Scholarship Payment Nahi Mila: अगर आपको स्कॉलरशिप का पैसा नहीं मिला है तो जल्दी करें

Scholarship Payment Nahi Mila: मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना (Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana) एक महत्वपूर्ण सरकारी योजना है जो किसी राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की जाती है, इसके अधीन कई उपयोगी योजनाएं और योजनाएं शामिल होती हैं। इस योजना के तहत, मुख्यमंत्री बालिका (स्नातक) प्रोत्साहन योजना एक ऐसी योजना है जो बालिकाओं की उच्च शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए शुरू की गई है।

राज्य के अंगीभूत एवं सरकार से मान्यता प्राप्त संबंध डिग्री महाविद्यालय तकनीकी संस्थानों से स्नातक उत्तीर्ण सभी कोटि के छात्राओं को प्रोत्साहन भत्ता एकमुश्त ₹50000 दिए जाने हेतु पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन प्राप्त किया जा रहा है आवेदन की अंतिम तिथि 30.09.2023 तक निर्धारित है इस योजना का लाभ उन्हीं छात्राओं को मिलेगा जो निम्न योग्यता धारण करता हो जैसे-

  • बिहार राज्य का स्थाई निवासी हो
  • राज्य के अंदर अवस्थित अंगीभूत अथवा मान्यता प्राप्त संबंध डिग्री महाविद्यालय तकनीकी संस्थानों से स्नातक उत्तीर्ण की तिथि 1 मार्च 2021 से लेकर 31 मार्च 2023 के बीच किया हो
  • लाभार्थी का खाता बिहार राज्य में अवस्थित राष्ट्रीयकृत बैंक मान्यता प्राप्त निजी बैंक अथवा इंडिया पोस्टल पेमेंट बैंक की शाखा में होना चाहिए
Scholarship Payment Nahi Mila

Scholarship Payment Nahi Mila

मुख्यमंत्री बालिका (स्नातक) प्रोत्साहन योजना के मुख्य उद्देश्य

  1. बालिकाओं की उच्च शिक्षा की प्रोत्साहना: इस योजना का मुख्य उद्देश्य बालिकाओं को उच्च शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करना है, ताकि वे अपनी पढ़ाई को आगे बढ़ा सकें और अधिक ज्ञान प्राप्त कर सकें।
  2. शिक्षा में लड़ाई बढ़ाना: इस योजना के माध्यम से, बालिकाएं अपनी शिक्षा में लड़ाई बढ़ा सकती हैं और अपने करियर को और बेहतर बना सकती हैं।
  3. बालिकाओं को स्वावलंबी बनाना: यह योजना बालिकाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए मदद करती है, ताकि वे आत्मनिर्भर बन सकें और अपने जीवन को बेहतर ढंग से चला सकें।

Scholarship Status

मुख्यमंत्री बालिका (स्नातक) प्रोत्साहन योजना की मुख्य विशेषताएँ

  • वित्तीय सहायता: इस योजना के तहत, शैक्षिक संस्थानों में अध्ययनरत बालिकाओं को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है, जिससे उनकी शिक्षा में सुधार होता है।
  • छात्रवृत्ति: यह योजना छात्रवृत्ति की भी प्रदान करती है, जिससे बालिकाएं अपनी शिक्षा का खर्च कम कर सकती हैं।
  • शिक्षा संस्थानों में विशेष प्राथमिकता: इस योजना के तहत, शिक्षा संस्थानों में बालिकाओं को विशेष प्राथमिकता दी जाती है, जिससे उन्हें अधिक सुविधाएं प्राप्त होती हैं।

स्कॉलरशिप का पैसा नहीं आया है क्या करें? Scholarship Payment Nahi Mila

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना बालिकाओं के लिए शिक्षा के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कदम है जो उनके सामाजिक और आर्थिक उत्थान में मदद कर सकता है। यह योजना उन्हें स्वतंत्र और समर्थ नागरिक के रूप में विकसित करने का साहस देती है।

अगर इस योजना के अंतर्गत किसी भी विद्यार्थी को पैसा नहीं आता है तो इससे संबंधित विस्तृत जानकारी विभागीय वेबसाइट educationbihar.gov.in इस पर जाकर देख सकते हैं एवं तकनीकी सहायता के लिए मोबाइल नंबर 9534547098 एवं 8986294256 अथवा ईमेल [email protected] आईडी इस पर संपर्क करके अपने स्कॉलरशिप के बारे में पूरी सहायता ले सकते हैं

Scholarship Payment Nahi Mila

Join TelegramClick Here
Apply OnlineClick Here
Official WebsiteClick Here
x

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *