25+ Village Business Ideas in Hindi | गाँव में 12 महिना चलने वाला बिजनेस, रोज कमाये 5000 हजार : Very Useful

25+ Village Business Ideas in Hindi Village Business Ideas in Hindi गांव में बिजनेस शुरू करने के लिए क्या चाहिए होगा गांव में कौन सा धंधा करना चाहिए – 25+ Village Business Ideas in Hindi गांव में मसालों का बिजनेस शुरू करे (Village Business Ideas in Hindi) गांव में फूलों की खेती का बिजनेस शुरू करे गांव में अचार बनाने का बिजनेस गांव में किराने का बिजनेस शुरू करे गांव में स्टेशनरी का बिजनेस शुरू करे गांव में मेडिकल स्टोर शुरू करे मिट्टी के विभिन्न प्रकार की चीजों को बनाकर बेचना गांव में लेडीस टेलर की दुकान खोलें गांव में मेंस फैशन स्टोर शुरू करें गांव में तेल की मील शुरू करने का बिजनेस गांव में कपड़े बेचने का बिजनेस गांव में मोबाइल रिपेयर सेंटर की दुकान गांव में कंप्यूटर कोचिंग सेंटर शुरू करे

Business Idea earn Money Village Business Ideas in Hindi

13+ Village Business Ideas list in hindi

कोई भी बिजनेस बड़ा या छोटा नहीं होता है और ना ही कोई भी इंसान छोटे या बड़े बिजनेस से बड़ा या छोटा बनता है। यदि आप आज के समय में अपने लिए गांव में रहकर के कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हो जिससे आपके पास दो पैसे की आमदनी हो सके तो ऐसे में आज हम आपको अपनी इस महत्वपूर्ण लेख के माध्यम से 25+ Village Business Ideas in Hindi के बारे में बेस्ट टिप्स प्रदान करने वाले हैं।

Village Business Ideas in Hindi

यहां पर हम आपको जो भी बिजनेस आइडिया बताएंगे आप उनमें से किसी भी एक बिजनेस को गांव घर में रहकर के आसानी से शुरु कर सकते हो हो सकता है कि इनमें से आपको कहीं बिजनेस आइडिया पहले से ही मालूम हो परंतु कई ऐसे बिजनेस आइडिया भी इस लेख में जरूर शामिल है जिसे आपने आज से पहले नहीं किया होगा और ना ही सुना होगा। आज के इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में जानने के लिए आप लेख को शुरू से लेकर अंतिम तक पढ़े और कोई भी जानकारी बिल्कुल भी मिस ना करें।

गांव में बिजनेस शुरू करने के लिए क्या चाहिए होगा

Village Business Ideas in Hindi :- यदि आप गांव में बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको कुछ चीजों की रिक्वायरमेंट होगी और इसकी जानकारी हमने नीचे पॉइंट के माध्यम से आप सभी को समझाने का प्रयास किया है।

किसी भी प्रकार के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास पूंजी होना जरूरी है। अब जो भी बिजनेस शुरू करना चाहते हैं आपको उस बिजनेस के बारे में सभी चीजें पता होनी चाहिए। बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास सही लोकेशन का होना जरूरी है। आपको पहले से मौजूद बाजार में कंपटीशन को समझना होगा। आपको बिजनेस करने एवं उसे प्रमोट करने का भी तरीका मालूम होना चाहिए। यदि बिजनेस से संबंधित आपको कोई लाइसेंस या रजिस्ट्रेशन की जरूरत है तो आपको इसे भी कंप्लीट करवाना होगा।

गांव में कौन सा धंधा करना चाहिए – 25+ Village Business Ideas in Hindi

गांव में रहकर कि आप अगरबत्ती बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं, अचार बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और इतना ही नहीं यदि आप चाहे तो सब्जियों के थोक विक्रेता भी बन सकते हैं और अच्छी कमाई करना शुरू कर सकते हैं। दोस्तों गांव में एक नहीं, दो नहीं बल्कि अनेकों ऐसे बिजनेस को किया जा सकता है जिससे काफी अच्छी कमाई महीने के अंतिम तक प्राप्त कर सकते हैं। चलिए आप मैं आप सभी लोगों को आगे गांव में शुरू करने वाले कुछ और भी बिजनेस आइडियाज के बारे में जानकारी दे देता हूं और आप इसके लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से जरूर पढ़ें।

Business Idea earn Money 2023: रू10,000 में शुरू हो जाएगा बिजनेस, रोज होगी ढेर सारी कमाई

गांव में मसालों का बिजनेस शुरू करे (Village Business Ideas in Hindi)

दोस्तों हमारा देश मसालों के व्यापार के लिए भी काफी ज्यादा लोकप्रिय है। यदि आपको भी मसालों में इंटरेस्ट है और कोई ऐसा बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं जो हमेशा चलने वाला बिजनेस हो और इसे चलाने में भी आपको कोई दिक्कत ना हो तो ऐसे में आपको मसाले का बिजनेस जरूर शुरू करना चाहिए। आपको मसाले के बिजनेस को शुरू करने के लिए अलग-अलग प्रकार के मसालों की पहचान का होना जरूरी है और साथ ही साथ आपको कम से कम ₹70000 से ₹80000 के ऊपर का इन्वेस्टमेंट करना होगा परंतु आपको मसाले के बिजनेस में कम से कम 70% से लेकर के 80% के बीच में काफी अच्छा मार्जिन भी प्राप्त हो सकता है।

गांव में फूलों की खेती का बिजनेस शुरू करे

सजावट से लेकर पूजा अर्चना करने तक के सभी कामों में फूलों की सहायता ली जाती है बिना पुल के तो कोई भी शुभ काम संभव ही नहीं होता है ऐसे में अगर आप गांव में कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो फूलों की खेती का बिजनेस जरूर शुरू कर सकते हैं। गांव की मिट्टी काफी शुद्ध और फूलों की खेती के लिए उपयुक्त पाई जाती है। फूलों की खेती को करने के लिए ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं होती है बस आपको थोड़ा देखरेख करने की जरूरत पड़ती है इसीलिए फूलों की खेती का बिजनेस Village Business Ideas in Hindi के लिस्ट में शामिल है और इसे करके आप अच्छी कमाई भी कर सकते हैं।

गांव में अचार बनाने का बिजनेस

यदि आप एक महिला हैं और गांव घर में रह करके कोई बिजनेस शुरू करना चाहती हैं तो आपके लिए गांव में रहकर के अचार बनाने का बिजनेस बेस्ट बिजनेस साबित हो सकता है। हमारे देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी लोग अब हमारे देश के अचार को काफी पसंद करने लगे हैं और अगर आप इसमें क्वालिटी देती हैं तो आपको काफी अच्छाप्रॉफिट भी देखने को मिल जाएगा। इस बिजनेस को आप न्यूनतम निवेश में शुरू करके एक अच्छा मार्जिन कमाना शुरू कर सकते हैं।

गांव में किराने का बिजनेस शुरू करे

आदि गांव घर में रोजमर्रा के खाने-पीने एवं अन्य उपयोगी सामान खरीदने के लिए लोगों को दूर दूर तक जाना पड़ता है और ऐसे में अगर आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो गांव में रहकर के किराने का बिजनेस आसानी से शुरू कर सकते हैं। आप रोजमर्रा के सामान के साथ साथ थोड़ी बहुत खाने पीने की चीजें भी अपने किराना स्टोर में रखना शुरू करें आपको इसमें काफी अच्छा प्रॉफिट देखने को मिल जाएगा। हालांकि आपको किराने के बिजनेस को शुरू करने के लिए 50000 से लेकर के ₹100000 या फिर इससे थोड़ा ऊपर इन्वेस्टमेंट जरूर करना पड़ेगा। Village Business Ideas in Hindi

गांव में स्टेशनरी का बिजनेस शुरू करे

गांव में स्टेशनरी शॉप खोल कर दी काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं। स्टेशनरी शॉप में काफी अच्छा मार्जिन भी प्राप्त होता है और इतना ही नहीं इसमें ऐसी कोई समान नहीं होती जो एक्सपायर या फिर खराब होती हो। इसके अलावा स्टेशनरी शॉप खोलने के लिए आपको ज्यादा बड़े लोकेशन की जरूरत भी नहीं है और आप इसे कहीं पर भी खोल सकते हैं। स्टेशनरी शॉप खोलने के लिए हमें बेहद कम इन्वेस्टमेंट की जरूरत होती है और आप अगर इस बिजनेस को आसानी से चला लेते हो तो महीने में अच्छी कमाई कर सकते हो।

गांव में मेडिकल स्टोर शुरू करे

यदि आपने मेडिकल के फील्ड में कोई डिग्री हासिल कर ली है और आपको मेडिकल के फील्ड में लगभग अनुभव प्राप्त हो चुका है तो आप आसानी से मेडिकल स्टोर खोल कर भी काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। मेडिकल फील्ड एक ऐसी फील्ड है जहां पर कमाई की कोई भी लिमिटेशंस नहीं होती और आप यहां से एक अच्छा अमाउंट रोजाना कमा सकते हैं। हालांकि आपको मेडिकल स्टोर खोलने के लिए कम से कम 50000 से लेकर ₹150000 के बीच में न्यूनतम निवेश करना पड़ सकता है परंतु अपने इस बिजनेस को आसानी से चला लिया तो आप बहुत कमाई कर सकते हैं।

मिट्टी के विभिन्न प्रकार की चीजों को बनाकर बेचना

दोस्तों आप गांव में जाकर के अलग-अलग प्रकार की मिट्टी से बनी चीजों को बनाना शुरू कर सकते हैं। आजकल बाजार में मिट्टी से बने हुए चीजों की डिमांड पहले के मुकाबले धीरे-धीरे बढ़ती ही चली जा रही है और अगर हम क्वालिटी के साथ काम करें तो जरूर हमें इस छोटे से लगने वाले बिजनेस से भी अच्छी कमाई हो सकती है। हालांकि आपको इन्वेस्टमेंट बहुत ही कम करना पड़ेगा और आपको इनकम भी अगर आपने इस प्रकार के बिजनेस को चला लिया तो कई गुना ज्यादा हो सकती है, जिसके बारे में आप सोच भी नहीं सकते।

गांव में लेडीस टेलर की दुकान खोलें

गांव घर में महिलाओं को शहर में जा कर के अपने मन मुताबिक कपड़े सिलवाने में काफी ज्यादा दिक्कत होती है ऐसे में अगर आप एक महिला है या फिर चाहे जेंस ही क्यों ना हो यदि आपको महिलाओं के कपड़े सीने का हुनर प्राप्त है तो आप आसानी से इस प्रकार के बिजनेस को गांव में भी रह करके शुरू कर सकते हैं। आप इस बिजनेस को मात्र 15 से ₹20000 के न्यूनतम निवेश में शुरू कर सकते हैं और रोजाना के 500 से 1000 रुपए तक की कमाई कर सकते हैं। ध्यान रहे आपको इस प्रकार के बिजनेस को चलाने के लिए एक क्वालिटी और यूनिक ट्रेलर का काम आना बेहद जरूरी है।

गांव में मेंस फैशन स्टोर शुरू करें

अब शहर के मुकाबले भी गांव में भी लोग फैशनेबल बनना चाहते हैं और फैशनेबल कपड़े पहनना चाहते हैं। यदि आप चाहें तो अपने गांव में ही एक अच्छी खासी मेंस फैशन स्टोर की दुकान खोल सकते हैं जहां पर आप मेन से संबंधित सभी फैशनेबल कपड़ों को रखना शुरू कर दीजिए और साथी साथ लोगों को क्वालिटी देना भी शुरू करें यदि आप ऐसा करते हैं तो आप इस बिजनेस से भी काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं हालांकि आपको इसमें थोड़ा बड़ा इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा परंतु कमाई भी आपको कपड़े की बिजनेस में काफी अच्छी खासी होती है।

गांव में तेल की मील शुरू करने का बिजनेस

गांव घर में लोग सरसों के तेल को मिल पर ले जाकर निकलवा कर ही इस्तेमाल करना पसंद करते हैं ज्यादातर गांव में बाहर से दुकान की तेल को खाने की परंपरा नहीं है इसीलिए अगर आप चाहें तो अपने गांव घर में रह करके गांव में ही तेल की मिल का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। यह बिजनेस अच्छा है जो 12 महीने और हर दिन चलने वाला बिजनेस कहलाता है। हालांकि आपको तेल की मिल का बिजनेस शुरू करने के लिए 50000 से लेकर के करीब ₹100000 के बीच का निवेश करना पड़ सकता है परंतु आप रोजाना इस बिजनेस से मोटी कमाई कर सकते हैं।

गांव में कपड़े बेचने का बिजनेस

अगर आप चाहे तो गांव में आप सभी प्रकार के कपड़ों को बेचने का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं। कपड़ों की बिजनेस में काफी अच्छा खासा मार्जिन मिलता है। अगर आप अपने गांव में लोगों की पसंद के कपड़े को बेचेंगे तो आपको काफी अच्छा मुनाफा होगा और आप की दुकान डिमांड में रहेगी। कपड़ों के बिजनेस से रोजाना अच्छी कमाई की जा सकती है हालांकि आपको इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत इसमें जरूर पड़ेगी।

गांव में मोबाइल रिपेयर सेंटर की दुकान

अगर आपने मोबाइल रिपेयरिंग का काम सीखा हुआ है तो आप अपने गांव घर में जाकर के मोबाइल रिपेयरिंग सेंटर भी खोल सकते हो। यदि आपने यह काम नहीं किसी का है तो आप किसी को जॉब पर रख सकते हो और उस के माध्यम से इस बिजनेस को चला सकते हो। आप मोबाइल रिपेयर शॉप में मोबाइल एसेसरी भी भेजना शुरू करें और साथ ही साथ थोड़े बहुत मोबाइल में सेलिंग करना शुरू करें इससे आपको काफी अच्छी कमाई हो सकती है।

गांव में कंप्यूटर कोचिंग सेंटर शुरू करे

जैसा कि हम सभी लोगों को पता है आज का जमाना कंप्यूटर का जमाना है और ऐसे में सभी के पास कंप्यूटर की जनरल जानकारी तो होनी ही चाहिए। जबसे कंप्यूटर की उपयोगिता बड़ी है सबसे लोगों के मन में कंप्यूटर को सीखने की जिज्ञासा भी काफी बड़ी है। आप अगर कंप्यूटर के टीचर है और आपको कंप्यूटर की पूरी नालेज है तो आप अपने गांव में ही कंप्यूटर कोचिंग सेंटर शुरू कर सकते हैं और यहां पर बच्चों को कंप्यूटर सिखा सकते हैं और इस बिजनेस से भी आप महीने के 15 से ₹20000 की ऊपर की कमाई कर सकते हैं।

13+ Village Business Ideas list in hindi

Village Business Ideas in Hindi :- चलिए अब मैं आप सभी लोगों को आगे विलेज में शुरू किए जाने वाले कुछ और भी 12 से भी अधिक बिजनेस आईडियाज के बारे में बताता हूं और आप इसके लिए नीचे पॉइंट में दी गई जानकारी को ध्यान से जरूर समझे।

सीमेंट के ईंट का बिजनेस डेकोरेशन आइटम बनाने का व्यवसाय चूड़ी का बिजनेस ब्लॉगिंग यूट्यूब ट्रैवलिंग एजेंट दूध का बिजनेस खाद बीज की दूकान हेयर सेलून का बिजनेस फल सब्जियों की दुकान फ्रूट जूस का बिजनेस नारियल पानी का बिजनेस चाय की दुकान चलाने का बिजनेस फास्ट फूड बेचने का बिजनेस

x

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *