UP Bijli Bill Mafi Yojana 2023 : यूपी बिजली बिल माफ़ी योजना, नई लिस्ट में अपना नाम चेक करें

काफी समय से बिजली बिल ना जमा करने वाले उपभोक्ताओं के लिए पावर कॉरपोरेशन के प्रबंधक निर्देशक द्वारा एकमुफ्त समाधान योजना के अथार्ट एकमुफ्त बिजली बिल योजना के तहत बकाया बिजली बिल भुगतान हेतु बिजली बिल ब्याज माफी योजना लागू की गई है जो मध्यांचल दक्षिणांचल, पूर्वांचल, पश्चिम भांचन में लाखों की है

जिसके भीतर ग्रामीण क्षेत्र के बिजली बिल कनेक्शन वाले उपभोक्ताओं को अपना बकाया बिल जमा कर Bijli Bill Mafi Yojana 2023 के तहत सभी की बिजली बिल माफ कर दी जाएगी इन सभी योजनाओं का फायदा उठाने के लिए आखिरी तक आर्टिकल कैसे बिजली बिल माफी हो सकता है।

Also,Read– जमीन का पुराना रिकॉर्ड देखें 50 साल पुराना रिकॉर्ड देखे ऑनलाइन जमींन से जुडी जानकारी खाता , खेसरा, जमाबंदी, भू-लगान

UP Bijli Bill Mafi Yojana 2023

यदि UP Bijli Bill Mafi Yojana 2023 के अंतर्गत यदि जिनके बिल लॉकडाउन के दौरान बकाया थे यदि वे अपने बिलों का भुगतान करने के लिए एक साथ आते हैं, तो उन्हें चालान के रूप में कोई अतिरिक्त राशि भरने की आवश्यकता नहीं है यानी बिल के देर से भुगतान पर लगने वाला चार्ज इस उत्तर प्रदेश बिजली बिल माफ़ी योजना के तहत बिल बढ़ने प नागरिकों को भुगतान नहीं करना होगा।

इस यूपी बिजली माफी योजना के तहत यदि नागरिक 15 मार्च से पहले अपना बकाया बिल जमा कर देता है तो उसे चार्ज के रूप में ली जाने वाली राशि में 100% छूट मिल सकेगी। नागरिक इस योजना का लाभ लेने के लिए जन सेवा केंद्रों पर जा सकते हैं। उत्तर प्रदेश बिजली बिल माफ़ी योजना के तहत लाभार्थियों को बिजली बिल में प्रदर्शित मूल राशि का 30 प्रतिशत एक साथ फ़रवरी 2023 तक जमा करना होगा और 28 फ़रवरी 2023 के बाद ही लाभार्थी को योजना का लाभ मिलेगा।

अब UP के सिर्फ इन लोगो को मिलता रहेगा फ्री राशन, यहाँ से चेक करें अपना नाम | UP Free Ration Card List Check Name 2023

UP Bijli Bill Mafi Yojana 2023

आखिरी तारीख क्या है बिजली बिल माफी योजना की

सरकार की तरफ से चारों की जाने वाली एकमुफ्त समाधान माफी योजना योजना 21 अक्टूबर 2023 से 30 नवंबर 2023 तक लागू किए जाएंगे , इच्छुक व्यक्ति इस योजना में अपना पंजीकरण करवाने के लिए नजदीकी सीएससी सेंटर पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा या वो खुद ऑनलाइन के माध्यम से आपना पंजीकरण कर सकते है। उसके बाद इस योजना का लाभ उठा पाएंगे वरना नहीं मिल पाएंगे इस योजना का फायदा।

Also, Read– Post Office Scheme Interest Rate : पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम बना देगी लखपति, 5 साल में मिलेंगे 8 लाख

Pay Electricity Bill In Easy Installment Use Now 2023

बिजली बिल भुगतान की आसान किस्तों योजना का लाभ उठाने के लिए लास्ट डेट अवर हो चुकी है 8:00 वक्ताओं के बकाया बिल आसान किस्तों योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे आपने अभी तक पे Electricity Bill Installmenका लाभ नहीं उठा सकते हैं द्वारा इन्हें पूर्णा चालू किया जाए जिसकी उम्मीद अभी काफी कम है

और अपना सारा समय में चल रहा एक मौत समाधान योजना में अपना रिचार्ज माफी के पश्चात बचने वाले बिल एक साथ जमा कर लाभ उठा सकते हैं की तरह नहीं उठा पाएंगे ला अभी टाइम है सरचार्ज माफी योजना में आप भी हिस्सा ले और अपना बिजली बिल माफ करवाएं।

UP Bijli Bill Mafi Yojana 2023

कैसे मिलेगा एक मुस्त समाधान बिजली बिल ब्याज माफी योजना का लाभ जाने विस्तार में

इस योजना के अंतर्गत लाभ उठाने के लिए वीडियो वक्ताओं को अपनी नजदीकी क्षेत्र के उपखंड कार्यालय यानी कि कॉमन सर्विस सेंटर पर संपर्क कर सकते हैं और इस योजना की जानकारी हेतु आप विद्युत विभाग के टोल फ्री नंबर 1912 पर संपर्क कर सकते हैं। 1912 की कॉल कर आप मुफ्त समाधान बिजली बिल ब्याज माफी योजना के अंतर्गत बिल माफी योजना का फायदा लेने क्यों पर बात कर सकते हैं और आपको पूरी तरह बताई जाएगी इस योजना को फायदा कैसे लेना है।

बिजली बिल माफ़ी योजना का उद्देश्य

  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश राज्य में इस साल होने वाले विधानसभा चुनावों के माध्यम से जनता को प्रतिनिधि की पहचान करने में मदद करना है। देश में कई अलग-अलग पार्टियों ने राज्य में अपनी सत्ता स्थापित करने के लिए लोगों से अलग-अलग वादे किए हैं।
  • राज्य के मुख्यमंत्री ने इस योजना के माध्यम से नागरिकों को मुफ्त बिजली देने का वादा किया है। लॉकडाउन के कारण उत्तर प्रदेश राज्य के लोगों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ा।
  • और आर्थिक समस्याएं उनमें से एक थीं। निवासियों को अब मुफ्त बिजली प्रदान की जाएगी और यह लाभ उत्तर प्रदेश राज्य के कुल नागरिकों के लगभग 1.70 करोड़ नागरिकों को प्रदान किया जाएगा।

बिजली बिल माफ़ी योजना पात्रता | UP Bijili Bill Mafi Eligibility Criteria

योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक को नीचे पात्रता मानदंडों का पालन करना चाहिए. –

  • आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए
  • इस योजना का लाभ उत्तर प्रदेश राज्य के सभी छोटे जिलों और गांवों के सभी नागरिकों को मिलेगा।
  • इस उत्तर प्रदेश बिजली बिल माफी योजना का लाभ उन्हीं उपभोक्ताओं को मिलेगा जिनके पास केवल 1 पंखा, ट्यूबलाइट और टीवी है।
  • केवल उत्तर प्रदेश के घरों के सदस्य जिनके पास 2 kW या उससे कम का बिजली मीटर है, वे योजना के लिए पात्र हैं।

बिजली बिल माफ़ी योजना लिए जरूरी दस्तावेज़

इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवेदकों को निम्नलिखित दस्तावेज जमा करने होंगे:-

  • पते का सबूत
  • आधार कार्ड
  • पुराने बिजली बिल
  • बैंक खाता संबंधी जानकारी

UP Electricity Bill Waiver Scheme Online Registration 2023

यदि आप Uttar Pradesh EK Musht Smadhan Yojana के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं। तो आपको निम्न प्रक्रिया को फॉलो करना होगा:

  • सर्वप्रथम आवेदक को योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर पहुंचते ही आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • अब यहां पर आपको Uttar Pradesh EK Musht Smadhan Yojana / OTS Registration का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • आपको OTS Registration Option पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने अगला पेज खुल कर आ जाएगा।
  • इस पेज पर आपको अपना Bijli Bill Connection Number डालकर सबमिट करना होगा।
  • अब आपके सामने पुराना पूरा बिल, ब्याज दर ,वा किस्तों की रकम दिखाई देगी।
  • आप प्रजेंट किस्त जमा करके OTS Registration कर देंगे।
  • दी गई डेट पर आने वाली किस्त आपको जमा करनी होगी।
PM Kisan Yojna Village farmer ListnewClick Here
Join Telegram newClick Here
Home Page newClick Here
    x

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *