PM Kisan EKYC 2022, प्रधान मंत्री किसान निधि योजना eKYC Update जल्दी करें

PM Kisan EKYC 2022: आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए ईकेवाईसी आवश्यकताओं का पालन करना होगा। यदि आप ईकेवाईसी आवश्यकताओं का अनुपालन नहीं करते हैं, तो आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त के लिए अपात्र होंगे। PM Kisan eKYC Update, KYC Status Check Online, Last date के बारे में जानने के लिए लेख पढ़ें ।

पीएम किसान ईकेवाईसी क्या है?

भारत में, पीएम किसान एक केंद्र सरकार की परियोजना है जिसके माध्यम से भारत सरकार उन किसानों को वित्तीय सहायता देती है जो विशिष्ट पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं। प्रस्ताव के तहत, सभी भूमि मालिक किसान परिवारों को रुपये की वार्षिक आय सहायता मिलेगी। 6,000, जिसका भुगतान रुपये के तीन समान भुगतानों में किया जाएगा। 2000 हर चार महीने। इस इनाम के लिए पात्र सभी लोगों को तुरंत उनके बैंक खातों में धन प्राप्त होगा।

योजना का नामPMKisan Samman Nidhi Yojana List (PMKISAN)
भाषा मेंकिसान सम्मान निधि योजना लिस्ट
द्वारा लॉन्च किया गयाकेंद्र सरकार द्वारा
लाभार्थियोंदेश के छोटे और सीमांत किसान
प्रमुख लाभरु. 6000 प्रत्येक 2000 की 3 किस्तों में दिए गए
योजना का उद्देश्यकिसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना
योजना के तहतराज्य सरकार
राज्य का नामअखिल भारतीय
पोस्ट श्रेणीयोजना/योजना

PM Kisan EKYC Status Update

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2021 में मोदी प्रशासन के दौरान महत्वपूर्ण बदलाव हुए हैं। ई-केवाईसी पूरा करने पर ही किसान अगले भुगतान के लिए पात्र होंगे। जब तक यह नहीं हो जाता उनकी किश्त नहीं दी जाएगी। प्रधानमंत्री भारत के मुख्यमंत्री हैं। यह किसानों की मदद के लिए बनाया गया था, और उनमें से लगभग सभी किसान सम्मान निधि योजना के तहत नामांकित हैं। इनमें से ज्यादातर लोग झूठे किसान या झूठे राजनेता हैं। किसान योजना किश्त का भुगतान करती है।

PM Kisan EKYC

क्योंकि केंद्र सरकार यह सुनिश्चित करना चाहती है कि पीएम किसान का पैसा बर्बाद न हो या गलत हाथों में न जाए, केंद्र सरकार ने EKYC (Pm Kisan ekyc 2022) को पूरा करना अनिवार्य कर दिया है, जिसका अर्थ है कि यदि आप एक हैं पीएम किसान के लाभार्थी और आप पीएम किसान योजना के तहत एक किस्त प्राप्त करने के पात्र हैं, और आप लगातार भुगतान करना चाहते हैं, आपको अपना पीएम किसान ईकेवाईसी पूरा करना होगा।

पीएम किसान ईकेवाईसी स्थिति ऑनलाइन जांचें

सरकार के अनुसार, पीएम किसान योजना के तहत नामांकित किसानों के पास अब ई-केवाईसी आधार कार्ड होना आवश्यक है। ई-केवाईसी कार्ड प्राप्त करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

  • आप आधिकारिक वेबसाइट पर पीएम किसान के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • आपको स्क्रीन के दाईं ओर किसान कॉर्नर विकल्प मिलेगा।
  • उस पेज पर eKYC का लिंक होता है। इसे क्लिक करें।

पीएम किसान योजना के 11वें भुगतान का इंतजार कर रहे किसानों को आखिरकार बुधवार यानी कल यानी कल उनके पैसे मिल जाएंगे. 15 दिसंबर को पूर्व निर्धारित तिथि के बाद 2000 रुपये की किस्त किसानों के बैंक खातों में डाली जा सकती है। पहले भी खबर आ चुकी है कि सरकार ने पिछली रिपोर्टों के अनुरूप ही अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं.EKYC करें?

  • अधिकृत पोर्टल पर जाएं और स्क्रीन के दाईं ओर ‘किसान कॉर्नर’ क्षेत्र के अंतर्गत ड्रॉप-डाउन मेनू से ‘ईकेवाईसी’ चुनें।
  • अगले पेज पर ‘आधार OTP Ekyc’ फॉर्म भरें, अपना आधार नंबर दर्ज करें और ‘Search’ बटन पर क्लिक करें।
  • आधार से जुड़े मोबाइल नंबर को दर्ज करने के बाद आपके द्वारा प्रदान किए गए मोबाइल नंबर पर आपको टेक्स्ट द्वारा एक ओटीपी प्राप्त होगा।
  • ओटीपी दर्ज करने के बाद, आपका केवाईसी सफलतापूर्वक अपडेट हो जाएगा।

पीएम किसान योजना के लाभ

PM KISAN योजना देश भर के 12 करोड़ किसानों की सहायता करती है। निम्नलिखित कुछ फायदे हैं:

  • पीएम किसान योजना किसानों के लिए एक वित्तीय सहायता कार्यक्रम है जो उनके लिए उपलब्ध है, चाहे उनकी जोत कुछ भी हो।
  • पूरे देश के किसान इस योजना से लाभान्वित होते हैं, जिससे उन्हें 6,000 रुपये तक की आवश्यक आय सहायता मिलती है। पैसा सीधे किसानों के बैंक खातों में भेजा जाता है जिन्होंने इसके लिए अनुरोध किया है।

जिन लोगों को पहले आठ भुगतान पहले ही मिल चुके हैं, उन्हें नौवीं किस्त के लिए आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। उम्मीद की जा रही है कि उन्हें नौवीं किस्त समय पर सीधे उनके बैंक खातों में मिल जाएगी। हालांकि, अगर किसानों को उनका आठवां भुगतान या कोई अन्य भुगतान नहीं मिला है, तो उन्हें पीएम किसान की वेबसाइट पर जाना चाहिए या पीएम किसान का मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड करना चाहिए। वर्तमान में, सरकार ने नौवीं किस्त के लिए अगस्त 2021 की समय सीमा निर्धारित की है। नवीनतम किश्तों के बारे में जानकारी के लिए इस पृष्ठ पर जाएँ।

PM Kisan EKYC के लिए जरूरी दस्तावेज

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ई केवाईसी दस्तावेज को पूरा करने के लिए पंजीकृत किसान के पास वैध आधार कार्ड होना चाहिए। यदि आधार कार्ड में उसका सेलफोन नंबर सूचीबद्ध है तो किसान अपना पीएम किसान Ekyc 2022 ऑनलाइन पूरा कर सकता है। पीएम किसान ई केवाईसी के लिए, उपयोगकर्ता को ऑफ़लाइन ईकेवाईसी को एक ऑफ़लाइन स्थान, जैसे कि कॉमन सर्विस सेंटर पर पूरा करना होगा।

आधिकारिक वेबसाइटयहाँ क्लिक करें
DBT Bihar HOMEClick Here
Updated: 28 April 2022 — 9:18 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published.