रक्रिया बहुत ही आसान है। pmkisan.gov.in Status Check 2023 करने के लिए eKYC करना भी बहुत जरूरी है।

जैसे ही आप अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करते हैं, तभी आपको ईकेवाईसी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए अपने मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा, उसके बाद आप अपने पीएम किसान सम्मान निधि के लिए ईकेवाईसी प्रक्रिया कर सकते हैं। ध्यान रहे अगर आपका ईकेवाईसी पूरा होगा तभी आप पीएम किसान लाभार्थी सूची में अपना नाम दर्ज कराने के पात्र होंगे और आपके खाते में 13वीं किस्त जमा की जाएगी।

PM Kisan eKYCClick Here
Check Jamin RasidClick Here
Official WebsiteClick Here
Join Telegram newClick Here

Leave a Comment