Sahara India Payment Check सहारा इंडिया का पैसा आ गया देखना चाहते है तो यहाँ से एक क्लिक में देखे

Sahara India Payment Check: जैसा कि आप सभी जानते ही हैं कि सहारा इंडिया की ओर से रिफंड की प्रक्रिया चालू कर दी गई है। बहुत सारे निवेशकों का पैसा रिफंड किया जा चुका है। रिफंड की प्रक्रिया शुरू होने के बाद देश के लाखों सहारा निवेशकों में खुशी की लहर दौड़ गई है क्योंकि वह काफी लंबे समय से रिफंड लेने के लिए दर-दर भटक रहे थे ऐसे में रिफंड मिलना शुरू हो गई है तो निवेशक काफी खुश है। केंद्र सरकार के द्वारा सहारा रिफंड पोर्टल के जरिए 1 करोड़ से भी अधिक निवेशकों को 5000 करोड रुपए तक रिफंड की जाएगी इसके लिए वित्त मंत्रालय की ओर से सारी तैयारी कर ली गई है उसके बाद ही सहारा रिफंड पोर्टल का शुरुआत की गई है।

ऐसे में अगर आप भी सहारा इंडिया से रिफंड लेने के लिए सहारा रिफंड पोर्टल के जरिए रजिस्ट्रेशन करवाया है तो आप सहारा इंडिया पेमेंट का स्टेटस चेक कर सकते हैं ताकि आपको पता लग सके कि आपका रिफंड हुआ है या नहीं या फिर आपके द्वारा दर्ज की गई जानकारी में कोई त्रुटि या कमी है तो आप उसका सुधार कर सके ताकि जल्द से जल्द आपका भी रिफंड हो सके तो चलिए जानते हैं आखिरकार आप किस प्रकार से सहारा इंडिया पेमेंट चेक कर सकते हैं सहारा इंडिया पेमेंट का स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं इन सब से संबंधित जानकारी विस्तार से।

Sahara India Payment Check

सहारा रिफंड पोर्टल के जरिए पहले चरण की रिफंड की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। सहारा रिफंड पोर्टल के जरिए जारी की गई रिपोर्ट्स के अनुसार पहले चरण में फिलहाल रिफंड के लिए एलिजिबल निवेशक को को ₹10000 तक रिफंड की जा रही है। रिफंड पोर्टल के जरिए अभी करीब 120 लोगों को रिफंड किया जा चुका है एवं जल्दी और भी निवेशकों के पैसे रिफंड की जाएगी। रिफंड लेने के लिए निवेश को के पास ओरिजिनल दस्तावेज जमा फंड से संबंधित मूल दस्तावेज इत्यादि जानकारी सही साबित होने के बाद ही रिफंड की प्रक्रिया की जा रही है।

Sahara India Payment Check

Sahara India Payment Check

ऐसे में रिफंड लेने के लिए देश के कोने-कोने से लाखों सहारा इंडिया निवेशकों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है जिनका दस्तावेज का वेरिफिकेशन का प्रक्रिया सरकारी एजेंसियों के द्वारा की जा रही है। ऐसे में धीरे-धीरे करके सबके पैसे रिफंड की जाएगी एवं जिनके दस्तावेज वेरीफाइड हो गया है और भी अगर सरकार द्वारा जारी की गई नियम व शर्तें पर खरे उतरे हैं तो उनका रिफंड की जा रही है। ऐसे में अगर आपने भी रिफंड लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है तो आप सहारा रिफंड पोर्टल के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सहारा इंडिया पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते हैं।

सहारा निवेशकों को कब तक मिलेगा रिफंड

CRCS सहारा रिफंड पोर्टल के जरिए रिफंड लेने के लिए देश के कोने-कोने से अभी तक 33 लाख से भी अधिक निवेशकों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। ऐसे में केंद्र सरकार के द्वारा पहले चरण में करीब 10 लाख निवेशकों के पैसे वापस किए जाएंगे इसके लिए सारी तैयारी कर ली गई है एवं रिफंड की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। अभी तक फिलहाल 120 निवेशकों के बैंक खाते में ₹10000 तक ट्रांसफर की गई है सरकार पहले चरण का ट्रायल कर रही है अगर यह चरण सफल रहा तो आगे बाकी बचे सभी निवेशकों के सारा पैसा वापस कर दी जाएगी।

सहारा इंडिया पेमेंट चेक कैसे करें?

  • सबसे पहले सहारा रिफंड पोर्टल के आधिकारिक वेबसाइट mocrefund.crcs.gov.in पर जाएं।
  • अब होम पेज पर ” Refund Status” वाला विकल्प दिखेगा रिफंड स्टेटस वाले विकल्प पर क्लिक करें।
  • रिफंड स्टेटस वाले विकल्प पर क्लिक करने के बाद लॉगइन पेज खुलेगा जहां पर रजिस्ट्रेशन करते समय दर्ज की गई लॉगिन आईडी एवं पासवर्ड दर्ज करके लागइन कर ले।
  • अब आपके स्क्रीन पर सहारा रिफंड पेमेंट स्टेटस दिख जाएगा कि आपका रिफंड हुआ है कि नहीं या फिर आपकी रिफंड की स्थिति क्या है।
  • इस तरह से आप सहारा इंडिया पेमेंट स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

How to Check CRCS Status Check?

सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल  पर अपने – अपने  रिफंड एप्लीकेशन  का  स्टेट्स  चेक करने के लिए आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा जो कि, इस प्रकार का होगा –

  • CRCS Status Check  अर्थात् Sahara Refund Application Status Check करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारीक वेबसाइट के होम – पेज पर आना होगा जो कि, इस प्रकार का होगा
  • अब आपको यहां पर Depositor Login  का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा,
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने इसका  एक नया पेज  खुलेगा जो कि, इस प्रकार का होगा –
  • अब यहां पर आपको मांगी जाने वाली जानाकरीयो को दर्ज करना होगा,
  • इसके बाध आपको  समबिट  के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपको आपका  Application Status   दिखा दिया जायेगा जो कि, इस प्रकार का होगा
हमारे ग्रुप में जुड़े Click Here
आधिकारिक वेबसाइट Click Here

सहारा रिफंड पोर्टल के जरिए रिफंड की प्रक्रिया चालू हैं। ऐसे में जिन निवेशकों ने रिफंड लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था वह सहारा रिफंड पोर्टल पर जाकर अपना सहारा इंडिया पेमेंट स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं कि उनका रिफंड हुआ है या नहीं या फिर उनके रजिस्ट्रेशन फॉर्म में किसी प्रकार की कोई कमी तो नहीं है इसके लिए वह सहारा रिफंड पोर्टल के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं या फिर अपने बैंक खाते का स्टेटस भी चेक कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *