RBI Safe Bank List: RBI ने जारी की सुरक्षित बैंकों की लिस्ट, जानिए कहां सेफ है आपका पैसा

RBI Safe Bank List 2023: RBI ने हाल ही में सबसे सुरक्षित बैंकों (Safest Bank in India) की सूची जारी की थी। इन बैंकों के नाम हैं HDFC, ICICI और SBI। इन बैंकों को D-SIB भी कहा जाता है। इसके साथ ही आरबीआई ने बताया है कहां सेफ है आपका पैसा। RBI ने हाल ही में सबसे सुरक्षित बैंकों (Safest Bank in India) की सूची जारी की थी। इन बैंकों के नाम हैं HDFC, ICICI और SBI। इन बैंकों को D-SIB भी कहा जाता है D-SIB का मतलब होता है डोमेस्टिक सिस्टमैटिकली इंपोर्टेंट बैंक। RBI हर साल इनकी सूची जारी करता है। ये ऐसे बैंक हैं जिनके डूबने से किसी देश की अर्थव्यवस्था बहुत अधिक प्रभावित हो सकती है। संक्षेप में कहें तो इन्हें डूबने नहीं दिया जा सकता

लेकिन इन बैंकों का चुनाव कैसे होता है, कैसे पता चलता है यह देश की अर्थव्यवस्था के लिए बहुत जरूरी है। साथ ही ऐसे बैंकों की सूची बनाने की जरूरत कब महसूस की गई। आज हम आपको यह बताने की कोशिश करेंगे। साथ में यह भी देखेंगे कि किस आधार पर किसी बैंक को D-SIB कहा जाता है

RBI Ki Guidelines : आपके पास भी है 500 और 2000 के नोट तो जान लें RBI की नई गाइडलाइन

RBI Safe Bank List 2023

वैश्विक मंदी का दौर- RBI Safe Bank List 2023

2008 में वैश्विक मंदी के समय अर्थव्यवस्था को संभालने की जगह बड़े बैंक भी धराशाई हो गए। ऐसे में बड़े-बड़े देश मुश्किल में फंस गए। तब यह महसूस किया कि कुछ ऐसे बैंकों का चुनाव कना होगा जो इस तरह की किसी मुसीबत के समय देश की अर्थव्यवस्था को समर्थन देने का काम करें। इन बैंकों पर अगर कभी कोई परेशानी आए तो सरकार इन्हें बचाने का काम करेगी। यहीं से डीएसआईबी की शुरुआत हुई।

NSP Payment Status: यहाँ चेक करें पेमेंट स्टेटस, सभी लोग यही से कर रहा है चेक क्या आपने अभी तक क्या

पहली लिस्ट

साल 2014 में आरबीआई ने इसके लिए एक फ्रेमवर्क बनाया। 2015 से डीएसआईबी की पहली लिस्ट जारी करना शुरू किया। सबसे पहले सूची में SBI और ICICI बैंक ने जगह बनाई। इसके बाद 2017 में HDFC बैंक भी शामिल हो गया।

कौन से बैंक होते हैं शामिल

डीएसआईबी बैंकों की सूची में उन बैंकों को शामिल किया जाता है। जिनकी कुल एसेट देश की जीडीपी के 2 फीसदी से अधिक होती है। इनके महत्व के आधार पर इन्हें पांच अलग श्रेणियों में डाला जाता है। ये एक से पांच तक बढ़ते क्रम में लगाए जाते हैं। पांचवें क्रम पर आने वाला बैंक सबसे महत्वपूर्ण होता है।

फिलहाल यहां पर देश का कोई भी बैंक नहीं है। आईसीआई और एचडीएफसी बैंक अभी पहले क्रम पर हैं, जबकि एसबीआई तीसरे क्रम पर। इन बैंकों पर कुछ नियम भी लागू होते हैं। जैसे, इन्हें अपनी रिस्क वेटेड एसेट का कुछ हिस्सा टियर1 कैपिटल में डालना होता है। टियर-1 कैपिटल में मुख्य तौर पर स्टॉक और कैश जैसे लिक्विड एसेट होते हैं।

घर बैठे देखें अपनी भूमि का रजिस्टर -2/ जमाबंदी निकाले, ये है पूरी प्रक्रिया

x

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *