क्या आपके यूरीन से भी आती है बदबू? प्राइवेट पार्ट से बदबू आने का क्या कारन हो सकता है- महत्वपूर्ण जानकारी

Women Health Tips: पेशाब में कभी-कभार बदबू की समस्या नॉर्मल है लेकिन अगर यह परेशानी लम्बे समय तक बनी रहे तो परेशानी की बात है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं का मूत्रमार्ग (urethra) छोटा होता है, जिससे बैक्टीरिया आसानी से यूरिन पाइप में प्रवेश कर जाते हैं और कई बीमारियों का कारण बनते हैं। कभी-कभी यूरिन से बदबू आना कोई परेशानी की बात नहीं है।

पेशाब से बदबू आने के कई कारण होते हैं जैसे चाय-कॉफी का अधिक सेवन करना, कम पानी पीना, डिहाइड्रेशन की वजह से भी पेशाब में बदबू आने लगती है। साहस होम्योपैथिक के डॉक्टर नवीन चंद्र पांडे के मुतााबिक यूरीन से तभी ज्यादा बदबू आती है जब बॉडी से एसिड बॉडी से बाहर नहीं निकल पाते हैं। कुछ बीमारियों जैसे डायबिटीज की बीमारी में और दवाईयों का अधिक सेवन करने से भी पेशाब से बदबू आती है।

Also, Read- जल्द ही समाप्त होगा 13वीं किस्त का इंतजार, इन दो कामो के बिना नहीं मिलेगा 13वीं किस्त का ₹2,000 रुपया?

women health tips

यूरीन से भी आती है बदबू

महिलाओं के पेशाब में कभी-कभी अमोनिया की बदबू आना सामान्‍य है लेकिन जब लगातार कई दिनों तक ऐसी स्थिति बनी रहे तो कई बीमारियों के सं‍केत हो सकते है। आइए जानते हैं कि पेशाब में बदबू आने के कौनकौन से कारण हो सकते हैं।

यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन

आचार्य बालकृष्ण के मुताबिक यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (Urinary tract infection) या यू.टी.आई की समस्या होने पर महिलाओं और पुरुषों के यूरीन से बदबू आती है। यूटीआई की परेशानी पुरुषों और महिलाओं दोनों में ही देखी जाती है महिलाओं पर इस बीमार का असर ज्यादा होता है। अधिकांश यूटीआई संक्रमण ईकोलाई बैक्टीरिया के कारण होता है।

इस बीमारी में मूत्रमार्ग में सूजन होने लगती है जिससे पेशाब करते समय दर्द होता है और यूरीन से बदबू भी आती है। कमजोर इम्युनिटी होने से, पथरी के कारण, गर्भनिरोधक का अत्यधिक उपयोग करने से और साफ-सफाई का ध्यान नहीं रखने से यूटीआई की परेशानी हो सकती है।

Also, Read-  गांव में करने वाली सबसे बढ़िया बिजनेस दे सकती हैं आपको लाखों रुपए महीने, मिलेगी 10 लाख की सब्सिडी, अभी करें आवेदन

यीस्ट इंफेक्शन की वजह से यूरीन से आ सकती है बदबू

यीस्ट इंफेक्शन (Yeast infection) की वजह से यूरीन से बदबू आ सकती है। यीस्ट इंफेक्शन वजाइना से निकलने वाले मोटे, सफेद, चिपचिपा पदार्थ के कारण होता है। अधिकांश यीस्ट इंफेक्शन से वजाइना में या उसके आसपास खुजली, जलन और रेडनेस होती है और पेशाब से बदबू आने लगती है। जब इस फंगस की मात्रा बढ़ने लगती है तो पेशाब से बदबू आने के साथ-साथ सूजन और व्हाइट डिस्चार्ज जैसी समस्या भी परेशान करने लगती है। यीस्ट इंफेक्शन का तुरंत उपचार कराना जरूरी है।

Pee Smelling Causes: डिहाइड्रेशन की परेशानी होने पर कभी-कभी पेशाब में बदबू आ सकती है लेकिन ये परेशानी लम्बे समय तक होना चिंता की बात है।

PMKisan Direct Link To Checknew Click Here
Join Telegram new Click Here
Home Page new Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *