WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye घर बैठे WhatsApp से पैसा कमाने के 7 सबसे अच्छे तरीके

WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye: व्हाट्सअप से पैसे कैसे कमाएं, WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye, How to Earn Money From WhatsApp – WhatsApp सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है । आज कल सभी व्यक्तियों के पास एंड्रॉयड स्मार्टफोन है तो ये व्हाट्सप्प का इस्तेमाल भी करते है । ये सबसे ज्यादा एक्टिव यूजर वाला एंड्रॉयड एप है जिसमे लाखों लोग व्हाट्सअप पर ऑनलाइन रहते है । लेकिन इनमे से कई यूजर इस एप का सही इस्तेमाल नहीं कर पाते है । वे दिनभर फालतू की पोस्ट इधर उधर शेयर करते रहते है।

अगर ये व्यक्ति व्हाट्सप्प का सही इस्तेमाल करे तो प्रतिदिन हजारों रुपये कमा सकते है । वैसे आपको बता दे WhatsApp मे ऐसा कोई फीचर नहीं जिससे आप पैसा कमा सकते है । परंतु WhatsApp की मदद से आप घर बैठे पैसे जरूर कमा सकते है । तो दोस्तों आज हम आपको whatsApp से पैसा कमाने के सबसे अच्छे तरीको के बारे में बताने वाले है।

WhatsApp से पैसे कमाने के लिए हमारे पास क्या क्या होना चाहिए ?

सबसे पहले आपके लिए यह जानना जरूरी है की WhatsApp से पैसा कमाने के लिए आपको किन-किन चीजों की आवश्यकता होगी जिसे आप WhatsApp से पैसा कमाना शुरू कर सके तो चलिए जानते है इनके बारे में

सबसे पहले आपके लिए यह जानना जरूरी है की WhatsApp से पैसा कमाने के लिए आपको किन-किन चीजों की आवश्यकता होगी जिसे आप WhatsApp से पैसा कमाना शुरू कर सके तो चलिए जानते है इनके बारे में

  • Smartphone होना चाहिए।
  • Internet Connection होना चाहिए।
  • WhatsApp Install होना चाहिए।
  • WhatsApp Groups होने चाहिए।
  • बहुत सारे WhatsApp Number होने चाहिए।

अगर आपके पास ऊपर बतायी गयी चीज है तो आप WhatsApp से पैसा कमाना शरू कर सकते है तो चलिये अब जानते है कि WhatsApp से पैसा कमाने के लिए आपको क्या करना पड़ेगा हम आपको उन सभी तरीको के बारे में बता रहे है जिनसे आप घर बैठे अपने WhatsApp ऐप की मदद से पैसे कमा सकते है।

WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye

WhatsApp से पैसा कमाने के तरीके

  1. Affiliate Marketing
  2. Link Shortening
  3. PPD Network
  4. Referral Programs
  5. Paid Promotion
  6. Promo Code
  7. Reselling Product

Affiliates Marketing के द्वारा WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye

Affiliates marketing को हमने व्हाट्सअप से पैसे कमाने के तरीके मे पहले नंबर पर इसलिए रखा है क्योंकि ये एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसके माध्यम से आप बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते है । Affiliates marketing के बारे मे जिन लोगों को जानकारी नहीं है उन्हे बता दे कि ये एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो किसी दूसरे के प्रोडक्ट / सामान को बेच कर उससे पैसा कमा सकते है। जैसा कि आप सबको पता है आज कल ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज इतना ज्यादा हो गया कि अब हर कोई घर बैठे ही ऑनलाइन सामान खरीद कर मँगवाते है।

ऐसे लोग आपके परिवार मे, पड़ोस मे, आस-पास मे या आपके दोस्त हो सकते है । आपके व्हाट्सप्प ग्रुप मे भी ऐसे कई लोग मिल जाएंगे । जो ऑनलाइन शॉपिंग करते रहते है । आप मार्केट मे प्रचलित बहुत सी Online Shopping कंपनी के Affiliate Program मे रजिस्टर कर लेना है । इन शॉपिंग कंपनियों मे Amazon, Flipkart, Snapdeal आदि कंपनियां होती है । ये कंपनियां आपके द्वारा किसी प्रोडक्ट को बेचने के बदले कमीशन देती है । आप Affiliated Product के लिंक्स को विभिन्न व्हाट्सप्प ग्रुप मे शेयर कर सकते है ।

अगर आपने ऑनलाइन शॉपिंग एप के किसी प्रोडक्ट का लिंक शेयर करते है और उस लिंक पर यूजर क्लिक करता है और प्रोडक्ट को खरीद लेता है तो कंपनी आपको उस प्रोडक्ट का कमिशन देती है । Affiliate marketing एक ऐसा तरीका है जिसे आपको किसी सामान के लिंक को Share करना है और अगर कोई उस पर क्लिक करके उसे खरीदता है तो आपको commission यानि पैसे मिलते है।

उदाहरण के तौर पर यदि मान लीजिए आपके व्हाट्सएप ग्रुप पर 1025 मेंबर्स है और आपने एक प्रोडक्ट का लिंक उस ग्रुप में शेयर किया तो उस प्रोडक्ट का मूल्य 1000₹ है आप का 10% कमीशन यानी 100 रुपए आप को मिलते हैं यदि 10 लोगों ने भी आपके प्रोडक्ट को खरीदते हैं तो आपको 1 दिन के 1000 रुपए कमा सकते हैं और महीने के 30000 तक कमा सकते हैं ।

Link Shortening के द्वारा WhatsApp से पैसे कमाये

Link Shortening का मतलब किसी भी वेबसाईट या यूट्यूब चैनल आदि के Original Link को छोटा करना । अर्थात लिंक के बड़े रूप को छोटा करना । Link Shortening एक सबसे आसान व सबसे अच्छा तरीका है । लिंक शॉर्ट्निंग मे आप किसी बड़ी व पॉपुलर वेबसाईट के लिंक को शॉर्ट करना होता है । इसके लिए आप किसी लिंक शॉर्ट्निंग वेबसाईट मे रजिस्टर करके उसके लिंक को शॉर्ट करना होता है ।

आपको ऐसे Topic को ढूंढना है और उसके लिंक यानि URL को कॉपी करना है और फिर उसके बाद Link Shortening वेबसाइट की हेल्प से उसे short कर लेना है। इसके लिए आप Link Shortening वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते है क्योंकि आज के समय में Link Shortening से पैसे कमाने के लिए यह सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाती है। ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाने के लिए आपको अच्छे कंटेन्ट वाली वेबसाईट को सर्च करना है जो ट्रेंडिंग वाले कंटेन्ट पब्लिश करती हो । फिर आप ऐसे links को short कर विभिन्न व्हाट्सएप्प Group में publish कर सकते हैं ।

ये आम सी बात है की लोग ऐसे content की हमेशा से तलाश में रहते हैं और इससे आपके clicks बढेगा और आपकी earning भी। इसके बाद आपको इसे WhatsApp पर ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ share करना है जब कोई इस लिंक पर क्लिक करता है तो उसको पहले 5 सेकंड का एक विज्ञापन दिखाई देता है जिसे आपको पैसे मिलते है। मतलब जितने ज्यादा क्लिक होते है उतना ज्यादा आप पैसा कमाते है।

PPD Network द्वारा WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye

PPD Full Form यानि कि Pay Per Download Network । ये एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो आपको किसी फाइल (Song, Movie, Games, Video, Apps, PDF) के डाउनलोड करने पर पैसे देते है । आज कल हर कोई इंटरनेट का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते है क्योंकि आज इंटरनेट काफी सस्ता हो गया और इसकी स्पीड भी तेज हो गई । जब भी कोई नई चीज (Song, Movie, Games, Video, Apps, PDF) रिलीज होती है तो लोग उसे इंटरनेट पर सर्च कर डाउनलोड करते है ।

अगर ये सभी फाइल आप PPD Network की वेबसाईट पर अपलोड कर दे । बस फिर आपको उस फाइल के लिंक को WhatsApp पर Share करना है जिसके बाद जो लोग उसे डाउनलोड करेगे उसके आपको पैसे मिलेंगे। जैसे जैसे Download होने की संख्या बढती है वैसे वैसे आपका पैसा भी बढ़ता है.

इन वेबसाईट में आपको अपना Account Create करके कोई भी फाइल को अपलोड करना है, और उसका Download Link अपने दोस्तों के साथ WhatsApp पर share करना है. जितने ज्यादा लोग उस लिंक पर क्लिक करके आपकी उस फाइल को डाउनलोड करेंगे उतनी ही ज्यादा आपकी income होगी।

Referral Programs के द्वारा WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye

व्हाट्सएप से Refer And earn करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं इसके लिए आपको आपके पास ऐसे एप्लीकेशन होना चाहिए जो शेयर करने पर आपको कमीशन देता हो गूगल Play Store पर बहुत सारे एप्लीकेशन है यदि आप एप्लीकेशन को ज्वाइन करके किसी दोस्त या रिलेटिव को ज्वाइन करवाते हैं तो आपको उसका कमीशन मिलता है इस प्रकार से आप रेफर एंड अर्न कर के अच्छे कैसे पैसे कमा सकते हैं कुछ एप्लीकेशन है जिससे आप रेफर एंड अर्न कर के पैसे कमा सकते हैं जैसे

आज हर कोई अपनी Service और Product को लोगो तक पहुचाने के लिए और उसे बेचने के लिए digital Marketing का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करता है। WhatsApp से भी आप डिजिटल मार्केटिंग कर सकते है।

अगर आपके पास बहुत सारे WhatsApp Group या WhatsApp Number है तो आप किसी चीज का प्रमोशन करने के लिए पैसे ले सकते है क्योकि WhatsApp पर लोगों बहुत ज्यादा समय व्यक्त करते है। तो चलिये जानते है आप किन चीजों का प्रमोशन कर सकते है।

  • Apps का Promotion कर सकते है।
  • Local Business Promotion कर सकते है।
  • Website और Blog Promotion कर सकते है।
  • Youtube Channel Promotion कर सकते है।
  • Facebook Page और Facebook Group Promotion कर सकते है।
  • नये Product का प्रचार कर सकते है।

Promo Code के द्वारा WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye

आज के समय में रोजाना मार्केट में नई नई एप्लीकेशंस लॉन्च होती रहती हैं। जिसमे कई सारी ऐसी Apps होती हैं जिन्हें आप अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर करके पैसे भी कमा सकते हैं। यही वजह है कि आज कई यूजर व्हाट्सएप Group में ऐसे apps के लिंक भी डालते रहते हैं ताकि उन्हें कोई डाउनलोड करें और इसका फायदा उन्हें मिले।

Reselling Product के द्वारा WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye

व्हाट्सएप पर आप भी Reselling business करके अच्छे कैसे पैसे कमा सकते हैं क्योंकि कई ई-कॉमर्स वेबसाइट है जो भी सेलिंग प्रोडक्ट करने के अच्छे खासे पैसे देती है जैसे Meesho, Shopsy यह वह वेबसाइट है जो अपने प्रोडक्ट को Reselling करने की इजाजत देती है।

यदि आप इन के प्रोडक्ट को सेल करते हैं तो इसमें आप अपना अलग से मार्जन अंत तक कर पैसे कमा सकते हैं जैसे कि यदि कोई प्रोडक्ट ₹500 का है और आपका महाजन ₹200 लगाते हैं तो ₹700 में वह प्रोडक्ट सेल होता है तो आपका ₹200 मार्जन आपके अकाउंट में क्रेडिट कर दिया जाता है जिससे आपको अच्छी खासी इनकम होती है।

PM Kisan Village farmer List Click Here
Join Telegram Click Here
Home Page Click Here
Official Website Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *