Sahara India Payment Refund: सभी का पैसा आना शुरू क्या आपको मिला जल्दी से ऑनलाइन करें

Sahara India Payment Refund: जब भी भारत की सबसे बड़ी कंपनियों की बात की जाती है तो उसमें सहारा इंडिया परिवार का नाम भी लिया जाता है लेकिन कुछ कारणों के चलते आज सहारा इंडिया कंपनी विवादों के बीच में फंसी हुई है। वर्तमान समय में सहारा इंडिया कंपनी में फंसे लोगों का पैसा उन्हें वापस किया जा रहा है और इस पैसे को वापस दिलाने में भारत सरकार के द्वारा भी हस्तक्षेप किया गया है।

सहारा इंडिया परिवार में जिन भी निवेशको का पैसा फसा हुआ है उन निवेशकों का पैसा वापस करने के लिए अधिकारिक पोर्टल को जारी किया गया है। उस अधिकारिक पोर्टल को उपयोग में लेने पर ही निवेशकों को उनका पैसा वापस किया जाएगा। क्या आपका पैसा भी सहारा इंडिया परिवार की कंपनी में फंसा पड़ा है। अगर हां तो आज की इस जानकारी को जानने के बाद आप जान जाएंगे कि सहारा इंडिया रिफंड स्टेटस कैसे चेक करें? इस महत्वपूर्ण जानकारी को जानने के लिए इस लेख को आखिरी शब्द तक जरूर पढ़ें।

Sahara India Payment Refund

आपको जानकर खुशी होगी कि सहारा इंडिया में फंसे निवेशकों के पैसे उन्हें वापस मिलने लगे हैं। ऐसे में आपके पैसे भी यहां फंसे पड़े हैं तो आपको भी आपका पैसा वापस मिलेगा। हालांकि निवेशकों को काफी इंतजार पैसों को लेकर करना पड़ा है कई संघर्ष तथा कई एफआईआर दर्ज करवानी पड़ी है जिसके बाद में अब निवेशकों को सहारा इंडिया के द्वारा पेमेंट वापिस किया जा रहा है।

लेकिन अब आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि सभी व्यक्तियों को उनका पैसा ब्याज समेत लौटाया जाएगा आप ही की तरह लाखों व्यक्तियों के द्वारा इस कंपनी में पैसा निवेश किया गया था। जिसके चलते अब सभी को उनका पैसा वापस किया जाएगा।

sahara-india-payment-refund

निवेशकों को जल्द से जल्द पैसा मिलेगा

जैसा कि सहारा इंडिया में फंसे पैसों के लिए अधिकारिक पोर्टल को जारी किया है तो इस अधिकारिक पोर्टल पर आपको अपना रजिस्ट्रेशन करना है रजिस्ट्रेशन सफल हो जाने के बाद 30 दिन के अंदर अंदर अधिकारियों के द्वारा डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को कंप्लीट कर दिया जाएगा जिसके बाद में 45 दिन के अंदर कभी भी निवेशकों को उनका पैसा डायरेक्ट खाते में प्रदान कर दिया जाएगा।

ऐसे में अगर आपने अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो सबसे पहले आप आधिकारिक वेबसाइट के द्वारा अपना रजिस्ट्रेशन करें ताकि आपको भी सफलतापूर्वक अपना पैसा प्राप्त हो सके। उत्तर प्रदेश राज्य के लगभग 85 लाख से भी ज्यादा व्यक्तियों के द्वारा सहारा इंडिया की स्कीम में पैसा निवेश किया गया था वहीं बिहार राज्य से 55 लाख निवेशकों के द्वारा पैसा निवेश किया गया था। झारखंड राज्य से 24 लाख निवेशकों के द्वारा निवेश किया गया था। यानी कि करोड़ों व्यक्तियों का पैसा यहां पर पैसा फसा पड़ा है। ‌तो जल्द से जल्द आप अपना रजिस्ट्रेशन पूरा करें।

सहारा इंडिया का पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करें?

सहारा इंडिया का पेमेंट स्टेटस चेक करने के लिए नीचे बताए गए सभी महत्वपूर्ण पॉइंट को फॉलो करें:-

  • सबसे पहले अधिकारिक पोर्टल को ओपन करें।
  • अब अधिकारिक पोर्टल पर पेमेंट स्टेटस का ऑप्शन मिलेगा तो उसके ऊपर क्लिक करें।
  • अब मांगी गई सभी जानकारियों को दर्ज करें और सबमिट वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपको स्क्रीन पर पेमेंट स्टेटस दिखाई देगा। अगर आपके डॉक्यूमेंट सत्यापित हो चुके हैं तो ऐसी स्थिति में आपके खाते में जल्द ही सहारा इंडिया में पैसा पेमेंट को भेजा जाएगा।

सहारा इंडिया पेमेंट स्टेटस को SMS के द्वारा चेक करें?

अगर आप अधिकारिक पोर्टल के द्वारा सहारा इंडिया पेमेंट स्टेटस को चेक करने में असमर्थ है तो ऐसे में आप SMS के द्वारा भी सहारा इंडिया पेमेंट स्टेटस को चेक कर सकते हैं। जैसा कि आपको पता होगा कि सहारा इंडिया के पेमेंट को वापस प्राप्त करने के लिए रजिस्ट्रेशन करना होता है जिसके बाद में 45 दिनों के अंदर अंदर सहारा इंडिया में फंसा पेमेंट खाते में भेज दिया जाता है।

आपके रजिस्ट्रेशन करने के बाद 30 दिनों में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को पूरी किया जाएगा।‌ जिसके बाद में आपके खाते में पैसों को भेजा जाएगा। यानी कि उन 15 दिनों के अंदर अंदर आपको पैसा प्रदान कर दिया जाएगा। अब आपने रजिस्ट्रेशन करते समय जो भी मोबाइल नंबर दर्ज किया था उस पर आपको एसएमएस मिलेगा जो कि पेमेंट से रिलेटेड रहेगा। S.m.s. को देखने पर आप आसानी से जान जाएंगे कि आपको सहारा इंडिया का पेमेंट मिला है या नहीं इस प्रकार आप आसानी से S.m.s के द्वारा भी पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते हैं।

x

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *